खूबसूरत त्वचा पाना हर लड़की का सपना होता है लेकिन अगर इस खूबसूरती पर ऑयल की परत जम जाएं तो  खूबसूरती पर दाग सा लग जाता है। खासकर आजकल इस बढ़ते प्रदुषण के कारण स्किन प्रोब्लेम्स काफी हद तक बाद गयी है जिसकी वजह से कई स्किन disease फैलती जा रही है। लेकिन अगर आप अपने स्किन की अच्छे से देखभाल करेंगी तो आप ऑयल फ्री चेहरा पा सकती है। इसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है।  केवल इन घरेलू नुस्खों से आप ऑयल फ्री चेहरे के साथ-साथ इंस्टेंट निखार भी पाएंगी।

दही से हटाए ऑयल की परत

Oily skin dahi

Image Courtesy: Pinterest

दही खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है लेकिन दही से आप चेहरे पर मौजूद ऑयल भी कम कर सकती है क्योंकि lactic acid चेहरे पर ऑयल के pores को shrink करता है और स्किन को moisturise करने में मदद करता है। दही को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए और ताजे पानी से चेहरा धोलें। सप्ताह में कम से कम दही को 2 से 3 बार लगाए और स्किन moisturise करें।

Read more: हर्बल फेशियल अब घर बैठें मुफ्त में करें और पाएं निखरी व ग्लोइंग स्किन

खीरे से स्किन बनाएं सॉफ्ट

Oily skin cucumber

Image Courtesy: Pinterest

सलाद की शोभा बढ़ाने वाला खीरा चेहरे में मौजूद extra ऑयल को हटाने के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद inerals, vitamin A और vitamin E चेहरे पर astringent की तरह काम करते है और चेहरे पर मौजूद ऑयल को कम कर स्किन को सॉफ्ट बनाते है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए खीरे का रस निकाल कर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें और ताजे पानी से धोलें।  रोजाना इसे चेहरे पर लगाए और पाए ऑयल फ्री और सॉफ्ट चेहरा।

अंडे से करें ऑयल के pores को shrink

Oily skin eggs

Image Courtesy: Pinterest

अंडा सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है लेकिन अंडा चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि अंडे में मौजूद vitamin A स्किन टोन को balance करता है साथ ही स्किन में मौजूद ऑयल के pores को भी shrink करता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए अंडे को अच्छे से फेंट लें और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धोलें। ऐसा सप्ताह में 3 बार जरूर करें। इससे आपकी स्किन हमेशा ऑयल फ्री रहेगी और आपका चेहरा ग्लो करेगा।

Read more: एक scrub जो घर बैठे आपके बालों को बानायेगा shiny

टमाटर से करें ऑयल balance

Oily skin tomato

Image Courtesy: Pinterest

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला टमाटर स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है क्योंकि इसमें मौजूद vitamin A, C, and vitamin K चेहरे की स्किन को moisturise कर स्किन पर जमा ऑयल कम करता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए टमाटर को मैश कर लें और चेहरे पर मसाज करें और करीब 15 मिनट बाद धोलें। ऐसा सप्ताह में 2 बार करने से आप चेहरे पर ऑयल balance कर पाएंगी साथ ही गोरा निखार भी पाएंगी।

दूध से पाएं ऑयल फ्री स्किन

Oily skin milk

Image Courtesy: Pinterest

दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते होंगे लेकिन दूध को चेहरे पर लगाने से आप ऑयल फ्री चेहरा भी पा सकते है क्योंकि इसमें मौजूद protein चेहरे की impurities को खत्म करता है और स्किन को moisturise करता है। दूध को हल्के हाथ से मसाज करें और साफ पानी से चेहरा धोलें। रोजाना अपने चेहरे पर लगाए और पाएं इंस्टेंट गोरा निखार।

Read more: इन सर्दियों मे रखना है अपने होठों को soft और healthy तो अपनाये ये घरेलू उपाय