• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डायबिटीज के रोगियों के लिए कटहल का सेवन कितना है सही? एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो आपके लिए कटहल का सेवन कितना सही है? जानने के लिए पढ़ें यह लेख।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -15 Aug 2022, 10:30 ISTUpdated -12 Aug 2022, 19:46 IST
Next
Article
jackfruit and diabetes patient

कटहल एक ऐसा एक ट्रॉपिकल फल या सब्जी है, जिसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। मुख्य रूप से, दक्षिण-पश्चिम भारत में पाया जाने वाला कटहल कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स से बना होता है, और इसमें लिग्नन्स, सैपोनिन, आइसोफ्लेवोन्स और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं, कटहल में कैंसर-रोधी, अल्सर-रोधी, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटी-एजिंग और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं जिसके कारण लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं।

लेकिन हर किसी व्यक्ति को कटहल के सेवन से लाभ ही हो, यह जरूरी नहीं है। दरअसल, किसी भी फल या सब्जी को डाइट में शामिल करने से पहले व्यक्ति को अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर भी फोकस करना चाहिए। मधुमेह एक ऐसी ही समस्या है, जिसे मैनेज करने में डाइट का अहम् रोल होता है।

expert ritu puri quote for diabetes patient

अक्सर इस बात को लेकर लोग भ्रम में रहते हैं कि मधुमेह रोगियों के लिए कटहल का सेवन उचित है या नहीं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि मधुमेह के रोगियों के लिए कटहल का सेवन कितना उचित है-

क्या मधुमेह रोगी कटहल खा सकते है? 

diabetes patient

अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो भी आप बिना किसी परेशानी के कटहल का सेवन कर सकती हैं। दरअसल, कटकल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) 50-60 के बीच होता है। इसे मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) माना जाता है। बता दें कि जीआई इस बात का माप है कि कोई भोजन कितनी जल्दी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।

ग्लूकोज या शुद्ध चीनी का जीआई 100 होता है और इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल(कंट्रोल करें ब्लड शुगर) तेजी से स्पाइक करता है। इसी तरह, सफेद ब्रेड का जीआई 75 होता है। जो लोग मधुमेह रोगी होती है तो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड खाने की सलाह दी जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं ये मिठाई, नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर

मधुमेह रोगियों के लिए कटहल के अन्य फायदे 

Jackfruit benefits

यह सच है कि कटहल में कार्ब्स कंटेंट अधिक होता है और कार्ब्स बॉडी में तेजी से ब्रेकडाउन होते हैं। लेकिन कटहल में प्रोटीन और फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है, जो दोनों कटहल के लो जीआई फूड बनाने में मदद करते हैं। यह पोषक तत्व इसे धीमी गति से पाचन में मदद करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ने से रोकते हैं।

Recommended Video

वहीं, कटहल में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि कटहल में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट व अन्य पोषक तत्व लंबे समय तक रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता कर सकते हैं।(एंटीऑक्सीडेंट भरपूर हैं ये चीजें)

इस बात का रखें ध्यान 

Jackfruit for diabetes patient

चूंकि कटहल में कैलोरी काउंट(ऐसे पहचानें कैलोरी ले रही हैं) अधिक पाया जाता है। साथ ही, यह फाइबर में कम है और कार्ब्स में हाई है जो आपके रक्त शर्करा को बढ़ाएगा। इसलिए इसका सेवन करते समय आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

  • सबसे पहले, तो आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। मसलन, आधा कप कटहल खाने से आपको लगभग 18 ग्राम कार्ब्स मिलेंगे।
  • वहीं, जब भी आप कटहल को खाएं तो इसके साथ दाल की कोई रेसिपी या सलाद अवश्य लें। यह कार्ब्स को एकदम ब्रेकडाउन होने या शुगर का पीक को स्लो करने में मदद करेगा। जिससे बॉडी में ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा।
 
 
तो अब आप भी कटहल को बिना किसी परेशानी के अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। लेकिन आप इसकी मात्रा का ध्यान रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।