जून में गर्मी अपने चरम पर है। इस समय में हीट स्ट्रोक यानी लू लग जाने से कई तरह की परेशानियां होने का डर लगा रहता है। लू के कारण थकान, पानी की कमी, दस्‍त, सिरदर्द, चक्‍कर आना, मितली और उल्‍टी हो सकती है। साथ ही बेतहाशा गर्मी के कारण पेट दर्द, मुंहासों और बाल रूखे होने की समस्या भी हो जाती है। कुछ मामलों लू लग जाने पर खतरनाक परिणाम भी हो सकते हैं। ऐसे में लू के असर से खुद को बचाने के लिए गर्मियों के दिनों में खाने-पीने का खास ख्‍याल रखना चाहिए। मुंबई की रहने वाली सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर इस मौसम में सही आहार और ड्रिंक्‍स लेने का सुझाव दिया है और इसकी मदद से आप गर्मी के मौसम में भी सेहतमंद बनी रह सकती हैं।

रुजुता दिवेकर दो डाइट बुक्स लिख चुकी हैं। रुजुता दिवेकर डाइट में देसी फ्रूट्स और सब्जियों को शामिल करने के फायदों के बारे में भी अक्सर लिखती रहती हैं। तो आइए जानते हैं रुजुता के इन 3 आसान टिप्स के बारे में, जो गर्मियों में आपको लू से बचाएंगे-

नीम है सुपर हेल्दी

rujuta divekar beat the summer heat tips neem water inside

नीम की पत्तियां इतनी गुणकारी होती हैं कि इनके पानी में नहाने से स्किन के हर तरह के इन्फेक्शन से आराम मिल जाता है। नीम की पत्तियों अपने नहाने के पानी में डाल दें और कुछ देर बाद उस पानी से नहा लें। इससे सिर की डेंड्रफ और चेहरे के ब्लैक हेड्स से छुटकारा मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: तैमूर के होने के बाद करीना कपूर ने रुजुता दिवेकर के टिप्स अपनाकर देसी तरीके से घटाया वजन

दही

rujuta divekar beat the summer heat tips curd inside

गर्मियों में पेट को ठंडक देने वाला दही लंच के साथ लेने से राहत महसूस होती है और यह मीठे की क्रेविंग को भी काबू में रखता है। बटरमिल्क या छाछ पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, साथ ही इससे खाने को पचाने में भी मदद मिलती है। 

खस 

rujuta divekar beat the summer heat tips khus roots

पीने के पानी में खस मिलाकर पीना काफी फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा बना रहता है, त्वचा के रोम छिद्रों में कसावट बनी रहती है और शरीर से दुर्गंध भी नहीं आती। खस शरीर को कुदरती तौर पर ठंडा रखता है। इसके लिए खस की जड़ों को साफ करके कई घंटों के लिए मटके में पानी के साथ रख दें।

खस वाले पानी को साफ बर्तन में रख लें और पिएं। इस पानी में आप नींबू मिलाकर पिएं तो ये आपके शरीर के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। रुजुता अपने डाइट टिप्स में रसीले फल लेने के फायदे पहले ही गिना चुकी हैं, उनके अनुसार आम, जामुन, करवंद, तदगोला और कटहल आदि खाने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। साथ ही इन ची़जों को खाने से अंदर से भी ठंडक महसूस होती है।