हर किसी की त्वचा अलग होती है तो क्या एक ही तरह का फेस पैक हर किसी की स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है? नहीं, ऐसा नहीं है ड्राय स्किन, ऑयली स्किन, एक्नी वाली त्वचा सब पर अलग-अलग तरह का फेस पैक लगाया जाता है। बादाम आपकी सेहत और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप जरूर जानती होंगी लेकिन अगर अब तक आप ये नहीं जानती कि किस तरह स्किन पर आपको किस तरह का बादाम वाला फेस पैक बनाकर लगाना चाहिए तो ये भी जान लीजिए। 

सूखी त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बादाम वाला फेस पैक

almond face pack dry skin inside

Image Courtesy: HerZindagi

ये तो आप जानती ही हैं कि बादाम में भरपूर विटामिन ई होता है। विटामिन ई को त्वचा पर लगाने से स्किन यंग रहती हैं झुर्रियां नहीं पड़ती ऐसे में सूखी त्वचा के लिए बादाम काफी फायदेमंद होता है। 

सूखी त्वचा पर बादाम वाला फेस पैक लगाने के लिए आप एक चम्मच ओट्स में 1 चम्मच बादाम का पाउडर और 1-2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। 

बादाम से बने इस पेस्ट को आप अपनी त्वचा पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे पानी से धो लें। 

Read more: मस्से से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इस्तेमाल करें प्याज का रस

तैलीय त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बादाम वाला फेस पैक

almond face pack oily skin

Image Courtesy: HerZindagi

ऑयली त्वचा पर हमेशा ही धूल जल्दी चिपकती है और इस वजह से मुंहासे होने का खतरा ज्यादा बना रहता है। इसलिए आप अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी में बादाम का पाउडर बनाकर फेस पैक लगाएं।

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच बादाम का पाउडर मिक्स करें। इसे आप गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें। जब फेस पैक सूख जाए तब आप उसे ठंडे पानी से धो लें। 

Read more: इन गर्मियों में तरबूज से ऐसे लाए अपनी स्किन पर instant glow

नाज़ुक त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बादाम वाला फेस पैक

almond face pack sensitive skin

Image Courtesy: HerZindagi

अगर आपकी त्वचा काफी नाज़ुक है और आप अपने चेहरे को और भी सुंदर बनाना चाहती हैं तो आप बादाम पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर उसका फेस पैक बना लें। 2 चम्मच दूध में 1 चम्मच बादाम का पाउडर मिलाकर आप फेस पैक बना सकती हैं। अगर पैक गाढ़ा 

इस फेस पैक को आप अपने चेहरे पर लगाने के बाद 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब फेस पैक सूख जाए तब आप उसे पानी से धोकर उतार लें। 

Read more: आपको अपनी उम्र से कई साल जवां बना देता है ये home made face मास्‍क

गोरी त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बादाम वाला फेस पैक

almond face pack fair skin

Image Courtesy: HerZindagi

गोरी त्वचा पाने के लिए महिलाएं ना जाने क्या क्या नहीं करती। मार्केट में भी गोरेपन के नाम की महंगी क्रीम बिकती हैं। लेकिन आप अगर अपनी त्वचा पर इंस्टेंट गोरापन चाहती हैं तो आप बादाम वाला ये फेस पैक अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। 

2 चम्मच बेसन में 1/4 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच बादाम का पाउडर एक बाउल में डालकर उसमें पानी मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। 

जब पेस्ट अच्छे से मिक्स हो जाए तब आप उसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फेस पैक सूख जाने के बाद आप उसे पानी से धोकर त्वचा से हटा लें। आपको पहली बार लगाने के बाद ही त्वचा पर इसका असर समझ आने लगेगा। 

Read more: गर्मी में बालों की हर तरह की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मुल्तानी मिट्टी

मुंहासे वाली त्वचा के लिए ऐसे बनाएं बादाम वाला फेस पैक

almond face pack acne skin

Image Courtesy: HerZindagi

कई दूसरे और फेस पैक बनाने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता है। मुंहासों पर दही लगाने से काफी फायदा मिलता है। ऐसे में बादाम वाला ये फेस पैक लगाने से आपकी मुंहासों वाली त्वचा पर आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। 

एक चम्मच दही में एक चम्मच बादाम पाउडर को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अब आप अपने चेहरे पर लगा लें। फेस पैक सूखने तक आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद हाथों को गीला करके पैक पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए उसे चेहरे पर रब करें अब आप पानी से चेहरा धोकर इसे अच्छे से निकाल लें। हफ्ते में एक से दो बार आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं महीनेभर में आपको इसके लगातार इस्तेमाल से आराम महसूस होगा। 

हालांकि हर किसी की त्वचा अलग होती है इसलिए कोई भी फेस पैक इस्तेमाल करने से पहले आप किसी एक्सपर्ट की राय जरुर ले लें क्योंकि कई बार आप अनजाने में अपनी त्वचा पर ऐसी चीज़ों का भी इस्तेमाल कर लेती हैं जिनसे आपको एलर्जी हो। 

Recommended Video

Read more: आम के पल्प को इन 7 चीजों के साथ लगाने से दमकता है चेहरा