• Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial
  • Mon, 08 Oct 2018 17:51 IST

आलू सभी की फेवरेट सब्जियों की लिस्‍ट में शुमार रहता है। मगर आलू के कई फायदे भी होते हैं। यह फायदे शारीरिक बीमारियों को दूर तो करते ही साथ ही आलू त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आज हम इस वीडियो के जरिए आपको बताएंगे कि घर पर ही आप कैसे आलू से फेशियल करके निखरी हुई त्‍वचा पा सकती हैं।  

Read More: गलोइंग स्किन पाने के लिए घर में ऐसे करें पपीते से फेशियल

स्‍टेप-1 

फैशियल करने का सबसे पहला स्टेप है चेहरे की क्‍लींजिंग। इसके लिए सबसे पहले आलू का रस निकालें और फिर गुलब का पानी या गुलाब जल लें और इसका मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर अच्‍छे से लगाएं और 10 मिनट सुखाने के बाद चेहरे को साफ पानी धो लें। इससे चहेरे के पोर्स में छुपी गंदगी, ऑयल और ब्‍लेकडेड्स निकल जाते हैं।क्लीन्ज़र बनाने के लिए एक कच्चा आलू लें। आलू को कद्दूकस करें और फिर उसका जूस निकालें। इसके बाद गुलाब जल मिला कर इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए फ्रिज के अंदर रख दें। इसके बाद ही इसका इस्‍तेमाल करें। आप कॉटन के कपड़े, रुई या फिर ब्रश से चेहरे पर इसे लगा सकती हैं।

स्‍टेप-2 

क्‍लींजिंग के बाद दूसरा स्‍टेप होता है स्‍क्रबिंग। ऐसे में आप आलू से ही फेस स्‍क्रब भी तैयार कर सकती हैं। स्‍क्रब तैयार करने के लिए आपको 2 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच आलू का रस और 3 चम्‍मच चावल का आटा लेना औगा और इसका पेस्‍ट तैयार करना होगा। पेस्‍ट तैयार करने के बाद आप इसे ब्रश से चेहरे पर लगाएं और फिर उंगलियों से चेहरे को स्‍क्रब करें। ये स्क्रब आपके फेस पर जो ब्लेक सर्कुलेशन को बढ़ा देगा और ,ब्लैकडेट्स ,व्हाइटडेट ,या दाग धब्‍बो को भी कम करेगा। स्‍क्रबिंग आपको १५ से २० मिनिट तक हलके हाथो से करनी हैं और बाद में पानी की मदद से आप चेहरे को साफ कर सकती हैं। इसके बाद आप स्‍टीम लेना चाहें तो ले सकती हैं और अगर नहीं लेना चाहती हैं तो आप चेहरे पर फेसपैक लगा सकती हैं। 

Read More: 5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

स्‍टेप – 3 

फेशियल का सबसे इम्‍पोर्टेंट स्‍टेप होता है फेस मास्‍क। क्‍लींजिंग और स्‍क्रबिंग के बाद स्किन को ओपन पोर्स को फिर से क्‍लोज करने फेस मास्‍क लगाना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप आलू का फेशियल कर रही हैं तो आपको कसा हुआ आलू, चंदन पाउडर और नींबू का रस का मिश्रण तैयार करना चाहिए और इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर 20 से 25 मिनट तक सुखाना चाहिए। सूखने पर चेहरे को ठंडे पानी से से साफ कर लें। 

इन तीन स्‍टेप्‍स को अच्‍छे से फॉलो करके आप अपने पोटैटो फेशियल को कंप्‍लीट कर सकती हैं और निखरी हुई त्‍वचा पा सकती हैं। तो आज ही आजमाएं ये होममेड फेशियल। 

Credits:

Producer – Rohit Chavan

Editor – Anand Sarpate