• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Pregnancy में paracetamol लेना बच्‍चों की health के लिए अच्‍छा नहीं

हालांकि paracetamol उन दवाओं में से एक है, जिन्हें अब तक सुरक्षित माना जाता रहा है। लेकिन एक नई रिसर्च इसे भी खतरनाक बताती है।
author-profile
Published -12 Jan 2018, 17:20 ISTUpdated -01 Feb 2018, 19:20 IST
Next
Article
pregnancy health medicine big

Pregnancy में मां को अपने साथ-साथ अपने बच्‍चे की सेहत का भी ध्‍यान रखना होता है। इसलिए उसे अच्‍छी डाइट लेनी चाहिए। क्‍योंकि जो वह खाती है उसका असर उसके साथ-साथ बच्‍चे पर भी पड़ता है। Pregnancy में डॉक्‍टर दवाओं से दूर रहने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि pregnancy में दवाओं को सेवन गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए अगर आपको कोई दवा लेनी भी होती है तो डॉक्‍टर की सलाह के बिना आप इसे नहीं ले सकती हैं। हालांकि paracetamol उन दवाओं में से एक है, जिन्हें अब तक सुरक्षित माना जाता रहा है। लेकिन एक नई रिसर्च इसे भी खतरनाक बताती है। अगर विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ आप भी जानें कैसे। 

बच्‍ची की हेल्‍थ पर असर

एक नई रिसर्च के अनुसार जो ladies pregnancy के दौरान paracetamol खाती हैं, उनकी बेटियों की fertility को नुकसान पहुंच सकता है। यानी अगर गर्भ में लड़की हैं तो उसकी fertility पर असर पड़ता है। Paracetamol का इस्तेमाल fever और pain से राहत के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। University of Edinburgh, Scotland के वैज्ञानिकों ने एक सप्ताह तक प्रयोगशाला में human ovary को paracetamol के संपर्क में रखकर यह पाया कि करीब 40 फीसदी egg cells dead हो गईं।

Read more: Pregnancy के बाद क्यों दी जाती है घी खाने की सलाह? जानें वजह

 pregnany health medicine inside

क्‍या कहती है रिसर्च

शोधकर्ताओं के अनुसार अगर यह प्रभाव uterus पर पड़ता है, तो इसका मतलब है कि आमतौर पर इस medicine के संपर्क में आने वाली लड़कियों में egg कम होंगे। इससे उन्हें गर्भधारण के लिए कुछ साल ही मिल सकेंगे और जल्दी menopause हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि paracetamol और ibufen prostaglandin e2 hormone के स्राव में हस्तक्षेप करते हैं। यह हार्मोन fetal reproductive system के विकास में अहम भूमिका निभाता है।

Edinburgh University Professor Richard Sharpe ने इस बारे में कहा, "यह शोध paracetamol and ibufen लेने के संभावित खतरों को बताता है। हालांकि, हमें इसके सही असर के बारे में नहीं पता है कि यह human health पर क्या असर डालता है या इसकी कितनी मात्रा fertility पर असर डालती है।"

मतलब यह हुआ कि pregnancy के दौरान और जब तक आप अपने बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग करा रही हैं, तब तक दवाओं से दूर ही रहना ही अच्‍छा है।

News Source: IANS

Read more: क्‍या आपका मन भी pregnancy में अजीबोगरीब चीजें खाने को ललचाता है?

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।