चंदन हमारी स्किन के लिए कितना अच्‍छा है यह बात तो लगभग सभी महिलाएं जानती हैं। और ज्‍यादातर ब्‍यूटी पैक में इसका इस्‍तेमाल भी करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि लाल चंदन आपकी स्किन के लिए नॉर्मल चंदन से भी अच्‍छा होता है। इसकी प्रकृति ठंडी होने के कारण यह स्किन में होने वाली सूजन और जलन को दूर करता है। साथ ही यह समय से पहले आने वाली झुर्रियों, जिद्दी पिंपल्‍स, ड्राई स्किन आदि स्किन की कई समस्‍याओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गर्मियों में इसका इस्‍तेमाल खासतौर पर स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। आइए जानें लाल चंदन आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन और शाइनी हेयर के लिए क्रीम, पाउडर या शैम्पू नहीं बल्कि इस तरह लगाएं 'सरसों का तेल'

red sandalwood beauty benefits

झुर्रियां दूर करें

पहले बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्‍या होती थी लेकिन आजकल कम उम्र की महिलाएं भी इस समस्‍या से परेशान रहती हैं। चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से परेशान होकर ज्‍यादातर महिलाएं बाजार में मौजूद महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती है। लेकिन इन प्रोडक्‍ट से स्किन को कई तरह के साइड इफेक्‍ट भी झेलने पड़ सकते है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि लाल चंदन में ऐसे तत्व मौजूद होते है जो आसानी से आपकी त्वचा की झुर्रियों को दूर करते है। इसमें त्वचा को डिटॉक्‍स करने के अलावा उम्र के निशान छिपाने के गुण भी होते हैं। इसके लिए आप 4 चम्मच लाल चंदन पाउडर के साथ 2 चम्मच कैमोमाइल टी को मिलाकर फेस मास्क बनाकर फेस पर लगा लें।

red sandalwood bad smell

पसीने की स्‍मैल दूर करें

गर्मी के मौसम में पसीना तो आता ही है, लेकिन अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है और बॉडी से स्‍मैल भी आती है, तो लाल चंदन पाउडर में पानी मिला कर बदन पर लगाने से पसीना कम होगा। इससे आप घंटो तक खुद को तरोताजा महसूस कर सकते हैं। लाल चन्दन में भी बदबू भगाने के गुण मौजूद होते हैं!

ड्राई स्किन के लिए अच्‍छा

लाल चंदन त्‍वचा की ड्राईनेस दूर करने के साथ-साथ त्वचा को टोन करने में भी मदद करता है। ड्राई स्किन की समस्‍या किसी को भी हो सकती है। इससे बचने के लिए दूध और शहद, लाल चंदन का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाए। और 20 मिनट के बाद पानी से इसे धो लें। लाल चंदन पाउडर त्वचा की टोन में सुधार करने के लिए मसाल ऑयल में मिलाया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: Steam Facial: घर पर ही करें भांप वाला फेशियल और पाएं इंस्टेंट ग्लो

red sandalwood burning

जलने पर लगाये चंदन

जली त्‍वचा पर छाला बन जाता है, और छाला फूटकर घाव। अगर जलने के कारण छाला फूटकर घाव बन गया है तो उस जगह पर लाल चंदन घिसकर लगाने से कुछ ही समय में घाव भर जाता है और जलने का निशान भी नहीं पड़ता है। ऐसा चंदन में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण होता है। आपकी त्वचा को प्रभावी रूप से आराम प्रदान करने वाला अनोखा और प्राकृतिक तरीका है। आप अपने बॉडी ऑयल के साथ भी लाल चन्दन मिक्‍स करके त्वचा के रैशेस दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

जिद्दी पिंपल्‍स का इलाज

बहुत ज्‍यादा तेल और सीबम गंदगी और अशुद्धियों को आकर्षित करते है जिससे जिद्दी पिंपल्‍स की समस्‍या होती है। लाल चंदन की हेल्‍प से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना हैं कि लाल चंदन पाउडर, हल्दी और पानी का पेस्ट बना लें। कूलिंग इफेक्‍ट इसमें कपूर के तेल की एक बूंद डाल लें। चेहरे पर कुछ देर लगाकर पानी से धो लें।

तो देर किस बात कि आप भी इसे अपने चेहरे पर लगाए और गर्मियों में ग्‍लोइंग स्किन पाएं।