एक सही स्किन केयर रूटीन के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप स्किन पर ध्यान दें, लेकिन आजकल की भागदौड़, वर्क फ्रॉम होम का स्ट्रेस, कोरोना की बढ़ती टेंशन, धूप की कमी, प्रदूषण और ऐसे कई कारणों से स्किन डल होने लगती है। ये तो फिर भी ठीक है, लेकिन अब जब गर्मियां आ गई हैं तो यकीनन डल स्किन को ठीक करने की बहुत जरूरत है। गर्मियों में तो ये परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है और ये समस्या इतनी ज्यादा होती है कि स्किन न सिर्फ ऑयली और बेजान लगती है बल्कि सन बर्न, टैनिंग आदि की समस्याएं भी हो जाती हैं। 

गर्मियों के समय में अगर हम अपनी स्किन को लेकर थोड़ी सी सावधानी रखें तो स्किन ज्यादा बेहतर हो सकती है। ऐसे में क्यों न कुछ झटपट करने वाले हैक्स देखे जाएं जो चंद मिनटों में हमारी स्किन को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। तो देर किस बाक की चलिए जानते हैं उन हैक्स के बारे में। 

1. ग्लिसरीन वाले क्लींजर से मुंह को धोएं-

ग्लिसरीन वाले क्लींजर्स को हमेशा यूज करें। दरअसल, क्लींजिंग एक ऐसी स्टेप है जो खराब हो जाए तो स्किन पर स्पॉट्स के साथ-साथ स्किन डल लगने लगेगी। अगर आप ग्लिसरीन वाले क्लींजर्स का इस्तेमाल करते हैं तो ये हर वॉश के साथ चेहरे को ताजगी देंगे और हाइड्रेट भी रखेंगे। बस अपने परफेक्ट क्लींजर से मुंह धो लें और ध्यान रखें कि आप इसे ओवर डू न करें। दिन में बार-बार इसे न करें। 

dull skin and change

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर होने वाले छोटे-छोटे दानों को कम करने के लिए आजमाएं ये DIY हैक 

2. स्किन टोनर मिक्स

ये दूसरा हैक गर्मियों के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। 

सामग्री-

  • 1 चम्मच ग्लिसरीन/ बादाम तेल और विटामिन ई कैप्सूल ऑयल
  • 1 चम्मच खीरे का रस
  • 1 चम्मच गुलाब जल

इन तीनों चीज़ों को मिलाकर किसी स्प्रे बॉटल में भरकर फ्रिज में रख लें। इसके बाद जब भी आप अपनी स्किन पर इंस्टेंट फ्रेशनेस चाहें तो इसे स्प्रे कर लें। ये टोनर आपके चेहरे को हाइड्रेशन देने के साथ-साथ स्किन में ताजगी भी लाएगा। साथ ही गुलाबजल और खीरे का रस मिक्स होकर आपके चेहरे के पोर्स को छोटा करेगा। 

3. गर्मियों के लिए फेसपैक 

सामग्री- 

  • 1 चम्मच बेसन
  • हल्दी पाउडर
  • थोड़ा सा गुलाबजल
  • थोड़ा सा ग्लिसरीन 
dull skin tips

ये आपके दाग-धब्बों को ठीक करेगा और स्किन को मॉइश्चराइज भी करेगा। हां ये बाकी दो की तरह 5 मिनट वाला हैक नहीं है, लेकिन इसका असर देखेंगे तो आपको लगेगा कि इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। बस ध्यान रखें कि इसे ठंडे पानी से धोएं।  

इसे जरूर पढ़ें- बालों की ग्रोथ और रंग के लिए इन 3 तरह से घोलें मेहंदी 

Recommended Video

4. स्किन एक्सफोलिएशन- 

गर्मियों में डल स्किन को ठीक करने के लिए इसे एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है। रोज़ाना इसे करने की जरूरत नहीं और सिर्फ 5 मिनट ही काफी हैं।  

सामग्री- 

  • 1/2 चम्मच कॉफी ग्राउंट्स
  • 1/2 चम्मच ब्राउन शुगर 

इन दोनों चीज़ों को मिलाकर अपनी स्किन पर 2-3 मिनट के लिए मसाज करें फिर ठंडे पानी से धो दें।  

5. 5 मिनट फेशियल मसाज- 

स्किन को ठीक करने के लिए आप 5 मिनट का फेशियल मसाज जरूर कर सकते हैं। फेशियल मसाज स्किन को स्टिम्यूलेट करने के लिए बहुत जरूरी होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा करते हैं। अगर आप 5 मिनट में फेशियल मसाज करना चाहती हैं तो यहां पर उसके डायरेक्शन जानने के लिए क्लिक करें।  (Anti Ageing Massage: सिर्फ 5 मिनट इस मसाज को करने से खत्म होती है झुर्रियां, टोन होगा चेहरा

ये सभी टिप्स आपकी स्किन को इंस्टेंट ग्लो देने के काम आ सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।