क्‍या आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और ग्‍लोइंग दिखें?
इसके लिए आपको डेली स्ट्रिक्‍ट स्किन केयर टिप्‍स अपनाने पड़ते हैं?
लेकिन बावजूद इसके आपकी स्किन ग्‍लोइंग नहीं बन पाती है, तो आपको अपनी स्किन पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। और कभी-कभी तो आपको सुंदर स्किन के लिए प्रोफेशनल्स की हेल्‍प लेने की जरूरत भी पड़ती है। जी हां अपनी स्किन को निखारने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक फेशियल करवाना है। फेशियल आपकी स्किन की सभी समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करता है। हालांकि फेशियल करवाना आपके रेगुलर क्लीनअप से थोड़ा लंबा है। इसके कई स्‍टेप होते हैं और ये सभी आपकी स्किन की गहराई से क्‍लीनिंग पर फोकस हैं। अगर आप किसी भी तरह की कोई स्किन प्रॉब्‍लम्‍स नहीं हैं, तो आप फेशियल के लिए जा सकती हैं क्योंकि यह आपकी स्किन को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखता है।

इसे जरूर पढ़ें: गोल्ड फेशियल करवाने के बाद कैसे रखें स्किन का खास ख्याल कि बना रहे चेहरे का ग्लो

facial benefits beauty ()

फेशियल के फायदे

25 वर्ष की उम्र के बाद महीने में एक बार फेशियल करवाने से स्किन ग्‍लोइंग बनी रहती हैं। जी हां उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी स्किन को जवां बनाए रखने के लिए जिम्मेदार कोलेजन पर असर पड़ने लगता है। जिससे स्किन की भीतरी एवं बाहरी परत पर असर आने लगता है। स्किन अपनी नेचुरल नमी और लचीलेपन खोने लगती है और स्किन ड्राईनेस, दाग-धब्बे एवं फाइन लाइन्स की प्रॉब्‍लम होने लगती है। इन प्रॉब्‍लम्‍स से बचने के लिए किसी ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट की राय के अनुसार महीने में एक बार फेशियल करवाना जरूरी होता है।

इसके अलावा धूल एवं प्रदूषण के कण स्किन के पोर्स में जाकर फंस जाते हैं। जिसके कारण स्किन से निकलने वाला सीबम नेचुरल ऑयल बाहर नहीं निकल पाता है और वह बेजान होने लगती है। और इसे आप साधारण फेसवाश या साबुन से पूरी तरह से साफ नहीं कर पाती हैं और फेस स्क्रब भी इसमें कारगर साबित नहीं होता है। इसलिए फेशियल के सारे स्‍टेप जैसे क्लींजिग, स्क्रब, मसाज, स्टीम और फेस पैक की जरूरत होती है। इन स्‍टेप्‍स से गुजरने के बाद स्किन को नेचुरल सॉफ्टनेस और ग्‍लो बरकरार रखने में हेल्‍प मिलती है।

अगर आप अभी भी तय नहीं कर पा रही हैं कि आपको महीने में एक बार फेशियल के लिए जाना चाहिए या नहीं, तो फेशियल के कुछ फायदों को जानने के बाद शायद आपका मन बदल जाए। आइए जानें हर म‍हीने फेशियल करवाने के क्‍या-क्‍या फायदे हैं।

facial benefits beauty ()

हर महीने फेशियल क्‍यों कराना चाहिए?

1. घर में अच्‍छे स्किनकेयर रूटीन को अपनाने के बावजूद आप स्किन को पूरी तरह साफ करने से चूक सकती है। इसलिए किसी प्रोफेशनल के पास जाकर अपनी स्किन को बेहतर तरीके से साफ करवाना चाहिए। प्रोफेशनल आपकी स्किन टाइप को समझकर ही प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करते हैं, जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। फेशियल एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें पोर्स को खोलने और साफ करने के लिए स्‍टीम का इस्‍तेमाल किया जाता है और यह आपकी स्किन को साफ करने में हेल्‍प करता है।
2. रेगुलर यानि हर महीने फेशियल करवाने से आपको बढ़ती उम्र के निशानों को रोकने में हेल्‍प मिलती है। फेशियल सेल पुनर्जनन को बढ़ाने में हेल्‍प करता है और यह कोलेजन विकास को भी बढ़ावा देता है। अगर आप यंग और ग्‍लोइंग स्किन की इच्‍छा रखती हैं तो रेगुलर फेशियल करवाना बेहद जरूरी होता है।
3. चेहरे की मसाज करने से ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे आपके सेल्‍स अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने में सक्षम होते हैं और यह आपकी स्किन को नेचुरल ग्‍लो देने में हेल्‍प करते है।

facial benefits beauty

4. आपकी स्किन उम्र के साथ अपनी इलास्टिसिटी खोने लगती है। इलास्टिसिटी से आपकी स्किन खिली-खिली रहती है। आपकी स्किन में कोलेजन कम होने के कारण ऐसा होता है। जब आप एक फेशियल करवाते हैं, तो आपकी स्किन पर इस्तेमाल होने वाले सभी पैक, सीरम और क्रीम कोलेजन के उत्‍पादन में हेल्‍प करते हैं और यह आपकी स्किन को टाइट करता है।


5. आपको अपने पूरे चेहरे की तुलना में आंखों की देखभाल ठीक से करने की जरूरत होती है, क्योंकि चेहरे के इस हिस्‍से की स्किन पतली और सॉफ्ट होती है। जब आप आंखों के नीचे ध्यान नहीं देते हैं, तो आंखों के आस-पास डार्क सर्कल और आई बैग होने लगते हैं। प्रोफेशनल आंखों की एक्‍स्‍ट्रा केयर करते हैं और आई क्रीम से अच्छी तरह से मासज करते हैं। यह आई बैग और डार्क सर्कल्स को रोकता है।
6. स्किन में अधिक मात्रा में मेलेनिन पैदा होने से डार्क पैच हो जाते हैं। ये गहरे पैच आपकी स्किन को सुस्त और असमान बनाते हैं। फेशियल करवाने से आपको उन काले धब्बों से छुटकारा पाने में हेल्‍प मिलती है, साथ ही आपकी स्किन ग्‍लोइंग होने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं फ्रूट फेस पैक

लेकिन ध्‍यान रहें, अगर आपको किसी भी प्रोडक्‍ट से एलर्जी होती है तो अपने प्रोफेशनल को पहले से ही सूचित कर दें। ले‍किन आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए महीने में एक बार फेशियल जरूर करना चाहिए।

Recommended Video