बालों में मेहंदी लगाने का काम तो आपने शायद किया हो। आप तरह-तरह से मेहंदी घोलते भी होंगे और यकीनन कई बार आपको मेहंदी के पैक से निराशा भी होती होगी। इसका कारण ये है कि कई बार हमारे मेहंदी घोलने के तरीके में कुछ बदलाव हो जाते हैं जिसके कारण मेहंदी या तो बालों को बहुत ड्राई कर देती है या फिर बालों में रंग नहीं देती है। पर क्या आप जानते हैं कि मेहंदी इस तरह से भी घोली जा सकती है कि वो बालों की ग्रोथ और कंडीशनिंग करे और साथ ही साथ रंग भी दे। 

तो क्यों न हम आपको 3 ऐसे पैक्स के बारे में बताएं जो आपको मेहंदी के रंग के साथ-साथ हेयर ग्रोथ और पोषण भी दें। तो चलिए हम आपको इन सभी के बारे में जानकारी देते हैं। 

1. बालों की ग्रोथ के लिए कैसे घोलें मेहंदी?

अगर आपको बालों की ग्रोथ के लिए मेहंदी घोलनी है तो नॉर्मल सामान के साथ उसमें कुछ इंग्रीडिएंट्स एक्स्ट्रा जरूर डालें। 

सामग्री-

  • 120 ग्राम मेहंदी
  • 2 चम्मच शिकाकाई पाउडर
  • 1.5 कप गुनगुना पानी
  • 1 चम्मच कॉफी पाउडर
  • 2 चम्मच दही

कैसे घोलें मेहंदी-

आपको इसे मिक्स करने के लिए सबसे पहले कॉफी को गुनगुने पानी में मिक्स करना है। आप चाहें तो इसे एक उबाल आने दें और फिर ठंडा कर इससे मेहंदी और शिकाकाई पाउडर को मिलाकर घोलें। इसके बाद आप इसे रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह उठकर आप इसमें दो चम्मच दही डालें और इस पैक को अपने बालों में 2 घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद सादे पानी से धो कर बालों को सुखा कर तेल लगा लें। आप चाहें तो कुछ घंटों में शैम्पू कर सकते हैं या फिर आप अगले दिन शैम्पू कर सकते हैं। ये पैक आपके बालों को बहुत अच्छी ग्रोथ देगा। 

mehendi for conditioning

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिजी और चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर रूटीन

2. बालों की कंडीशनिंग के लिए कैसे घोलें मेहंदी?

कई बार बालों को ग्रोथ के साथ-साथ कंडीशनिंग की भी जरूरत होती है और यही कारण है कि लोग मेहंदी नहीं लगाते इस डर से कि कहीं उनके बाल ड्राई न हो जाएं। पर उसके लिए आप केले के साथ मेहंदी का पैक बना सकती हैं। 

सामग्री-

  • 120 ग्राम मेहंदी
  • गुनगुना पानी
  • 1 ज्यादा पका हुआ केला

कैसे घोलें मेहंदी-

आप पहले मेहंदी को सादे पानी में घोलकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसमें 1 पका केला मैश कर इसमें मिलाएं। आपको इस पैक को लगाने का तरीका बदलना है। सबसे पहले आपको बालों को धोना है और उसके बाद अपने बालों में कंडीशनर की जगह मेहंदी और केले का मिक्स लगाना है। इसे आपको थोड़ी देर रखना है और उसके बाद सादे पानी से धो लेना है। ये मास्क काफी ज्यादा कंडीशनिंग मास्क होगा जो न सिर्फ स्प्लिट एंड्स को खत्म करेगा बल्कि बालों को और ज्यादा सुंदर बनाएगा। 

mehendi packs

इसे जरूर पढ़ें- गंजेपन और सफेद बालों की समस्या के लिए ऐसे करें कलौंजी का इस्तेमाल 

3. ऑयली स्कैल्प से हेयरलॉस के लिए कैसे घोलें मेहंदी? 

अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो बहुत मुमकिन है कि उसकी वजह से हेयर लॉस हो रहा हो। ऐसे में स्कैल्प से ग्रीस, मिट्टी और गंदगी निकालने के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक अच्छा हो सकता है। पर ध्यान रहे कि अगर आपको साइनस, माइग्रेन, अस्थमा जैसी बीमारियां है तो ये पैक न लगाएं क्योंकि ये सिर को बहुत ठंडा कर देता है।  

सामग्री- 

  • 4 चम्मच मेहंदी
  • 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी 

कैसे घोलें मेहंदी- 

आप रात भर पानी के साथ मुल्तानी मिट्टी और मेहंदी को घोलकर रख दें। इसे सुबह अपने बालों में लगाएं और कुछ घंटे रहने दें। इसके बाद बालों को किसी सल्फेट फ्री शैम्पू से धो लें। ये तरीका आपके बालों को ज्यादा बेहतर कंडीशनिंग देने के साथ-साथ बालों को ऑयल फ्री भी बनाएगा। पर ये काफी ठंडा पैक है इसलिए ध्यान रखें।  

इन तीनों पैक्स को अपनी हेयर केयर प्रॉबलम के हिसाब से आप अपने लिए ऐसा पैक घोलें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।