लंबे वक्त के बाद देश में सभी चीजें एक बार फिर से पटरी पर लौट रही हैं। इसी क्रम में, अब ऑफिस खुलने भी शुरू हो गए हैं। जहां कई मल्टीनेशनल कंपनियां कोरोना की गंभीरता को समझते हुए अभी भी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा मुहैया करवा रही हैं, वहीं कुछ जगहों पर ऑफिस में भी काम शुरू हो गया है, हालांकि अभी ऑफिस में सरकार की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेसिंग से लेकर अन्य नियमों का पालन किया जा रहा है। हो सकता है कि आपने भी अब काम पर जाना शुरू कर दिया हो, लेकिन फिर भी मन में हमेशा एक डर समाया रहता है कि कहीं गलती से हम इस संक्रमण की चपेट में ना आ जाएं। आपके ऑफिस में भले ही सैनिटाइजेशन पर जोर दिया जा रहा हो, लेकिन यह आपकी भी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है कि आप अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ख्याल रखें। जब आप अपने पर्सनल हाईजीन का ख्याल रखेंगी तो आपको संक्रमण होने की संभावना काफी कम होगी। इस स्थिति में आप बिना किसी डर के आसानी से काम कर पाएंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन-किन हाईजीन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए-

वर्कस्टेशन को करें डिसइंफेक्ट

hygiene tips when you return to office inside

वैसे तो हर जगह ऑफिस खुलने से पहले उसे क्लीन व डिसइंफेक्ट किया जा रहा है, लेकिन व्यक्तिगत तौर पर भी आपको सुरक्षा के लिहाज से वर्कस्टेशन को डिसइंफेक्ट करने पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप अपने पास एक डिसइंफेक्ट स्प्रे रखें। आप पेंसिल होल्डर, कीबोर्ड, डेस्क, चेयर व टेबल आदि को यूज करने से पहले जरूर डिसइंफेक्ट करें।

इसे भी पढ़ें: हर वक्त सेनेटाइजर लगाना नहीं है Safe, जानें कब नहीं करना चाहिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल

हमेशा रखें सेनिटाइजर

hygiene tips when you return to office inside

ऑफिस में अपनी व दूसरों की सुरक्षा के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने हमेशा सेनिटाइजर रखें। एक आपकी टेबल पर और दूसरा आपके बैग में होना चाहिए। जब भी कोई कर्मचारी आपकी डेस्क के पास आए तो पहले आप उसे सेनिटाइजर यूज करने के लिए कहें। इसके अलावा आप ऑफिस पहुंचने के बाद और ऑफिस से निकलने से पहले एक बार सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

जरूर पहनें मास्क

hygiene tips when you return to office inside

ऑफिस में काम करते हुए यह बेहद जरूरी है कि आप मास्क को जरूर पहनें। इतना ही नहीं, आप किसी भी कलीग्स से बात करते हुए मास्क का यूज जरूर करें। इसके अलावा मास्क को अपनी नाक व मुंह पर अच्छी तरह ढकें। आप अपने बैग में एक अतिरिक्त मास्क को अच्छी तरह पैक करके जरूर रखें। आप मास्क के अलावा डिस्पोजेबल ग्लव्स को भी जरूर पहनें और इसे बेहद सावधानी से दिन के अंत में डिस्पोज करें।

Recommended Video

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

hygiene tips when you return to office inside

इन दिनों ऑफिस में डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए आधे कर्मचारियों को ही बुलाया जा रहा है, लेकिन फिर भी आप खुद भी सोशल डिस्टेंसिंग पर पूरा ध्यान दें। कोशिश करें कि आप दूसरे कर्मचारियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें। सेंटर फॉर डिसीज कण्ट्रोल एंड प्रिवेंशन अर्थात् सीडीसी के अनुसार, दूसरों के साथ छह फीट की दूरी बनाए रखना अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित है। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में पानी में रोजाना नीम डालकर नहाने से आपको मिलेंगे ये 7 फायदे


हाई टच एरिया को छूने से बचें

सीढ़ी रेलिंग, एलिवेटर बटन, कॉफी मशीन और पानी के डिस्पेंसर ऑफिस में हाई टच एरिया माने जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप इन जगहों को जहां तक संभव हो सके, छूने से बचें। वहीं अगर आप इन जगहों को छूती हैं तो साबुन व पानी से हाथों को क्लीन करें या फिर हाथों को अच्छी तरह सैनिटाइज करें। बेहतर होगा कि आप ऑफिस में अपना लंच बॉक्स और पानी की बोतल कैरी करें। इसके अलावा ऑफिस की कैंटीन में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें। अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप को नियमित रूप से साफ करना न भूलें। (कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है?)

हम आशा करते हैं कि आप वर्कप्लेस में इन सभी बातों का ध्यान रखेंगी और खुद को किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षित रख पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)