अगर आपको भी बॉलीवुड हिरोइंस शिल्पा शेट्टी और सुष्मिता सेन जैसी लंबी और पतली गर्दन चाहिए तो आप फिर घर या फिर ऑफिस में इन आसान एक्सरसाइज को कर सकती हैं। बहुत बार लंबी और पतली गर्दन पाने की चाह में हम मुश्किल से मुश्किल एक्सरसाइज ट्राई करने लगते हैं लेकिन ऐसा करने से कुछ दिनों बाद गर्दन में बहुत तरह की परेशानियां होने लगती हैं। 

आपने कई शायरों को महिलाओं की तारीफ के लिए पतली और लंबी सुराही जैसी गर्दन की तरीफ करते सुना होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि पहली और लंबी गर्दन को सुंदरता का एक महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। अगर आप लंबी और पतली खूबसूरत गर्दन चाहती हैं तो आप अपने ऑफिस में या फिर घर में थोड़ा समय निकालकर इन एक्सरसाइज को कर सकती हैं, आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

neck double chin easy exercises

बैठे-बैठे करें गर्दन की एक्सरसाइज 

थाइलैंड की 'कयाल' जनजाति के लोगों में गर्दन को लंबी करने के लिये महिलाओं को पीतल के छल्ले पहनाए जाते हैं। इस जाति का मानना है कि लंबी गर्दन लड़कियों की खूबसूती को बढ़ा देती है। आजकल ज्यादातर लेडीज़ वर्किंग होती हैं इसलिए आप अपने ऑफिस में चेयर पर बैठे-बैठे ही अपनी गर्दन को पतला और लंबा बना सकती हैं। इस नेक एक्सरसाइज को करने के लिए चेयर पर सीधे बैठकर अपने दाएं हाथ को दाएं कंधे पर रखें और बायें हाथ को सिर पर रख लें। अब गर्दन को बायीं तरफ धीरे-धीरे नीचे झुकाएं। अब इसी तरह दांयी से भी इस क्रिया को दोहराइए। अब गर्दन को जितना हो सके ऊपर करें और कुछ सेकंड रुकने के बाद नीचे करें। अब गर्दन को एक बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़ घुमाएं। इस एक्सरसाइज से ना केलव गर्दन पलती और लंबी बनेंगी बल्कि इससे थकान भी दूर होगी। 

Read more: गर्दन दर्द ने कर दिया है जीना मुश्किल तो कीजिये ये exercises

neck double chin easy exercises

नेक स्ट्रेच एक्सरासइज

इसे करने के लिये एक सपाट बिस्तर या जमीन पर लगे मैट पर बिना तकिये के पीठ के बल लेट जाएं और फिर अपनी गर्दन को जितना मुम्किन हो सके उतना धीरे धीरे ऊपर उठाएं लेकिन ध्यान रखें ऐसा करते हुए आपकी पीठ का हिस्सा नहीं उठना चाहिए। गर्दन को ऊपर उठाते हुए सांस को भीतर खींचें और फिर धीरे-धीरे नीचे ले जाते हुए सांस छोड़ें। यह एक्सरासइज सुबह-शाम करें। इस एक्सरसाइझ को करने से गर्दन की मांसपेशियों को ताकत मिलती है और वो लंबी और पतली बनती हैं। 

Read more: गर्दन दर्द से आप भी हैं परेशान? तो करें ये easy exercises

neck double chin easy exercises

ब्रह्म मुद्रा से बनाएं गर्दन को खूबसूरत 

इस मुद्रा को आप ऑफिस में भी कर सकती है। ब्रह्म मुद्रा करने के लिए कुर्सी पर बैठे-बैठे अपनी थाई पर हाथों को रख दें और फिर अपनी गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं और छाती में सांस भरते हुए उसको फुलाएं। इसके बाद गर्दन को दाईं और जितना हो सके घुमाएं और फिर बाईं और घुमाएं। इसके करने के बाद अपने सिर को आगे की ओर लटका दें कि अपनी चिन से छाती को छू लें। ऐसा करते टाइम सांस लें और छोड़ें। अब गर्दन को आराम से दाएं घुमाएं और कुछ सेकंड के लिये उधर ही रहने दें। अब इसी तरह धीरे-धीरे बाएं ओर घुमाएं और फिर ऊपर और नीचे करें। लगभग 10 सेकंड तक ऊपर और 10 सेकंड तक नीचे रखें और फिर वापिस दाएं से बाएं गोल-गोल घुमाएं फिर बाएं से दाएं गोल-गोल घुमाएं। 

अगर आप इन तीन एक्सरसाइज को हर रोज करने लगती हैं या फिर इनमें से किसी एक को भी नियम अनुसार हर रोज करती हैं तो कुछ ही समय में आपकी गर्दन लंबी और पतली नजर आएगी। 

Recommended Video