तेलों के फायदों को, आप हमेशा से ही ignore करतीं आयीं हैं। शायद आप ये भूल जातीं हैं कि oils आपकी beauty के लिये बहुत ही जरूरी होते हैं। बचपन में ज्यादा oil लगाने पर शायद आपको दूसरे बच्चे 'champu' के नाम से पुकारते होंगे। वहीं अगर आप नियमित रूप से oils को अपने बालों पर लगातीं हैं तो ये आपके बालों को गिरने से रोकते हैं। आजकल सरसों के तेल से लेकर olive oil, coconut oil लोगों के घरों में मिलना आम बात है।

जिसे आप अपने किचन में खाना बनाना के लिये इस्तेमाल करतीं हैं। लेकिन शायद आप इस बात से अंजान होंगी के ये आपके बालों को भी healthy रखते हैं। आपके बता दें कि oils में सिर्फ अकेले mustard और olive oil ही नहीं बल्कि आज भी कुछ ऐसे oils मौजूद हैं जो आपके बालों को अनगिनत फायदे देते हैं। जिसमें dry scalp से लेकर frizzy बालों को ठीक करते हैं। यहां तक की ये आपके बालों के बढ़ने में मदद करते हैं।

ये हैं oils के hair benefits जो देंगे आपको strong hair

Olive Oil (जैतून का तेल)

Oil benefits hairs olive oil beauty care hair care

ये ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये आपके बालों के लिये भी फायदेमंद है। आपने olive oil को कई बड़े chefs को इस्तेमाल करते हुऐ देखा होगा। आप इसे अपनी किचन में fish fry और salad बनाने के लिये इस्तेमाल करतीं होंगी। इसमें मौजूद lubricants आपके बालों और आपकी skin के लिये बेहद ही फायदेमंद हैं।

इसमें मौजूद oleic acid, palmitic acid, squalene आपके बालों के लिये गुणकारी माने जाते हैं। ये ना सिर्फ आपके बालों का  Frizz-control करता है बल्कि ये बरसात में भी ये आपके बालों को चिपचिपा होने से बचाता है।

ऐसे करता है फायदा

ये आपके बालों को shiny बनाने के साथ firzziness होने से बचाता है। आप इसे रोजाना दूसरे oils की तरह इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

Castor का तेल

Oil benefits hairs caster oil beauty care hair care

Castor के तेल को आपने शायद अंडी के तेल के नाम से जरूर सुना होगा। इसमें मौजूद anti-fungal और anti-bacterial गुण आपके damaged बालों को भी repair करते हैं। बालों को धोते समय अक्सर आपके बाल damaged हो जाते हैं। लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपके बालों के साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप castor oil का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

ऐसे करता है फायदा

ये आपके बालों की रूकी हुई growth को दोबारा से boost करता है। जिससे आपके बालों का volume भी बढ़ता है।

सीसम का तेल

Oil benefits hairs seasame oil beauty care hair care

सीसम का तेल आपके बालों के लिये भी काफी गुणकारी है। ये आपके बालों की जड़ों की गहराई में जाकर उन्हें moisturize करता है। ये आपके बालों को भी soft बनाता है। इसमें मौजूद anti-microbial गुण आपको dandruff और scalp infection से भी छुटकारा देते हैं।

ऐसे करता है फायदा

ये आपके बालों से dandruff को चुटकियों में गायब करता है। इसके साथ ये आपके बालों को नमी भी देता है। जिससे आपके बाल dry नहीं होते हैं।

आंवले का तेल

Oil benefits hairs amla oil beauty care hair care

आमले का स्वाद तो आपने खूब चखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके बालों की भी देखभाल करता है। इसमें मौजूद vitamin C आपके बालों की गहराई में जाकर उन्हें जड़ से पोषण देता है। इसके साथ ही ये आपके बालों को pollution से भी बचाता है।

ऐसे देता है फायदा

ये आपके बालों को अचानक सफेद होने से बचाता है। इसके साथ ही ये आपके बालों को detoxify भी करता है। अगर आप किसी occasion पर कोई hair product अपने बालों पर लगातीं हैं तो उसके बाद आंवले का तेल आपके बालों के लिये एकदम best रहेगा। जिससे कैमिकल्स आपके बालों को नुकसान ना पहुंचा पायेंगे।

Read more: चेहरे पर दिखने वाले काले-धब्बे छीन रहे हैं आपकी सुंदरता तो ट्राय करें ये ट्रिक

नारियल तेल

Oil benefits hairs coconut oil beauty care hair care

ये आपके बालों के लिये एक बढ़िया conditioner है। Coconut oil को लगाने से पहले आपको इसे हल्का गुन-गुना कर लेना चाहिये। ये आपके बालों की गहराई में जाकर उन्हें soft भी बनाता है। अगर आपके बालों का हाल भी किसी hair products से बिगड़ गया है तो आप coconut oil को अपने बालों पर apply कर सकतीं हैं। 

ऐसे करता है फायदा

Coconut Oil आपके बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है। इसके साथ ये आपके बालों के रूखेपन को भी ठीक करता है।

जोजोबा तेल

Oil benefits hairs jojoba oil beauty care hair care

क्या आप भी curly hair और rough hair से परेशान हैं? तो अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे में jojoba तेल आपका best friend रहेगा। इसके लिये आपको इसे हल्का सा गुन-गुना करना है। उसके बाद आप इसे अपने बालों पर लगा सकतीं हैं।

आपको इसे लगभग 1 घंटे तक लगाये रखने है। उसके बाद आपको इनपर एक hot towel को 15 मिनट तक लगाये रखना है। ऐसा करने से ये आपके scalp की गहराई में चला जायेगा। जिससे आपको dry scalp की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

ऐसे करता है फायदा

Dry scalp में आप इसे अपने weekly conditioning treatment के तौर पर इस्तेमाल कर सकतीं हैं। सर्दियों में ये आपके बालों के लिये बेहद ही फायदेमंद रहेगा।

Read more: लाल-हरी ना पीली, ये हैं bollywood celebs की थोड़ा हटके lip shades

Mustard Oil (सरसों का तेल)

Oil benefits hairs mustard oil beauty care hair care

Mustard Oil सरसों का तेल को आपने सरसों के तेल के नाम से जरूर सुना होगा। ये आपके बालों के लिये बेहद ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद vitamins और minerals आपके बालों को पोषण देते हैं। इसमें मौजूद zinc, selenium आपके बालों के लिये बेहद ही जरूरी होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद anti-bacterial और anti-fungal गुण आपके बालों को तमाम तरह की hair problems से दूर रखते हैं।

ऐसे करता है फायदा

ये आपके scalp को healthy रखने के साथ-साथ आपके बालों को झड़ने से बचाता है। इसके अलावा ये आपके बालों की लंबाई को भी बढ़ाता है।

बादाम तेल

Oil benefits hairs almond oil beauty care hair care

बादाम खाने में जितना मजेदार होता है उतना ही इसका oil आपके बालों के लिये गुणकारी होता है। इसमें मौजूद vitamins आपके बालों की लंबाई को दोगुना बढ़ाता है। इसके साथ ही ये आपके बालों को पोषण भी देता है। आप इसे अपने conditioner के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इसके लिये आप बिलकुल थोड़ा-सा almond oil अपने बालों पर लगा सकतीं हैं।

ऐसे करता है फायदा

ये हम सभी को पता है कि almond oil आपके बालों के लिये बेहद ही फायदेमंद है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ये आपके बालों को और ज्यादा मजबूत बनाता है।

Read more: हल्दी ना सिर्फ आपके खाने की taste बढ़ाती है बल्कि ये आपकी खूबसूरती को भी निखारेगी