हाथ और पैरों की वैक्सिंग के अलावा अब महिलाएं बिकिनी वैक्स भी कराती है। हालांकि इसे कराना आसान नहीं हैं और हाथ और पैरों की वैक्सिंग के मुकाबले बिकिनी वैक्सिंग में काफी सावधानी की आवश्यकता होती है। क्‍योंकि बॉडी के मुकाबले बिकिनी एरिया की स्किन बहुत ज्‍यादा सेंसिटिव होती है और इस एरिया में बाल भी ज्यादा और हार्ड होते हैं जिसके चलते ये बहुत ही पेनफुल प्रोसेस होता है। लेकिन अगर आप रोजाना रेजर और इससे होने वाली जलन से बचना चाहती हैं तो बिकिनी वैक्स करवा सकती हैं। लेकिन अगर आप पहली बार बिकिनी वैक्‍स कराने के बारे में सोच रही हैं तो आपके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना बेहद जरूरी है। तो अगर आप बिकिनी वैक्स पहली बार करा रही हैं या अगर आप इसे रेगुलर भी कराती हैं तो भी आपके लिए वैक्सिंग करवाने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: ये वाली बिकिनी वैक्‍स शादी से पहले जरूर करवाएं लेकिन ध्‍यान रखें कुछ बातें

अच्‍छे पार्लर से कराएं

अगर आप पहली बार बिकिनी वैक्स करने जा रही हैं, तो इसे खुद से करने से बचें। क्‍योंकि बॉडी का यह एरिया बहुत ही सेंसिटिव होता है। किसी भी तरह की चोट लगने का खतरा बलर रहता है। बेहतर होगा पहली बार आप किसी अच्छे पार्लर में जाकर ही बिकिनी वैक्स कराएं।

bikni wax tips inside

कौन सी वैक्‍स करवानी है यह निर्धारित करें

आपके कुछ विकल्प यहां दिए गए हैं: एक साधारण बिकिनी वैक्स, जिसमें प्‍यूबिक एरिया के आस-पास के बालों को निकाला जाता है। जबकि ब्राजीलियन वैक्‍स में सामने से पीछे की ओर लगभग सभी बालों को हटा दिया जाता है। अब यह आपको सोचना हैं कि आपको कौन सी वैक्‍स करवानी हैं।

सफाई है जरूरी

हालांकि ये बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है कि जब आप बिकिनी वैक्‍स करवाने जाए तो इससे पहले नहाए जरूर। क्‍योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और वैक्सिंग कराने में पेन कम होता है।

वर्कआउट करने से बचें

अगर आप वर्कआउट करती हैं तो बिकिनी वैक्स करवाने से पहले ही करें, वैक्‍स के बाद वर्कआउट करने से बचें क्योंकि अगर उस एरिया में पसीना है और इसे सोखने के लिए बाल नहीं हैं, तो उस एरिया में जलन हो सकती है।

bikni wax tips main

बालों को थोड़ा बढ़ने दें

आपने देखा होगा कि जब हम हाथों या पैरों की वैक्सिंग कराते हैं तो बालों के बहुत ज्‍यादा बड़े या छोटे होने पर बहुत दर्द होता है। बिकिनी वैक्स कराने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इस एरिया के बाल बहुत ज्यादा छोटे या बहुत ज्यादा बड़े ना हो। अगर आपके बाल बहुत छोटे होंगे तो यह प्रोसेस बहुत स्‍लो होगा क्‍योंकि ऐसे में बार- बार वैक्स लगाकर बाल निकलने पड़ेंगे और यह आपके लिए बहुत पेनफुल हो सकता है। इसलिए वैक्सिंग सेशन के बीच लंबे समय का अंतर रखें, ताकि आपके बाल वैक्सिंग करवाने के लिए इतने हो जाएं कि वैक्स से आसानी से निकल सकें।  

पेनकिलर का सहारा

अगर आपको पेन बिल्‍कुल भी बर्दाशत नहीं होता है तो बिकिनी वैक्‍स खासतौर पर ब्राजीलियन वैक्‍स करवाने से पहले पेन किलर ले लेनी चाहिए। ताकि आपको दर्द का अहसास कम हो।

इसे जरूर पढ़ें: वैक्सिंग हुई पुरानी 'पील ऑफ वैक्स' से पाएं बिना दर्द के अनचाहे बालों से छुटकारा

ढीले कपड़े पहनें

वैक्सिंग के तुरंत बाद टाइट कपड़े पहनने से रगड़ खाने से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है, इसलिए वैक्सिंग के तुरंत बाद टाइट कपड़ों को पहनने से बचें। ढीले और हवादार कपड़े पहने ताकि त्‍वचा भी सांस ले सकें। 

bikni wax tips inside  

स्विमिंग से बचें

बिकिनी वैक्स कराने के बाद 24 घंटों तक आपको स्विमिंग करने से बचना चाहिए। वैक्सिंग के बाद आपकी स्किन सेंसिटिव हो जाती है और उसी दिन स्विमिंग करने जाने पर सूरज की सीधी किरणें पड़ने की वजह से आपको जलन व रैशेज की समस्या हो सकती है।

बिकिनी वैक्स कराने के दौरान या बाद में किसी भी तरह का कट या जलन होने पर तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें क्‍योंकि सेंसिटिव स्किन  के साथ किसी भी तरह की लापरवाही ठीक नहीं है।