हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा हर समय नेचुरली सुंदर दिखे। यही कारण है कि ज्‍यादातर महिलाओं ने कोरोना वायरस लॉकडाउन में ब्यूटी पार्लर बंद होने पर  घरेलू नुस्‍खों की ओर रुख किया। इतना ही नहीं बल्कि हमारी फेवरेट एक्‍ट्रेसेस भी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खों पर भरोसा करती हैं और लॉकडाउन के दौरान उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ कुछ स्किन और हेयर केयर टिप्‍स शेयर भी किए हैं। अब ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाएं इस तथ्‍य को स्‍वीकार करने लगी हैं कि त्वचा को घरेलू नुस्‍खा से पार्लर की तुलना में ज्‍यादा ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है। 

अब जबकि दिवाली आने वाली हैं और इस दिन सभी महिलाएं अपने चेहरे पर ग्‍लो चाहती हैं। इसलिए हम आपके लिए चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो लाने वाला फेशियल लेकर आए हैं जिसे सिर्फ 10 मिनट में आप आसानी से घर में ही मौजूद चीजों से कर सकती हैं। अगर आप भी दिवाली पर सबसे सुंदर और ग्‍लोइंग दिखना चाहती हैं तो ये 10 मिनट वाला फेशियल 3 आसान स्‍टेप्‍स की मदद से घर पर ही करें।   

पहला स्‍टेप- एक्‍सफोलिएट

exfoliate inside

फेशियल करने के लिए सबसे पहले त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने से शुरू करें। इसके लिए आपको थोड़े से चावल के आटे और थोड़ी सी दूध की मलाई की जरूरत होती है। यह दोनों चीजें आपके चेहरे पर अद्भुत तरीके से काम करती है और साथ ही यह सबसे अच्‍छा फेस स्‍क्रब है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा लें, इसमें थोड़ी दूध की मलाई डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर इससे अपने चेहरे और गर्दन पर सर्कुलेशन में एक्‍सफोलिएट करें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

दूसरा स्‍टेप- मसाज

face massage inside

घर में फेशियल करने का दूसरा स्‍टेप मसाज करना है। इसे करने के लिए सबसे पहले चेहरा धो लें और फिर चेहरे पर फेशियल क्रीम लगाएं जिसमें दूध की मलाई, एक चुटकी हल्‍दी और एक चम्‍मच बेसन मिलाएं। सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे आप आसानी से अपने चेहरे पर मसाज कर सकें। कुछ मिनट इससे अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करें। यह बाहरी रूप से हाइड्रेटेड और साफ रखते हुए आपके चेहरे में मौजूद एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को अवशोषित करने में मदद करता है।

Recommended Video

तीसरा स्‍टेप- फेस पैक

face pack inside

फेशियल का तीसरा और अंतिम स्‍टेप चेहरे पर फेस पैक लगाना है। फेस पैक बनाने के लिए दूध की मलाई में थोड़ा सा शहद और चुटकी भर हल्‍दी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ मिनटों के बाद, आप इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर पार्लर जैसा ग्‍लो आ जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

यह 10 मिनट का फेशियल आपके चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो लाने के साथ ही त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं जैसे सनबर्न, मुंहासे, बंद पोर्स, बेजान त्वचा और समय से आने वाली झुर्रियों आदि से छुटकारा दिला सकता है। हालांकि यह फेशियल पूरी तरह से नेचुरल चीजों से किया जाता है लेकिन एक बार इसे करने से पहले इसमें मौजूद चीजों को इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। आप भी इस दिवाली इसे जरूर ट्राई करें और हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको ये फेशियल कैसा लगा। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com