• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पैर के अंगूठे में हो गया है फंगल इंफेक्‍शन तो करें ये 3 अचूक उपाय

अगर आप भी पैर के नाखून में होने वाले फंगस से परेशान हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए 3 अचूक नुस्‍खों को 1 बार जरूर आजमाएं। 
author-profile
Published -20 Sep 2022, 17:24 ISTUpdated -21 Sep 2022, 10:52 IST
Next
Article
toe nail fungus easy remedies

पैरों के अंगूठे के नाखून में होने वाले फंगस, जिसे onychomycosis भी कहा जाता है, आपके toenail का एक सामान्य फंगल इंफेक्‍शन है। सबसे अधिक ध्यान देने योग्य लक्षण आपके एक या अधिक पैर के नाखूनों का सफेद, भूरा या पीला मलिनकिरण है। यह फैल सकता है और नाखूनों को मोटा या क्रैक कर सकता है।

यदि आप देखते हैं कि आपके पैर के नाखून मोटे या रंग बदलने लगे हैं, तो संभावना है कि आपको ऑनिकोमाइकोसिस हो सकता है। यह आमतौर पर टोनेल फंगस के रूप में जानी जाने वाली स्थिति के लिए चिकित्सा शब्द है। 

यदि आप अपने पैर के नाखूनों में फंगस शुरुआती चरण में देख रही हैं, तो आप अपने पैर के नाखून की नोक के नीचे एक सफेद या पीले रंग का स्थान देख सकते हैं। बाद में, आप देख सकते हैं कि फंगस गहराई में चला जाएगा और नाखून के किनारे को फीका, मोटा या विकृत करना शुरू कर देगा।  

हालांकि, ऐसे कई उपचार हैं जिन्हें आप आजमा सकती हैं और प्रिस्क्रिप्शन ओरल एंटीफंगल का पारंपरिक रूप से टोनेल फंगस के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। ये उपचार अक्सर प्रभावी होते हैं, लेकिन वे पेट की खराबी और चक्कर आने से लेकर त्वचा की गंभीर समस्याओं और पीलिया तक के गंभीर साइड इफेक्‍ट्स पैदा कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

शायद यही वजह है कि कई लोग इसके बजाय घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। इसलिए आज हम आपको 3 ऐसे नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप आसानी से घर पर आजमा सकती हैं।   इसकी जानकारी फेमस न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने अपने इंस्टाग्राम के माध्‍यम से एक्‍सपर्ट के साथ शेयर की है।

वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'पैर की अंगुली का फंगस अलग-अलग कारणों से होता है, यह आमतौर पर छोटे संकेतों से शुरू होता है, फिर उपेक्षित होने पर खराब हो सकता है। मेरे अनुभव में, टॉपिकल ऑइंटमेंट और क्रीम्‍स काम करते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें:पैरों के नाखून बढ़ते हैं अंदर की तरफ, दर्द नहीं हो रहा है बर्दाश्‍त तो जल्दी आजमाएं ये 6 घरेलू उपाय

आगे उन्‍होंने लिखा, 'लेकिन यह एक लंबे समय से चली आ रही कंडीशन है और किसी को डाइट को संबोधित करने की आवश्यकता होती है।  अपनी डाइट में चिया और फ्लैक्स सीड्स से ओमेगा 3 शामिल करें,  जो आंत (प्रोबायोटिक्स और हाई फाइबर) को भी प्रभावित करता है।' इसके अलावा, आपके किचन कैबिनेट में ऐसी चीजें हैं जो टोनेल फंगस से लड़ने में मदद कर सकती हैं।

टी ट्री या अजवाइन ऑयल

tea tree oil for toe nail fungus

प्रभावित क्षेत्र को पोंछने के लिए टी ट्री ऑयल या अजवाइन के तेल का उपयोग करें।

टी ट्री ऑयल, जिसे मेलेलुका भी कहा जाता है, एंटी-फंगल और एंटी-सेप्टिक क्षमताओं वाला एक एसेंशियल ऑयल है। कुछ छोटे पैमाने पर नैदानिक अध्ययनों से पता चला है कि टी ट्री ऑयल टोनेल फंगस के खिलाफ प्रभावी हो सकता है।

अजवायन के तेल में थाइमोल होता है। 2016 की समीक्षा के अनुसार, थाइमोल में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं।

विधि

  • उपयोग करने के लिए, टी ट्री ऑयल को सीधे प्रभावित नाखून पर दिन में दो बार कॉटन की मदद से लगाएं।
  • टोनेल फंगस का इलाज करने के लिए, प्रभावित नाखून पर रोजाना दो बार कॉटन की मदद से अजवाइन का तेल लगाएं।

सावधानी

  • कुछ लोग अजवाइन के तेल और टी ट्री ऑयल का एक साथ उपयोग करते हैं।
  • दोनों प्रोडक्‍ट्स शक्तिशाली हैं और जलन या एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। इन्हें मिलाने से यह खतरा बढ़ सकता है।

एप्‍पल साइडर विनेगर

apple cider vinegar for toe nail fungus

एप्पल साइडर विनेगर अपने एंटीफंगल गुणों के कारण टोनेल फंगस के लिए एक लोकप्रिय उपाय है। यदि आप ACV का उपयोग करके अपने फंगस का इलाज करना चाहती हैं, तो

विधि

  • आप अपने पैरों को गर्म पानी और सिरके के मिश्रण में दिन में दो बार लगभग 15 मिनट तक भिगो सकती हैं।

सावधानी

ACV खरीदते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह कच्चा, बिना पाश्चुरीकृत और ऑर्गेनिक हो। टोनेल फंगस के इलाज में और सहायता के लिए, कृपया पोडियाट्रिस्ट के साथ परामर्श करने पर विचार करें।

इसे जरूर पढ़ें: इन हैक्स से बहुत आसानी से साफ करें पैरों के नाखून  

लहसुन

garlic toe nail fungus

2009 की एक समीक्षा में पाया गया कि लहसुन में कुछ एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं।

विधि

  • आप रोजाना 30 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कटा या कुचाा हुआ लहसुन रखकर टोनेल फंगस का इलाज कर सकती हैं।

आप भी इन नुस्‍खों की मदद से नेल फंगस को काफी हद तक कम कर सकती हैं। लेकिन समस्‍या गंभीर होने पर डॉक्‍टर को दिखाने कीF सलाह दी जाती है। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। स्‍वास्‍थ्‍य सलाह से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।