आमतौर पर महिलाएं अपनी स्किन का निखार बढ़ाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। स्किन को सॉफ्ट, ग्लोइंग और यंग बनाने के लिए वे महंगे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी गुरेज नहीं करतीं। ऐसे में कई बार महीने का बजट बिगड़ जाता है और मनचाहा निखार भी नहीं मिल पाता। अगर आप भी ऐसी प्रॉब्लम फेस कर रही हैं तो आज हम आपको एक चम्मच दूध से अपनी स्किन को निखारने के ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ आपकी स्किन का ग्लो बढ़ा देंगे, बल्कि इससे कॉस्मेटिक्स पर खर्च होने वाले पैसे भी बचेंगे। तो आइए जानते हैं दूध से स्किन का निखार बढ़ाने के तरीके-

बेहतरीन स्किन क्लेंजर है दूध

milk for soft skin inside

बाहर निकलने हुए स्किन पर धूल-मिट्टी की परत जम जाती है और डस्ट पार्टिकल्स रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं। अगर आप स्किन को पूरी तरह से क्लीन करना चाहती हैं और इसके लिए बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो दूध इसका बहुत अच्छा ऑप्शन है। यह कोमलता से आपकी स्किन की सफाई कर देता है। इसके लिए एक चम्मच दूध को चेहरे पर हल्के हाथों से लें और इसके बाद चेहरे को वॉश कर लें। आप पाएंगी कि आपकी स्किन बिल्कुल साफ और ग्लो करती हुई नजर आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Palmolive Bodywash Aroma Morning Tonic Shower Gel का रिव्यू

फेस पैक के लिए भी अच्छा ऑप्शन है दूध

लैक्टिक एसिड से भरपूर दूध त्वचा की कुदरती नमी बरकरार रखता है। अगर आप महंगे फेस पैक पर पैसे नहीं खर्च करना चाहती हैं तो दूध से चेहरे पर मसाज कर सकती हैं। नियमित रूप से एक चम्मच दूध से स्किन पर मसाज करने पर आपको फेस पैक जैसा ही फायदा मिल जाता है। नियमित रूप से यह तरीका अपनाने से आपकी स्किन के दाग-धब्बे हल्के पड़ जाते हैं और स्किन की चमक भी बढ़ जाती है

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए होम सेलोन का बढ़ रहा है क्रेज, टाइम के साथ पैसों की भी बचत

कील-मुंहासे हो जाएंगे दूर

अगर आपकी स्किन पर अक्सर कील-मुंहासे निकलते रहते हैं तो आप स्किन को हेल्दी बनाने के लिए रोजाना दूध अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे स्किन पर जमा हर तरह की गंदगी साफ हो जाती है। त्वचा के रोमछिद्र खुलने से स्किन को ब्रीद करने में आसानी होती है, जिससे आपकी त्वचा पर कील-मुंहासों में भी कमी आ जाती है। 

ये है बेस्ट नेचुरल मॉइस्चराइजर 

milk for beautiful skin inside

अगर आप स्किन पर कच्चा दूध लगाएं तो यह आपकी त्वचा को पोषण देने के लिहाज से बहुत अच्छा है। इसके लिए आप रुई के फाहे में दूध लेकर रोजाना अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। बेहतर होगा कि आप  ठंडा दूध अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को वॉश कर लें। इससे आपकी स्किन पूरी तरह से मॉश्चराइज्ड रहेगी और स्किन पर रैशेज होने या ड्राईनेस की वजह से इरिटेशन होने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त

बहुत सी महिलाओं को बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स सूट नहीं करते या फिर उनकी स्किन पर रिएक्शन हो जाता है, लेकिन दूध का इस्तेमाल होने पर इस तरह की समस्या नहीं आती। दूध हर स्किन टाइप के लिए सूटेबल है और बिना किसी परेशानी के आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की तुलना में नेचुरल होने की वजह से यह कहीं ज्यादा असरदार साबित होता है।