एंटी-एजिंग स्किन केयर रूटीन कई लोगों के लिए बहुत जरूरी हो जाता है। कई बार चेहरा उम्र से भी ज्यादा बड़ा दिखने लगता है और इसके कारण हमें समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। चेहरे पर उम्र के निशान मिटाने के लिए कई तरह की क्रीम, फेस सीरम आदि लगाए जा सकते हैं, लेकिन उसकी जगह हम कुछ खास फेस मसाज स्टेप्स की भी मदद ले सकते हैं जो हमारे चेहरे को यकीनन काफी अच्छा लुक देंगे। ये मसाज स्टेप्स बहुत ही आसान है।  

सिर्फ 5 मिनट के लिए इसे करने से आपकी स्किन टाइट होगी और अगर आपके फेस पर चमक नहीं है तो ये आपके चेहरे को ग्लो देगा। ये खास ऑयल फेस मसाज है जो चेहरे को टोन करने के लिए बहुत काम का साबित हो सकता है।  

नोट: ऑयली और एक्ने स्किन वाले भी ऑयल मसाज कर सकते हैं। बस ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको क्या  

क्या चाहिए- 

बादाम तेल / नारियल तेल

एसेंस ऑयल  

सबसे पहले एक बर्तन में 1-2 चम्मच बादाम तेल या नारियल तेल ले लें। आपको जो भी तेल सूट करना हो उसे लें।  

face massage with oil

अगर आप फेस की ये मसाज स्किन टाइटनिंग के लिए कर रही हैं या ये मसाज खास तौर पर चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने के लिए करनी है तो आप एसेंशियल ऑयल जरूर लें। इसके लिए आप Frankincense essential oil का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये एसेंशियल ऑयल आपको आसानी से मिल जाएगा। इसकी एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज आपके चेहरे की झुर्रियों पर असर करती है। ये स्किन टोनिंग के लिए भी काफी अच्छा है। आप Sage Apothecary कंपनी का Frankincense essential oil ले सकती हैं। ये काफी सस्ते दाम में मिल जाएगा। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

इसके अलावा, अगर आपको अरोमाथेरेपी का आनंद लेना है और साथ ही साथ विटामिन C चाहिए अपने चेहरे के लिए तो आप लेमन ग्रास या फिर ऑरेंज एसेंशियल ऑयल भी ले सकती हैं। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें। 

इसे जरूर पढ़ें- उम्र से 10 साल जवां दिखने के लिए 54 साल की ब्यूटी ब्लॉगर ने बताए मेकअप टिप्स 

ध्यान रखने की बातें- 

- अपवर्ड मोशन में मसाज: आपको चेहरे की मसाज अपवर्ड मोशन में करनी है यानी आपको नीचे से ऊपर की ओर अपने हाथों को चलाना है। 

- आउटवर्ड मोशन में मसाज: दूसरा स्टेप होगा आउटवर्ड मोशन आप अपने चेहरे की मसाज अंदर से बाहर की ओर करेंगे। यानी अगर नाक और गाल की मसाज कर रही हैं तो उसे नाक की तरफ से हाथों को स्लाइड करते हुए गालों की तरफ ले जाएं। इसका उल्टा न करें। 

- सर्कुलर मोशन: अपने चेहरे की मसाज करते समय नीचे से ऊपर की ओर में सर्कुलर मोशन का ध्यान रखना है। बिना इसके मसाज न करें।  

सिर्फ इन तीन स्ट्रोक्स से ही आपकी पूरी फेशियल मसाज हो जाएगी। तो ध्यान रखिए इसे।  

unique face massage for anti ageing benefits

क्या करें- 

मसाज करने से पहले अपने पूरे चेहरे पर उंगलियों की मदद से टैप कर लें।  

मसाज करने से पहले आपने जो तेल बनाया है उसे अपने चेहरे पर अच्छे से स्प्रेड कर लीजिए। इसके लिए एक एक एरिया कवर करें। सबसे पहले गले की मसाज करें। इसे अपवर्ड डायरेक्शन में करें। इसके बाद गालों की मसाज करनी है तो वो सर्कुलर मोशन में करना है। इन दो मसाज को आप एक मिनट तक करें। इसके बाद दोनो हाथों की उंगलियों की मदद से अपने गालों पर अपवर्ड मोशन में मसाज करें।  

अब होठों के आस-पास हल्की उंगलियों से अपवर्ड मोशन में मसाज करें। अगर आपके होठों के आस-पास लाइन्स बन गई हैं तो आप इसका ध्यान रखें।  

Recommended Video

नाक के लिए भी इसी तरह से अपवर्ड डायरेक्शन में मसाज करें।  

आंखों के लिए आप उल्टा सर्कुलर मसाज करें। यहां आप बाहर की ओर से अंदर की ओर करें। ऐसा हम लिम्फ नोट्स के कारण करते हैं। ये लिम्फ नोट्स हमारी स्किन से टॉक्सिन निकालने का काम करते हैं और ये नाक से ठीक ऊपर वाले हिस्से में होते हैं इन्हें एक्टिव करने के लिए हमें आंखों की मसाज बाहर से अंदर की ओर करनी होती है।  

best face massage to use for anti ageing benefits

आंखों की मसाज बहुत जरूरी है क्योंकि आंखों की थकान, डार्क सर्कल, फाइन लाइन्स आदि सब कम होता है ऐसी मसाज से।  

नोट: आंखों की कोई भी मसाज करेंगे को सिर्फ रिंग फिंगर से करें। आप अपने दोनों अंगूठे को दोनो कान के नीचे रखें और फिर रिंग फिंगर को आईब्रो जहां स्टार्ट हो रहे हैं वहां रखकर वहीं से मसाज शुरू करें।  इसके बाद आता है माथा। अगर आपको ज्यादा लाइन्स है तो आप माथे की मसाज उंगलियों से करें और अपवर्ड मोशन में करें।  

anti ageing benefits face massage

इसे जरूर पढ़ें- Facial Side Effects:जरूरत से ज्यादा फेशियल कराने से हो सकते हैं नुकसान, आप भी जानिए

इस मसाज को आप बार-बार कर सकती हैं। 1 मिनट तक इसे करें। ऐसे ही अगर आपको जॉ लाइन को ठीक करना है तो अपनी उंगलियों की मदद से जॉ लाइन से होते हुए कान तक अपवर्ड मोशन में मसाज करें। 

अंत में आप पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छा हो जाएगा और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। हफ्ते में तीन बार इस मसाज को किया जा सकता है। 

All Image Credit: Freepik/ Pinterest/ 123rf.com