बेदाग और ग्‍लोइंग त्‍वचा भला कौन नहीं चाहता है? खासतौर पर महिलाओं का तो ग्‍लोइंग स्किन पाने का सपना होता ही है। लेकिन बढ़ते पॉल्‍यूशन से त्‍वचा पर गंदगी की परतें जमा होने लगती है। जिससे त्‍वचा अपना नेचुरल ग्‍लो खो देती है और हमारी स्किन डल और डार्क दिखाई देने लगती है। जी हां पॉल्‍यूशन का हमारी त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है, जिससे त्‍वचा ज्‍यादा काली दिखाई देने लगती है। इससे न केवल आप डल दिखाई देती है बल्कि आत्मविश्वास भी कमजोर होने लगता  है। हालांकि सनस्क्रीन निश्चित रूप से एक अच्‍छा विकल्प है, लेकिन यह हमें कभी भी 100 प्रतिशत परिणाम नहीं देता है। 

जी हां ग्‍लोइंग और गोरी स्किन पाने का सपना हर लड़की और महिला का होता है, लेकिन बढ़ते पॉल्‍यूशन के कारण इस सपने को पूरा कर पाना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में ज्यादातर महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि क्‍या किया जाये? घर के अंदर रहना आपको एक अच्छा विचार लग सकता है, लेकिन लंबे समय में यह मददगार नहीं है। दूसरा तरीका यह है कि आप उन "एंटी-पॉल्‍यूशन प्रोडक्‍ट" पर हज़ारों रुपये बर्बाद करें, या फिर आप कुछ नेचुरल फेस पैक आज़मा सकती हैं और अंदर से स्किन को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। अगर आपकी स्किन भी पॉल्‍यूशन के कारण काली पड़ गई है तो स्किन के कालेपन को दूर करने के लिए आप कुछ नेचुरल उपायों को अपना सकती है। आइए ऐसे ही 5 घरेलू टिप्‍स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ 5 मिनट में घर पर ही सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाएं, जानें कैसे

आलू का जादू

potato face pack for skin

आलू सिर्फ खाने में ही टेस्‍टी नहीं होता है बल्कि यह आपकी त्‍वचा के लिए भी अद्भुत तरीके से काम करता है। यह हमारी स्किन टोन को ब्राइट करने में हेल्‍प करता है और त्‍वचा को साफ और टोन करता है। अगर आपकी स्किन पॉल्‍यूशन के कारण काली पड़ गई है तो आलू आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आपको 2-3 चम्‍मच आलू के रस और 1 चम्‍मच नींबू के रस की जरूरत होती है। दोनों को एक साथ मिलाकर, इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इससे थोड़ी देर के लिए मसाज करें और पानी से धो लें। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

चंदन और दूध है कमाल

how to protect skin from air pollution

दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है जो डेड स्किन सेल्‍स, धूल और जमी हुई मैल को साफ़ करने में हेल्‍प करता है। चंदन पाउडर एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को अवशोषित करने में हेल्‍प करता है और मुंहासों से बचाता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बॉउल में एक चम्‍मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच कच्चा दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर डालें। फिर इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कम से कम 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। जब यह ड्राई हो जाए तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। मुंहासों को रोकने के लिए रोजाना इसे लगाएं।

बादाम है अद्भुत

almond protect skin from air pollution

पॉल्‍यूशन हमारी स्किन को ड्राई और डल बना देता है, लेकिन बादाम इसमें आपकी हेल्‍प कर सकता है। बादाम में आपकी त्वचा को लाइट करने और पोर्स के अंदर छिपी गंदगी को बाहर निकालने की शक्ति होती है, वह भी बिना किसी नुकसान के। त्‍वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपने चेहरे पर बादाम के तेल की मसाज करें। या 3 बड़े चम्मच दूध के साथ 5-6 पीसकर मिलाएं और त्वचा पर धीरे से स्क्रब करें। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

पपीता है बेस्‍ट 

papaya protect skin from air pollution

पपीता भी हेल्‍थ के साथ-साथ ब्‍यूटी को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए पपीता सबसे अच्‍छे घरेलू उपचारों में से एक है, क्‍योंकि हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करता है, सेल को बढ़ाता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद कूलिंग गुण पॉल्‍यूशन के कारण हुई डार्क स्किन को लाइट करते हैं। पपीते के मास्‍क को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पपीते को मसल लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें और इसे पानी से धो दें। यह पैक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा,  दाग-धब्बों को हटाएगा और आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बना देगा।

इसे जरूर पढ़ें: 45 की उम्र में भी 35 की दिखेंगी अगर सुबह उठने के बाद करेंगी ये 3 काम

नींबू, शहद, और हल्दी

milk protect skin from air pollution

नींबू के रस में बिना किसी नुकसान के आपकी त्वचा को हल्का करने की शक्ति होती है। यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है और एंटीऑक्सीडेंट भी बहुत अधिक मात्रा में होते है जो धूल, त्‍वचा पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। दूसरी ओर, शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इस मास्क को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1/4 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1/2 टीस्पून नींबू का रस डालें और मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करके इसे धो लें। अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए हर 3-4 दिनों बाद इसे दोहराएं।

यूं तो यह फेसपैक पूरी तरह से सुरक्षित है लेकिन जैसा कि हम आपको हमेशा बताते है कि हर किसी की स्किन अलग तरह की होने के कारण इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।