• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्‍या फिट और हेल्दी है आपका शरीर, इन 7 लक्षणों से पता लगाएं

अच्छी नींद से लेकर लगातार सीखने तक, ऐसे ही अच्छी हेल्‍थ से जुड़े लक्षणों के बारे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें। 
author-profile
Published -20 Apr 2022, 12:56 ISTUpdated -20 Apr 2022, 13:32 IST
Next
Article
good health sign for women

हमारा स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण चीज है जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए। हेल्‍दी डाइट को फॉलो करने से लेकर सही एक्‍सरसाइज करने तक, हमारे शरीर को अच्छा महसूस करने के लिए कर्तव्यनिष्ठा से देखभाल की आवश्यकता होती है। तनाव से निपटने और लंबा और एक्टिव जीवन जीने के लिए अच्छा स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

यह हमारा शरीर है जो कुछ गलत होने पर हमें नियमित रूप से संकेत भेजता है। जैसे दिन के अंत तक लगातार थकान की स्थिति या परेशान पेट या पीठ दर्द, आपका शरीर आपको अपने साथ चल रहे सभी सही और गलत के बारे में संकेत देता है।

हम अक्सर अच्छे स्वास्थ्य के बारे में बात करते हैं, लेकिन आप कैसे मापते हैं कि आपका अच्छा स्वास्थ्य कितना अच्छा है? हमने कुछ संकेतों को संक्षेप में लिखने का फैसला किया है, जिन पर आप ध्यान दे सकते हैं, ताकि आप जान सकें कि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं या नहीं!

अच्छे स्वास्थ्य के कुछ लक्षणों के बारे में बताते हुए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने एक पोस्ट शेयर की। रुजुता ने कैप्शन में लिखा, 'अच्छे स्वास्थ्य के कुछ लक्षण, सभी शेप और साइज में आना और वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं। लेकिन हेल्‍दी रहने के लिए आपको वजन कम करने की जरूरत नहीं है। क्या आप सहमत नहीं हैं? टिप्पणी कीजिए जिसे आप अच्छे स्वास्थ्य का लक्षण मानते हैं?'

1. अच्छी नींद लेना

sound sleep signs of good health

अच्छी नींद सेहत के लिए उतनी ही जरूरी है जितना कि डाइट और एक्‍सरसाइज। अगर आप लगभग 7-8 घंटे नियमित रूप से अच्छी नींद ले रहे हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है। अच्छी नींद आपके मस्तिष्क के प्रदर्शन, मूड और स्वास्थ्य में सुधार करती है। हालांकि, नियमित रूप से पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद नहीं लेने से कई तरह की बीमारियों और विकारों का खतरा बढ़ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:शरीर में दिख रहें हैं ये 7 बदलाव, तो मतलब फिट हैं आप

2. आसानी से क्षमा करना

अनसुलझे संघर्ष के आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं जिनसे आप अनजान हो सकते हैं। हालांकि, जब आप लोगों को क्षमा करने में सक्षम होते हैं, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। क्षमा एक सक्रिय प्रक्रिया है जिसमें आप अप्रिय भावनाओं को छोड़ने का सचेत निर्णय लेते हैं, भले ही वह व्यक्ति इसके योग्य हो या नहीं। 

यह आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ अधिक क्षमाशील रवैया विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप लोगों को आसानी से माफ करने में सक्षम हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह एक अच्छा संकेत है।

3. स्वादिष्ट भोजन

tasty food

आनंद और संतोष के साथ भोजन करना उत्कृष्ट स्वास्थ्य बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसी तरह, नकारात्मक खाने की भावनाएं जैसे अपराधबोध, चिंता, शर्म और निर्णय हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए वास्तविक परिणाम हैं, जो अच्छे नहीं हैं।

4. नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करना

फिजिकल एक्टिविटी और एक्‍सरसाइज आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं और विभिन्न प्रकार की बीमारियों के होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। नियमित रूप से एक्‍सरसारइज करना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है।

5. पेट को कुशलता से साफ करना

clear stomach

जब आपके पेट का स्वास्थ्य अच्छा होता है, तो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। अगर आपको खुद को राहत देने के लिए बार-बार बाथरूम नहीं जाना पड़ता है। यह सिर्फ यह दर्शाता है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम अच्‍छा है।

नियमित मल त्याग स्वास्थ्य का उत्कृष्ट भविष्यवक्ता है और यदि आप हर दिन अपना पेट उस दर से खाली कर रहे हैं जो आपके लिए सामान्य है। यह एक सकारात्मक संकेत है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम और आपका बाकी शरीर अच्छी तरह से काम कर रहा है।

इसे भी पढ़ें:आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कहते हैं ये 6 बॉडी सिग्नल!

 

Recommended Video

6. जोर से हंसना

खुशी महसूस करने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है, जो स्वस्थ शरीर और दिमाग का सबसे बड़ा संकेत है। यदि आप अपने आप को हर मिनट जोर से हंसते और प्यार करते हुए पाते हैं, तो यह एक अच्छा संकेतक है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

7. लगातार सीखना

लगातार सीखना भी अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य का संकेत है। सीखना जारी रखना आपके कौशल के विस्तार और विकसित करने में मदद करता है। साथ ही ज्ञान और दक्षता प्राप्त करने में आपको स्व-प्रेरित करता है।

आपके पास अच्छे स्वास्थ्य के कितने संकेत हैं? हमारे फेसबुक पर कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ शेयर करें। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हर जिंदगी के साथ जुड़ी रहें!

Article Credit: Instagram (@rujuta)
Image Credit: Shutterstock
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।