बदलते मौसम में नमी की कमी के चलते त्‍वचा ड्राई और डल हो जाती है। ऐसे में चेहरे को नमी को बनाये रखने के लिए फेशियल की जरूरत होती है। इससे स्किन को नेचुरल सॉफ्टनेस और ग्‍लो बरकरार रखने में हेल्‍प मिलती है। त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाये रखने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक फेशियल करवाना है। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ हमारी त्‍वचा को जवां बनाए रखने वाले कोलेजन पर असर पड़ने लगता है। जिससे त्‍वचा अपनी नेचुरल नमी और लचीलेपन खोने लगती है और इसमें ड्राईनेस, दाग-धब्बे एवं फाइन लाइन्स जैसी समस्‍याएं होने लगती है। इन समस्‍याओं से बचने के लिए भी फेशियल करवाना बेहद जरूरी होता है। लेकिन बहुत सारी महिलाएं समय की कमी या पार्लर में बहुत सारे पैसे खर्च होने के कारण फेशियल करवाने से बचती हैं। और अब तो कोरोनावायरस केे चलते सब कुछ बंद होने के कारण आप वैसे भी पार्लर नहीं जा सकती हैं।  

अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं जो पार्लर में बहुत सारा पैसा खर्च नहीं करना चाहती हैं या फेशियल करवाने के लिए आपके पास पार्लर में घंटों बिताने का समय नहीं हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा स्‍पेशल फेशियल लेकर आए है जो आप बिना पैसा खर्च किए बिना घर में सिर्फ 5 मिनट में करके अपनी त्‍वचा को सुपर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। सभवत आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन, ये सच है आप घर में ही सिंपल तरीके से ये 4 आसान स्‍टेप्‍स में घर में ही मौजूद चीजों से खुद से 5 मिनट में फेशियल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस सीक्रेट के बारे में। 

 

इसे जरूर पढ़ें: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

स्‍टेप-1 क्‍लींजिंग

home facial for glowing skin inside

फेशियल का सबसे पहला स्‍टेप क्लींज़िंग होता है। जो त्‍वचा से डेड स्किन को निकालने के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से स्किन के ऊपर की एक परत जिसे आप डेड स्किन भी कह सकती हैं वो साफ हो जाती है। इसके लिए आपको रोज वॉटर की जरूरत होती है। इसे एक स्‍प्रे बोतल में भरकर चेहरे पर स्‍प्रे करें। गुलाब जल फेशियल टोनर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण पोर्स को टाइट करते हुए स्किन को टोन करने में हेल्‍प करता है। साथ ही गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी एवं एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। गुलाबजल त्वचा में नमी का बरकरार रखता है और किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन से बचाता है।

स्‍टेप-2 स्‍क्रबिंग

how to do a home facial for glowing skin inside

फेशियल में दूसरा स्‍टेप स्‍क्रबिंग का होता है। अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो अपने चेहरे की अच्‍छे से स्‍क्रबिंग करें। स्क्रबिंग से चेहरे पर जमा सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। इसके लिए आपको टमाटर की जरूरत होती है। टमाटर को बीच में से काट लें और दोनों टुकड़ों को हाथ में लेकर 1 मिनट के लिए चेहरे पर रब करें। जी हां अगर आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स है फिर स्किन टैन हो गई है या डार्क सर्कल ने परेशान कर रखा है या चेहरा ड्राई है या फिर पिंपल के निशान चेहरे से जाने का नाम ही नहीं ले रहे है तो आपको एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल, विटामिन सी, लाइकोपीन जैसे गुणों से भरपूर टमाटर को ट्राई करना चाहिए।

Recommended Video

स्‍टेप-3 मसाज

facial at home with home remedies

फेशियल के तीसरे स्‍टेप में आपको चेहरे पर जैल से मसाज करना है। इसके लिए आप एलोवेरा जैल लेकर चेहरे पर 1-2 मिनट के लिए मसाज करें। चेहरे के लिए एलोवेरा जैल इसलिए क्‍योंकि इसमें मौजूद मॉइश्‍चराइजिंग और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण आपकी त्‍वचा में नमी को बनाए रखते हैं, जिसे त्‍वचा ग्‍लो करने के साथ-साथ लंबे समय तक जवां बनी रहती है।

इसे जरूर पढ़ें: '20 मिनट' में खुद से ही करें काेकोनट फेशियल और चमकदार और निखरी त्वचा पाएं

स्‍टेप-4 फेसपैक

how to do facial at home by yourself

5 मिनट फेशियल का चौथा और आखिरी स्‍टेप चेहरे पर फेस पैक लगाना है और इसके लिए आपको मुल्‍तानी मिट्टी की जरूरत होती है। इसमें पानी, दूध या मलाई मिलाकर आप फेस पैक बना लें और इसे अपने चेहरे पर 2 मिनट के लिए लगा दें। मुल्‍तानी का फेस पैक आप हर मौसम में अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। जी हां मुल्तानी मिट्टी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम क्लोराइड चेहरे पर क्लींजर के रूप में काम करता है। अगर मुल्तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल सही तरीके से किया जाए तो न केवल इससे चेहरा क्लीन रहता है, बल्कि आप मुंहासे, पिंपल्स, झाइयां जैसी समस्‍याओं से भी बची रह सकती हैं। 

इस तरह आप घर में ही मौजूद चीजों से फेशियल करके ग्‍लोइंग और सॉफ्ट स्किन पा सकती हैं। तो देर किस बात की आप भी इसे जरूर ट्राई करें। लेकिन हमेशा की तरह हम आपको यही कहेेंगे कि हालांकि यह चीजें पूरी तरह से नेचुरल है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है। लेकिन सभी की त्‍वचा अलग होने के कारण एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हर जिंदगी से जुड़े रहें। 

Image Credit: Freepik.com