यूं तो खूबसूरत दिखाना हर किसी की चाहत होती है और बढ़ती उम्र में भी महिलाएं जवां और खूबसूरत दिखना चाहती हैं। लेकिन बढ़ते पाल्‍यूशन, खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान के चलते त्‍वचा अपना नेचुरल ग्‍लो खोने लगती है, जिससे त्‍वचा पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां आने लगती है। इससे महिलाओं की खूबसूरती कम होने लगती हैं। ऐसे में महिलाएं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने और झुर्रियों से बचने के लिए तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन वह यह नहीं जानती हैं कि कुछ समय के लिए तो आपकी स्किन में बदलाव दिखाई देता है, लेकिन इन प्रोडक्‍ट में मौजूद केमिकल के चलते ज्‍यादा इस्‍तेमाल से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि अपनी रेगुलर रुटीन में कुछ बदलाव करके आप 40 की उम्र के बाद भी यंग दिख सकती हैं। 

जी हां अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हो जो सुंदर और जवां दिखने की चाह में तरह-तरह की चीजों का इस्‍तेमाल कर-करके थक चुकी हैं, लेकिन बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नही हो रहा और अभी भी मेकअप के माध्‍यम से ही सुंदर और जवां दिखती हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए 3 ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं, जिन्‍हें कुछ दिन लगातार सुबह उठकर करने से आप खुद को सुंदर और जवां बना सकती हैं। आइए जानें कौन से है ये काम।   

इसे जरूर पढ़ें: सुबह उठकर करेंगी ये '3 काम' तो बिना मेकअप के भी हमेशा चमकता रहेगा आपका चेहरा

पहला काम

hot water for young skin

जवां और खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए आपको सबसे पहले सुबह उठकर 1 गिलास गुनगुना पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आप थोड़ा तेज गर्म पानी पिएंगे तो ज्यादा फायदेमंद रहेगा। सुबह उठते ही पानी पीना आपकी त्वचा में निखार लाता है। साथ ही आपके वेट को भी कंट्रोल रखता है। और आपकी बॉडी भी फिट रहती है। इसे बारे में आयुर्वेद विशेषज्ञ एवं हेल्‍थ एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि ''गर्म पानी का शारीरिक क्रिया को दुरुस्‍त बनाने में अहम रोल होता है। गर्म पानी पीने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है। बॉडी में मौजूद सारे टॉक्सिन निकल जाते है जिससे पेट ठीक रहता है ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। जिससे आपके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है और आप बढ़ती उम्र में भी जवां दिखती हैं।'' ऐसे ही पानी को अमृत नहीं कहा जाता है। 

दूसरा काम

turmeric for young and glowing skin

पानी पीने के बाद आपको दूसरा काम यह करना है कि किचन में काम करते समय या कुछ भी अन्‍य काम करते समय आप अपने चेहरे पर हल्‍दी से बना फेसपैक लगा लें। रोजाना सुबह नहाने से पहले 1 चम्‍मच बेसन में 1 चम्मच दूध और 1 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट से अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और अपना काम करते रहें। जब यह हल्‍का का ड्राई हो जाए तो धीरे-धीरे मसाज करते हुए इसे हटा दें। फिर नहाते समय अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करने आपके चेहरे पर न केवल नेचुरल निखार आने लगेगा बल्कि आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा खूबसूरत हो जायेगा और आपको यह काम कुछ ही दिनों में जवां लुक देगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है जो त्‍वचा में गजब का निखार लाती हैं और दूध में लैक्टिक एसिड से भरपूर मात्रा में होता है तो त्वचा की कुदरती नमी बरकरार रखता है। रात को सोने से पहले इसकी 2 बूंद लगाएंगी तो 40 की उम्र में भी 20 की दिखेंगी

तीसरा काम

lemon for young and glowing skin

तीसरा काम ऐसा है जो आपको नहाते समय करना है और यह काम बहुत ही आसान है। आपको सुबह नहाते समय नहाने के पानी में नींबू का रस मिलना है। जी हां आपको नहाने के लिए एक बाल्‍टी पानी में एक नींबू का रस मिलाना है। ऐसा रोजाना करने से न केवल त्‍वचा में निखार आता है बल्कि आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर भी रह सकती हैं। इसके अलावा इससे आपकी त्‍वचा लंबे समय तक जवां बनी रह सकती है क्‍योंकि नींबू में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते है। जी हां नींबू पानी से लगातार नहाने पर झुर्रियां भी कम हो जाती हैं और आपकी बढ़ती हुई उम्र का पता नहीं चल पाता। साथ ही नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड ब्‍लीचिंग का काम करता है। इससे बॉडी के दाग-धब्‍बे दूर हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 ब्‍यूटी टिप्‍स अपनाकर महिलाएं 40 की उम्र के बाद भी दिख सकती हैं यंग

सिर्फ इन 3 काम को अपनाने से कुछ ही दिन में आपकी स्किन ग्‍लोइंग हो जाएगी और आप बिना मेकअप के भी बेहद खूबसूरत और जवां दिखेंगी। इसके अलावा अपनी डाइट का पूरा ध्‍यान रखें और अपने रुटीन में एक्‍सरसाइज को जरूर शामिल करें।