क्‍या आपके चेहरे पर झाइयां हैं?
और चेहरे पर बड़े या छोटे काले धब्‍बे भी दिखाई देने लगे हैं?
इससे आपकी खूबसूरती कम होने लगी है?
तो परेशान होने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि आज हम आपके लिए एलोवेरा जैल का स्‍पेशल फेस मास्‍क लेकर आए है जिसे लगाने से आपकी यह समस्‍या आसानी से दूर हो जाएगी। 

जी हां हर महिला चाहती हैं कि उसकी त्‍वचा खूबसूरत और ग्लोइंग हो। लेकिन आजकल भागदौड़ भरी लाइफ, प्रदूषण, डाइट में गड़बड़ी और तनाव के चलते महिलाओं को त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्‍बे, ब्‍लैक हेड्स होने लगती हैं। इन्हीं में से एक और सबसे गंभीर समस्‍या चेहरे पर झाइयां भी हैं। हालांकि ये आपकी त्‍वचा को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती है, लेकिन इस समस्‍या के होने पर त्‍वचा पर काले रंग के धब्‍बे दिखाई देने लगते है। और इससे चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती हैं। ऐसे में महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि इस समस्‍या को कैसे दूर किया जाएं? इससे बचने के लिए कुछ महिलाए इंटरनेट पर उपाय खोजने लगती हैं तो कुछ इसे छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन मेकअप से झाइयों को छिपाना परमानेंट इलाज नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें: Pigmentation Remedy: चेहरे की झाइयों का रामबाण इलाज है एलोवेरा, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

aloe vera for scars and pigmentation inside

अगर आप भी झाइयों से परेशान हैं और इसे छिपाने के लिए मेकअप का इस्‍तेमाल करती हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आज हम आपके लिए झाइयों से बचाने वाला एक जबरदस्‍त नुस्‍खा लेकर आए हैं। जिसे आप आसानी से इस्‍तेमाल करके अपने चेहरे की झाइयों के साथ-साथ दाग-धब्‍बों को भी दूर कर सकती है। जी हां हम एलोवेरा जैल की बात कर रहे हैं। इससे बना स्‍पेशल मास्‍क आपकी इस समस्‍या की आसनी से छुट्टी कर देता है। आइए जानें कौन सा है ये नुस्‍खा। 

मास्‍क के लिए सामग्री

  • एलोवेरा जैल - 1/4 कप
  • रोजहिप ऑयल - 1 बड़ा चम्मच
  • लेमन ऑयल - 10 बूंदें

बनाने और लगाने का तरीका

  • एक बाउल में, शुद्ध एलोवेरा जैल में रोजहिप ऑयल और नींबू आवश्‍यक तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। 
  • अब चेहरे को साफ करके इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 
  • फिर धीरे से ऊपर की ओर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 
  • झाइयों को दूर करने और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें 
  • आपको कुछ दिन इस्‍तेमाल से ही झाइयों दूर होती नजर आएगी।
aloe vera for scars and pigmentation inside

झाइयों के लिए एलोवेरा, रोजहिप और लेमन ऑयल ही क्‍यों? 

एलोवेरा डैमेज से त्‍वचा की मरम्‍मत करके आपके त्‍वचा से काली झाइयों को कम करने में मदद करता है। यह डेड सेल्‍स से छुटकारा और नए सेल्‍स पैदा करने में मदद करता है और आपकी स्किन को ग्‍लोइंग और हेल्‍दी बनाता है। भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''एलोवेरा में एल्कलाइन होता है, एक नेचुरल अपचयन तत्‍व है जो त्वचा के रंग को हल्का करने और एक नॉनटॉक्सिक हाइपरपिग्मेंटेशन ट्रीटमेंट के रूप में प्रभावी रूप से काम करता है। इसके अलावा एलोवेरा जैल में पाया जाने वाला गिबेरेल्लिन नए सेल्‍स को बनाने में हेल्‍प करता है और जो त्‍वचा के निशान को जल्‍दी और स्‍वाभाविक तरीके से बहुत कम कर देता है। इसलिए एलोवेरा स्किन क्लींजर का भी काम करता है।'' अगर आप चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने वाला एलोवेरा जैल खरीदना चाहती हैं तो इसे आप डिस्‍कांउट रेट पर आसानी से यहां से 189 रुपये में खरीद सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: पिगमेंटेशन से लेकर झुर्रियों तrose oil pigmentation beauty insideक का काल है ऐलोवेरा, हर तरह की स्किन के लिए भी है फायदेमंद

रोजहिप ऑयल जिसे गुलाब के तेल के रूप में भी जाना जाता है, यह लिनोलिक एसिड नामक आवश्‍यक फैटी एसिड से भरपूर होता है जो हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में हेल्‍प करता है। साथ ही इसमें रेटिनोइड एसिड भी मौजूद होता है जो विटामिन ए का एक रूप होता है, यह सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देता है और हाइपरपिग्मेंटेशन और काले निशान को दूर करने में हेल्‍प करता है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का रोजहिप ऑयल घर बैठे खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 799 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 499 रुपये में खरीद सकती हैं। 

 

नींबू आवश्यक तेल लिमोनेन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है, यह एक केमिकल घटक है जो त्वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करने में हेल्‍प करने के साथ ही त्वचा की सतह पर डेड सेल्‍स को डिज़ॉल्व करके त्‍वचा को टोन करता है। साथ ही लेमन ऑयल हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए बहुत प्रभावी है। लेकिन कभी भी नींबू के आवश्यक तेल को दिन के समय पर न लगाएं और धूप में बाहर जाने पर अच्छे सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें। केवल रात के समय इस आवश्यक तेल को लगाएं। 

अगर आप भी झाइयों से परेशान हैं तो एलोवेरा जैल से बने इस स्‍पेशल मास्‍क को ट्राई कर सकती हैं। लेकिन इस मास्‍क को इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।