कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया परेशान है। हाथ धोना और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना अब बहुत जरूरी हो गया है। हमारी आदतों में से एक हाथ धोने की आदत भी बन गई है। इतना ही नहीं अब कहीं भी बाहर निकलने पर हम सेनेटाइजर और मास्क का इस्तेमाल जरूर करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सेनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल कितनी मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

जितना असरदार हाथ धोना हो सकता है उतना असरदार कभी भी हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल नहीं हो सकता है। हालांकि, ये इन्फेक्शन से बचाने में असरदार है, लेकिन हैंड सेनेटाइजर के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे-

1. एल्कोहॉल बेस्ड सेनेटाइजर अगर गलती से भी फूड पाइप में चला जाए तो ये एल्कोहॉल पॉइजनिंग का कारण बन सकता है। इसीलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखा जाता है।
2. एल्कोहॉल बेस्ट सेनेटाइजर की वजह से स्किन ड्राई और रफ भी हो सकती है। बार-बार इसका इस्तेमाल स्किन के लिए अच्छा नहीं है।
3. आग लगने का खतरा। सेनेटाइर का इस्तेमाल कर तुरंत आग के पास जाने से मना किया जाता है। क्योंकि इसके कंटेंट में एल्कोहॉल होता है जिससे आग लगने का खतरा हो सकता है।
4. ज्यादा सेनेटाइजर के इस्तेमाल से गुड बैक्टीरिया भी हाथों से खत्म हो सकता है।

वैसे तो ये अंदाज़ा लगना मुश्किल है कि आखिर कितना सेनेटाइजर इस्तेमाल करना सही है और कितना गलत, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपको ये बता सकते हैं कि सेनेटाइजर का इस्तेमाल कहां नहीं करना है।

इसे जरूर पढ़ें- Coronavirus: इन तीन चीज़ों के बिना घर से बाहर जाना हो सकता है खतरनाक

not to use sanitizer

1. जब हाथ साबुन से धोए जा सकतें

सेनेटाइजर के नुकसान तो हमने आपको बता दिए हैं। अब ऐसे में खुद ही सोचिए कि अगर आपके पास साबुन और पानी उपलब्ध है तो फिर क्यों बार-बार हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा। आप चाहें तो आप बाहर जाते समय अपने हाथ पेपर सोप भी रख सकती हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी ये माना है कि जर्म्स से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए आप हैंड सेनेटाइजर की जगह साबुन का इस्तेमाल करें। हर मुमकिन मौके पर अगर आप हैंड सेनेटाइजर की जगह साबुन और पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं तो उसे ही करें।

2. हाथ बहुत गंदे हैं

अगर आपके हाथ बहुत ज्यादा गंदे दिख रहे हैं तो हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल सही नहीं है। मिट्टी या ऑयल आदि कुछ लगा है तो हैंड सेनेटाइजर के इस्तेमाल से बचें। खाना खाने के पहले और उसके बाद हाथ साफ करने के लिए साबुन और पानी का ही इस्तेमाल करें। अगर गार्डनिंग कर आ रहे हैं या स्पोर्ट्स खेलकर आ रहे हैं तो भी हैंड सेनेटाइजर नहीं साबुन और पानी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, कहीं बाहर से घर आने पर हाथ मुंह साबुन और पानी से धोएं न कि हैंड सेनेटाइजर से हाथ साफ करने की कोशिश करें।

access use of sanitizer

3. अगर आपके आस-पास किसी को इन्फेक्शन हो तो

अगर आपके आस-पास किसी को किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो तो आप हैंड सेनेटाइजर की जगह बार-बार साबुन से हाथ धोने की कोशिश करें। इसके अलावा, ऐसी स्थिति में हमेशा मास्क पहन कर रखें। अगर कहीं किसी पब्लिक प्लेस से आ रहे हैं तो भी साबुन से हाथ धोएं। अगर आपके आस-पास किसी को सर्दी-जुकाम भी है तो भी आपके लिए ये जरूरी है कि साबुन और पानी का इस्तेमाल किया जाए।

sanitizer and its uses

4. अगर घर पर ही हैं और किसी के कॉन्टैक्ट में नहीं आए हैं

घर में बैठे-बैठे बार-बार हाथ धोना ठीक है, लेकिन सेनेटाइजर का इस्तेमाल उतना अच्छा साबित नहीं हो सकता है। अगर आपके घर पर कोई नहीं आया है और ऐसी कोई गुंजाइश नहीं है कि कहीं से भी इन्फेक्शन हो जाए तो फिर आप सेनेटाइजर के इस्तेमाल से बचें। आप चाहें तो दिन में कई बार हाथ धो सकती हैं, लेकिन सेनेटाइजर का इस्तेमाल न करें।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें- फेस मास्क पहनने को लेकर WHO की नई गाइडलाइन्स, कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए अब जरूर करें ये काम

5. आपने कुछ देर पहले ही सेनेटाइज किया है

अगर आपने कुछ देर पहले ही सेनेटाइज किया है तो आपको दोबारा सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। इसकी जगह आप अपने हाथों को अपने चेहरे पर लगाना अवॉइड करें। ज्यादा सेनेटाइजर का इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

6. जब छोटे बच्चों के पास हों

अगर आपके आस-पास बहुत छोटे बच्चे हैं तो उसने पास जाते समय सेनेटाइजर इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप हाथ धोएं। ऐसे में अगर सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाए तो छोटे बच्चों को खतरा हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

तो कोशिश करें कि जितनी बार हो सके उतनी बार साबुन से 20 सेकंड तक हाथ धोएं। अगर आप सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर भी रही हैं तो भी इसे हाथों की दोनों तरफ और उंगलियों के बीच में भी लगाएं। कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हमारी सावधानी ही हमें स्वस्थ रख सकती है।

अगर आपको ये खबर पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।