पुराने समय से ही मुल्तानी मिट्टी त्वचा एवं बाल से रिलेटेड problems का सामाधान करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार रही है। किसी भी ब्यूटी product में अक्सर मुल्तानी मिट्टी को जरूर यूज किया जाता है। मुलतानी मिट्टी के बारे में खास बात ये है कि यह मिट्टी मुल्तान, पकिस्तान में एक स्थान में पायी जाती है। मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की मिट्टी होती है जिसमें कई minerals मैग्नीशियम, क्वार्ट्ज, iron, कैल्शियम इत्यादि पाए जाते हैं। यह बाजार में ज्यादातर पाउडर के form में बिकती है। इसमें oil absorption, क्लींजिंग, और कईantiseptic गुण छिपे होते हैं। जो सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी लाभाकरी होते हैं। पुराने जमाने में लोग बाल धोने के लिए मुलतानी मिट्टी का ही यूज करते थे। इसके अलावा भी मुलतानी मिट्टी के कई यूज हैं जिसे जानकर आप इसे एक बार जरूर यूज करना चाहेंगे

Oil absorption में मददगार

Inside

जिनकी skin oily होती है उन्हें कई skin रिलेटेड कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि बाहरी धूल-मिट्टी के कण उनकी त्वचा में आसानी से चिपक जाते हैं। जिससे मुंहासे जैसी समस्या पनपने लगती है। मुल्तानी मिट्टी oily skin वालों के लिए सबसे बढ़ियां इलाज है। मुलतानी मिट्टी में आयरन छिपा होता है जो आपकी त्वचा की सफाई अंदर से करता है। 

ऐसे करें यूज- इसे यूज करने के लिए आप मुल्तारनी मिट्टी को पानी में डालकर इसका पेस्टi बना लें और चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा के तेल को सोखने के साथ त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है। अगर नैचुरल खूबसूरती पानी है तो इसे ट्राय कीजिए।

दाग-धब्बे दूर करने में मददगार

Inside

चेहरे पर पड़ रहे दाग धब्बों को दूर करने के लिए मुल्ताानी मिट्टी सबसे बढ़ियां उपाय है। इसका उपयोग करते रहने से चेहरे के दाग धब्बे झटपट दूर हो जाते हैं। दरअसल इस मिट्टी में क्वार्ट्ज होता है जो दाग-धब्बों को हयाने में काफी मददगार होता है।

ऐसे करें यूज- इसे यूज करने का तरीका भी बिलकुल आसान है। अगर आप मुल्तायनी मिट्टी के साथ गाजर का रस और जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएगें तो यह त्वचा के लिए नैचुरल क्लींजर की तरह काम करेगा। साथ ही दाग-धब्बों को भी दूर कर देगा। दाग-धब्बों से परेशान हैं तो इस नैचुरल तरीके को अपना सकते हैं।

रंग साफ करने में मददगार

Inside

दाग-धब्बों को दूर करने के साथ ही यदि आपके चेहरे का रंग काला या सांवला है और आप अपने सांवलेपम की वजह से परेशान हैं तो इसके लिए भी मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। इसमें कुछ मिनिरल्स होते हैं जो आपका रंग निखारने के लिए यूजफूल होते हैं।

ऐसे करें यूज- इसे यूज करने के लिए मुल्ताेनी मिट्टी में दो चम्मआच दही और शहद को मिलाकर पेस्टा तैयार करें। और इसे अपने चेहरे पर रोज लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट के लिये चेहरे पर लगा रहने दें। इससे त्वचा में काफी अच्छा निखार आयेगा। और आपके चेहरे में चमक हमेशा बनी रहेगी। इस तरीके को अपनाकर आप कुदरती निखार पा सकते हैं।

मुंहासे दूर करने में मददगार 

Inside

चेहरे पर pimples आने से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कई medicines और महंगे products भी यूज करते हैं। लेकिन मुल्तानी मिट्टी यूज करके आप मुंहासे की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। 

ऐसे करें यूज- चेहरे के कील मुहासों को दूर करने के लिए मुल्ता नी मिट्टी के साथ नीम की पत्ती  का बुरादा और गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। आपके कील मुहासों को दूर करने के लिए यह लेप अमृत बाण की तरह फायदा करेगा। आपका चेहरा चिकना और साफ नजर आने लगेगा।

Dandruff दूर करने में मददगार

Inside

बालों में रूसी की समस्या बाहरी धूल-मिट्टी की वजह से होती है। इस समस्या से लगभग हर कोई परेशान है। ठंड में रूसी की problem हर किसी के बालों में हो जाती है। जब धूल-मिट्टी की परत बालों में जम जाती है तो जड़ों में खुजली और जलन पैदा करने लगती है। जिससे बालों में रूसी पनपने लगती हैं। इस problem से छुटकारा पाने के लिए सिर पर मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट यूज करें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार बनेगें साथ ही बालों की रूसी की समस्या से मुक्ति मिलेगी। 

ऐसेकरें यूज- इसे यूज करने के आप मुल्तानी मिट्टी में संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। इसको लगाने से बालों से रूसी दूर हो जाती है। इस paste को 20 मिनट तक बालों में लगाएं रखें और बाद में नॉर्मल water से धो लें। रेशमी, चमकीले और डैंड्रफ फ्री हेयर पाना है तो इस तरीके को आजमा सकती हैं और मन चाहा बाल पा सकती हैं।

ये भी पढ़े- 2017 में इन Alpha males ने अपने अंदाज से कई लड़कियों को दीवाना बनाया