• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

स्किन केयर रूटीन में शामिल कर रही हैं सेब का सिरका, तो इन चार बातों का रखें ध्यान

अगर आप सेब के सिरके को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना रही हैं, तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -27 Aug 2022, 12:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 18:32 IST
Next
Article
how to use apple cider vinegar on skin

सेब का सिरका एक ऐसा किचन इंग्रीडिएंट है, जो अधिकतर घरों में मौजूद होता ही है। आमतौर पर, महिलाएं इसका इस्तेमाल कई तरह की डिशेज के स्वाद को बढ़ाने के लिए करती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन की केयर करना चाहती हैं तो सेब के सिरके को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। यह एक्ने आदि की अपीयरेंस को कम करके आपकी स्किन को अधिक ब्राइट व ब्यूटीफुल बनाता है।

expert riya vashist quote on vinegar uses for skin

इतना ही नहीं, इसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा के संक्रमण को कम करने और जलन को शांत करने में मदद कर सकते हैं। एक हल्के एसिड के रूप में, सेब का सिरका स्किन के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बहाल करने में भी मदद कर सकता है।

हालांकि, इसे इस्तेमाल करते समय आपको कई छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि सेब के सिरके को स्किन पर इस्तेमाल करते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

हमेशा डायलूट करके करें अप्लाई

apple vinegar

जब भी सेब के सिरके को इस्तेमाल करने की बात होती है तो यह सबसे पहला व जरूरी नियम है, जिसे फॉलो किया जाना चाहिए। कुछ महिलाएं इसे सीधे कॉटन पर लेकर अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं। लेकिन सेब के सिरके को पहले पानी में डायलूट करें। इसके बाद ही अपनी स्किन पर इसे लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें- दिन और रात में इन 4 स्टेप्स से करें स्किन की देखभाल

स्किन को साफ करके करें इस्तेमाल

skin cleaning

अगर आप चाहती हैं कि सेब का सिरका आपकी स्किन को मैक्सिमम लाभ पहुंचाए तो ऐसे में आप इस बात का ख्याल रखें कि आप इसे अपनी क्लीन स्किन पर अप्लाई करें। आपकी स्किन पर किसी भी तरह का मेकअप या स्किन केयर प्रोडक्ट नहीं लगा होना चाहिए। अगर ऐसा है तो आप पहले किसी माइल्ड फेस वॉश की मदद से अपनी स्किन को साफ कर लें।  

Recommended Video

अपनी स्किन के अनुसार करें इस्तेमाल

use vinegar according to skin

जब सेब के सिरके को स्किन पर इस्तेमाल करने की बात होती है तो यह बेहद जरूरी होता है कि आप अपनी स्किन टाइप व उसकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसका इस्तेमाल करें। मसलन, अगर आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी है तो ऐसे में आप इसे रोजाना स्किन पर लगाने से बचें।

इसकी जगह सप्ताह में दो या तीन बार ही इसे स्किन पर लगाएं। वहीं, अगर आपकी स्किन पर पिंपल्स हैं तो ऐसे में आप स्किन पर कॉटन की मदद से सेब का सिरका लगाने से बचें। इसके स्थान पर सेब के सिरके के पानी को स्प्रे बोतल में भरें और उससे अपनी स्किन पर स्प्रे करें। कॉटन से सेब का सिरका प्रभावित स्थान पर लगाने से आपको स्किन में जलन व इचिंग हो सकती है। 

आई एरिया से रखें दूर

dont use on eye area

कुछ महिलाएं सेब के सिरके को अपने पूरे फेस पर अप्लाई करती हैं, लेकिन आंखों के आसपास इसे लगाने से आंखो में खुजली, रेडनेस व जलन आदि की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, इसे जब भी स्किन पर अप्लाई करें तो अपने आंखों के आसपास के एरिया से दूर ही इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन केयर से जुड़े इन 3 मिथ्‍स पर न करें भरोसा 

तो अब आप जब भी सेब के सिरके को अपनी स्किन पर अप्लाई करें तो इन छोटे-छोटे टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।