भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को तनाव का सामना करना पड़ रहा है। स्ट्रेस की वजह से दिमाग और शरीर दोनों पर गहरा असर पड़ता है, लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखें तो इन समस्याओं को दूर करना आसान है। स्ट्रेस को दूर करने के लिए नहाना सबसे आसान तरीका माना जाता है। जी हां, कहीं बाहर से आने के बाद नहाने से आप न सिर्फ खुद को फ्रेश महसूस करेंगी बल्कि इससे गंदगी भी दूर हो जाती है। 

हालांकि अगर आपको स्ट्रेस और थकावट है तो इसे दूर करने के लिए एक हॉट बाथ आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके साथ आप चाहें तो बाथ सॉल्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बाथ सॉल्ट खरीदने के बजाय आप इसे घर पर भी तैयार कर सकती हैं, इससे नहाने से ढेरों फायदे होते हैं। इस आर्टिकल में आज हम बताएंगे 3 DIY बाथ सॉल्ट की रेसिपी, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं।

रोज़मेरी और लैवेंडर

rose marry

लैवेंडर की खुशबू काफी पसंद की जाती है। बता दें कि रिसर्च के अनुसार सुगंध हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर मूड को रिलैक्स करती है। वहीं शरीर के दर्द को कम करने के लिए इसके साथ आप रोज़मेरी के पत्ते और हीलिंग सॉल्ट को मिक्स कर सकती हैं। आइए जानते हैं लैवेंडर ऑयल से बाथ सॉल्ट बनाने का तरीका क्या है।

इंग्रेडिएंट्स

  • एक कप सेंधा नमक
  • आधा कप सी सॉल्ट
  • 1/4 कप सूखे लैवेंडर के फूल
  • एक चम्मच सूखे रोज़मेरी के पत्ते
  • 10 से 15 बूंद एसेंशियल लैवेंडर ऑयल

बनाने का तरीका

इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को एक शीशे की बॉटल में रख दें, नहाने से पहले इसे टब में मिक्स कर दें। ध्यान रहे कि उचित मात्रा में ही इस मिश्रण को टब में मिक्स करें।

इसे भी पढ़ें:DIY: इन 3 आसान होममेड आई मास्क से बढ़ाएं आंखों की खूबसूरती

रोज और हिमालयन पिंक सॉल्ट

himalayan pink salt

अगर आपको गुलाब की खुशबू काफी पसंद है तो गुलाब की पंखुड़ियों को नहाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं हिमालयन पिंक सॉल्ट में कई सारे मिनरल्स उपलब्ध होते हैं। स्पा का अनुभव लेना चाहती हैं तो रोज और हिमालयन पिंक सॉल्ट का उपयोग कर सकती हैं। बॉडी की थकान उतारने के साथ-साथ शरीर में फुर्ती लाने के लिए भी बाथ सॉल्ट का प्रयोग कर सकती हैं।

इंग्रेडिएंट्स

  • एक कप सेंधा नमक
  • आधा कप हिमालयन पिंक सॉल्ट
  • आधा कप सूखी गुलाब की पंखुड़ियाँ 
  • 10 से 20 बूँद एसेंशियल रोज ऑयल

बाथ सॉल्ट बनाने के तरीका

इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बॉटल में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर दें। अब नहाते वक्त एक चम्मच मिश्रण को पानी वाले टब में मिक्स कर दें। अगर इसकी खुशबू आपको पसंद आए तो नहाते वक्त आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हमेशा कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें:Expert Tips: ग्लोइंग स्किन के लिए नई मां अपनाएं ये 6 आसान टिप्स

कैलेंडुला और कैमोमाइल

making a bath salts

बाथ टब में कैलेंडुला को मिक्स करने से आपकी त्वचा न सिर्फ नरम हो जाएगी बल्कि इससे नींद भी अच्छी आएगी। अगर आपको नींद नहीं आती है या फिर बेहतर नींद चाहती हैं तो कैमोमाइल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा यह एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने के लिए उपयोगी माना जाता है। बाथ टब में कैमोमाइल इस्तेमाल करने के अलावा आप इसे चाय के रूप में भी शामिल कर सकती हैं। वहीं जानते हैं कैलेंडुला और कैमोमाइल से बाथ सॉल्ट कैसे बना सकती हैं।

इंग्रेडिएंट्स

  • एक कप सेंधा नमक
  • 1/2 कप सी साल्ट
  • 1/4 कप ड्राई कैलेंडुला की पंखुड़ियाँ
  • 1/4 कप ड्राई कैमोमाइल के फूल

ऐसे बनाएं बाथ सॉल्ट

इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बाउल में अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को नहाते वक्त बाथ टब या फिर बकेट में उचित मात्रा में मिक्स करें। एक बाल्टी पानी में एक चम्मच मिश्रण को डालें। अब इस पानी से आप नहा सकती हैं।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।