शरीर में पानी की कमी से कई प्रोब्लम्स होने लगती हैं इसीलिए, डॉक्टर भी अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो प्रयाप्त मात्रा में पानी नहीं पी पाते और कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपचारों पर ध्यान देना ज़रूरी होता है। घर में ऐसी कई चीजें मौजूद रहती है जिसके इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है। आज मैं आपको कुछ ऐसे ही घरेलू विकल्पों के बारे में बताने जा रहा हूं जिसका सेवन करने के बाद आपके शरीर में पानी का स्तर पहले के मुकाबले बेहतर हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं।

दही-

home remedies will keep you hydrate inside

डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रहने के लिए दही सबसे अच्छा घरेलू विकल्प है। दही में पानी की मात्रा लगभग 80 प्रतिशत होती है जिससे काफी हद तक शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक कई बीमारियों से भी दूर रखता है। दही को प्रोटीन, विटामिन बी और कैल्शियम के स्त्रोत के लिए भी अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: एक्‍सपर्ट से जानिए, गर्मियों में इन फूड्स को खाने से डाइजेशन हो सकता है खराब

ब्रोकली-

home remedies will keep you hydrate inside

ब्रोकली न्यूट्रिशन से भरपूर होती है। इसमें लगभग 80 प्रतिशत से अधिक पानी होता है जो शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखने में हेल्प करती है। ब्रोकली गर्मी और मानसून में होने वाली कई एलर्जी से भी शरीर का बचाव करती है। (ये लक्षण दिखें तो समझ लीजिए पानी की कमी है)

अल्कोहल को बोले नो 

remedies will keep you hydrate inside

अगर आपको शरीर में पानी की समस्या को दूर करना है तो सबसे पहले अल्कोहल और चाय-कॉफ़ी को नो बोलना पड़ेगा क्यूंकि इसके सेवन से शरीर में पानी की मात्रा में काफी कमी हो जाती है। ये आपके पाचन तंत्र पर भी असर करते हैं। (मुलेठी से सिर्फ खांसी नहीं दिल के रोगों से भी मिलेगी निजात)

Recommended Video

जड़ी-बूटी 

home remedies will keep you hydrate inside

वर्षों से जड़ी-बूटियां मानव शरीर के लिए सही माने जाते रहे हैं। औषधियों में ऐसे कई गुण होते हैं जो शरीर को कई तरीके से स्वस्थ्य रखते हैं। मुलेठी, सौंफ़ पाउडर और तुलसी को पानी में मिलाकर पीने से शरीर में पानी की परेशानी से काफी हद तक आप निजाद पा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:  गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाती हैं ये 5 मौसमी चीजें

खीरा और तरबूज

some home remedies will keep you hydrate inside

इन दोनों में पानी की मात्रा लगभग 85 प्रतिशत होती है जो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रख सकती हैं। खीरा या तरबूज को आप सलाद या फिर काले नमक के साथ भी खा सकती हैं। (तरबूज के बीज के फायदे) ये दोनों शरीर में पानी की समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट घरेलू विकल्पों में से एक हैं। शरीर में पानी की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना एक सेब भी खा सकती हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@imimg.com,.bronkhorst.com,i.ytimg.com)