वर्षों से हम अपने घरों में सरसों के तेल का इस्‍तेमाल खाना पकाने के लिए करते आ रहे हैं। खाने में इसके इस्‍तेमाल से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह तेल आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। बालों के झड़ने से लेकर ड्रैंडफ और बालों को काला लंबा और घना बनाने तक सरसों का तेल बालों की सभी समस्याओं को दूर करने में आपकी हेल्‍प करता है। हालांकि बाजार में बालों की देखभाल के लिए अब कई तरह के तेल आपको मिल जाते है। लेकिन सरसों का तेल आज भी बालों के लिए बेस्‍ट माना जाता है। अगर आप भी अपने बालों के लिए सही तेल की तलाश में हैं तो इसके अद्भुत फायदों के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

इसे जरूर पढ़ें: घने, लंबे और ड्रैंडफ फ्री बालों के लिए ये 5 अनमोल नेचुरल शैंपू आजमाएं

बालों की अच्‍छी ग्रोथ

Mustard Oil Benefits For long hair

आपके बालों को अच्‍छी ग्रोथ के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है। सरसों के तेल में आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे ए, डी, ई और के सहित सभी जरूरी मिनरल होते हैं। ये बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा सरसों के तेल में जिंक, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है जो बालों की ग्रोथ में हेल्‍प करता है।

बालों को कंडीशन करें

बालों के डल और डैमेज होने का सबसे बड़ा कारण कंडीशनिंग की कमी है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सरसों का तेल आपके बालों को अच्‍छे से कंडीशन करता है। जी हां सरसों का तेल अल्‍फा फैटी एसिड से भरपूर है जो आपके बालों को आवश्यक कंडीशनिंग प्रदान करता है। यह आपके बालों को मॉइस्चराइज रखता है और उन्हें प्राकृतिक रूप से कंडीशन करता है।

Recommended Video

ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार

Mustard Oil Benefits For Healthy long hair

स्‍कैल्‍प में ब्‍लड के सही सर्कुलेशन से बालों की ग्रोथ बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। जी हां ब्‍लड सर्कुलेशन बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मजबूती प्रदान करता है। रेगुलर सरसों के तेल से बालों में मसाज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और यह बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का सरसों का तेल घर बैठै मंगवाना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 190 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 180 रुपये में खरीद सकती हैं

ड्रैंडफ से बचाएं

सरसों के तेल में एरिक एसिड और एएलए जैसे तत्‍व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो ड्रैंडफ को रोकने में मददगार है। सरसों का तेल स्‍कैल्‍प पर व‍िकसित होने वाले फंगस को हटाता है और ड्रैंडफ को रोकता है। यह फंगस की ग्रोथ को कंट्रोल करता है जो बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है।

इसे जरूर पढ़ें: ऑइलिंग ही है हेल्दी बालों का राज़, दिया मिर्ज़ा ने दिए टिप्स

बालों को मजबूत बनाएं

Mustard Oil Benefits for hair

बालों को नेचुरली मजबूत और घना बनाने के लिए आपको बस सरसों के तेल से मसाज की जरूरत होती है। सरसों का तेल आपके बालों को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके जड़ों से मजबूत बनाता है। यह बालों के रोम को पोषण और मजबूत करता है और आपको नेचुरली मजबूत बाल मिलते हैं।

तो देर किस बात आप भी इस तेल को अपने बालों में लगाएं और काले, घने और मजबूत बाल पाएं। बालों से जुड़़ी और जानकारी पानेे केे लिए हर जिंदगी से जुुुुुड़े रहें।      
Image Credit: Freepik.com