रंगों के त्योहार होली का मौका हो और भांग ना पी जाए, ऐसा कैसे हो सकता है? भांग के बिना इस त्योहार का रंग नहीं जमता हो, लेकिन मुश्किल तब होती है जब भांग का नशा सिर चढ़ते-चढ़ते हेल्‍थ पर भी भारी पड़ने लगता है। ऐसी नौबत से बचने के लिए आपको भांग का नशा उतारने के उपायों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। भांग का नशा कैसे उतारा जाए इस बारे में हमने शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया

हम में से ज्‍यादातर लोगों को होली पर भांग पीने का बहाना मिल जाता है। भांग का उपयोग होली के दौरान बहुत ज्‍यादा होता है क्‍योंकि इस समय कई भांग से भरपूर डिश बनती हैं जैसे भांग की ठंडाई, भांग की पकौड़े, भांग की बर्फी, भांग की आइसक्रीम। लेकिन भांग के नशे को कम करना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि इससे हमारा अगला दिन भी बर्बाद हो सकता है। आइए डाइटिशियन सिमरन सैनी से भांग का नशा उतारने के उपायों के बारे में जानें।


holi bhangover coffee

चाय या कॉफी से बचें

लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, चाय या कॉफी आपके Bhangover को खराब कर सकती है। हालांकि हममें से ज्यादातर महिलाओं की सुबह कॉफी के बिना नहीं होती है, लेकिन इसमें मौजूद कैफीन वास्तव में 'हर्बल' नशे से भरे दिन के बाद लेना अच्‍छा नहीं है। सिमरन सैनी का कहना है कि कॉफी में मूत्रवर्धक प्रभाव होता है, जिससे बॉडी से पानी कम होता है।

इसे जरूर पढ़ें:खूब कर ली पार्टी enjoy, अब बॉडी को detox करने की है बारी

पूरी नींद लें

यह मुश्किल नहीं है क्‍योंकि भांग के नशे को कम करने के लिए शांतिपूर्वक सोना पर्याप्‍त है। इसलिए किसी भी स्थिति में खुद को जागते रहने के लिए बाध्‍य करने की कोशिश ना करें। अगर सिरदर्द आपको परेशान करता है तो किसी ऐसे कमरे में जाकर सो जाए जहां शोर ना हो और रोशनी से बचने के लिए अपनी आंखों को बंद कर लें। 

 
holi bhangover water

हाइड्रेशन थेरेपी

अगर आपके बॉडी में पर्याप्‍त पानी नहीं है तो भांग का आप पर बहुत बुरा असर होता है। इसलिए कहा जाता है कि अगर आप भांग का सेवन करती हैं तो इसे लेने से पहले पानी का सेवन बढ़ा दें। In short, हाइड्रेटेड रहें!

इसे जरूर पढ़ें:होली की मस्ती के बीच अपनाएं ये tips ताकी सेहतमंद रहे आपकी holi

खाते रहो

अपने पेट में गैस बनने से रोकें। खाली पेट भांग लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बिस्कुट खाते रहें और ऑयली और फ्राई फूड्स से बचकर रहें। इससे हमारी बॉडी को सही मात्रा में हर्ब्‍स को निकालने में हेल्‍प मिलेगी।


holi bhangover green tea

ग्रीन आपके लिए अच्‍छा है

ग्रीन या जैस्‍मीन टी यहां तक कि एक कप रोज टी लें। हर्बल टी में कैफीन कम होता है और इससे आपमें सुखदायक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा इन ड्रिक्‍स में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट Bhangover से निपटने में आपकी हेल्‍प करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सावधान! कहीं आप भी सुबह उठते ही green tea पीने की शौकीन तो नहीं?

फूट्स भी है अच्छे

यूं तो फल आपकी हेल्‍थ लिए वैसे ही अच्‍छे होते हैं लेकिन Bhangover के साथ लड़ाई लड़ने पर यह विशेष तौर पर आपकी हेल्‍प करते हैं। आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट और refurbish करने के लिए एप्‍पल, पाइनएप्‍पल या फिर मिक्‍स फूट जूस पी सकती हैं।


holi bhangover lemon

नींबू पानी

नींबू पानी Bhangover का मुकाबला करने का सबसे लोकप्रिय और प्रभावी टिप्‍स है। नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट Bhangover से जुड़े भारीपन का सामना करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सुबह-सुबह उठकर पानी-पीने से लेकर ताजे फलों में छिपा है आपकी fitness का राज

Recommended Video

शॉवर लें

शॉवर हमेशा refreshing होता है। इसके अलावा, हॉट शॉवर आपकी नर्वस के लिए अच्‍छी होती है और उनींदापन, बॉडी में पेन और सिरदर्द का मुकाबला करने में हेल्‍प करता है। Bhangover से निपटने के लिए एक लंबा शॉवर निश्चित रूप से आपके लिए प्रभावी हो सकता है।


holi bhangover fiber

फाइबर फूड्स लें

भांग के साथ-साथ महिलाएं मीठा खाने लगती हैं लेकिन इससे नशा और ज्‍यादा बढ़ने लगता है। भांग के नशे को कम करने के लिए फल और वेजिटेरियन सलाद लें। हाई फाइबर फूड्स एंटी-ऑक्‍सीडेंट की तरह काम करते हैं और भांग के मादक प्रभावों से लड़ने में हेल्‍प करते हैं।

वॉक करें

हालांकि इस स्थिति में आपका वॉक करने का मन नहीं करेगा लेकिन ताजी हवा में एक छोटी सी वॉकभांग के प्रभाव को कम करने में आपकी हेल्‍प करेगी। खुद को टहलने के लिए पुश करें और निश्‍चित रूप से आप बहुत अच्‍छे मूड में वापस आ जाएगी।

इन उपायों की मदद से आप आसानी से भांग के नशे को कम कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Happy Holi :)