क्‍या छिपकली को देखते ही आप चिल्‍लाने लगती है?
या आपको झल्‍लाहट होने लगती है?
छिपकली को देखकर ज्‍यादातर महिलाओं को नफरत होने लगती हैं। मुझे तो छिपकली इतनी बुरी लगती हैं कि जिस कमरे में छिपकली होती है, मैं उस कमरे में तब तक नहीं जाती हूं जब तक कि वह उस कमरे से निकल नहीं जाती है।

छिपकली को देखते ही मुंह से चीख निकल जाती है। छिपकली से किसे डर नहीं लगता खासकर महिलाएं तो इसे देखकर बुरी तरह से घबरा जाती है। मेरे पड़ोस में रहने वाली मधु को छिपकली से इतना डर लगता है कि वह छिपकली को भगाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाने लगती हैं। कभी इसे भगाने के लिए अंडे के छिलके तो कुछ मोर पंख का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन छिपकली उसी के ऊपर और आस-पास घूमती रहती है। अगर आप भी अपने घर से छिपकली को भगाना चाहती हैं लेकिन केमिकल युक्‍त चीजों का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती है क्‍योंकि इससे आपके बच्‍चों की सेहत को नुकसान हो सकता है तो अब आप क्‍या करेंगी? कैसे इन छिपकली की समस्‍या से छुटकारा पायेंगी? लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं क्‍योंकि इस आर्टिकल में हम आपको छिपकली भगाने के कुछ जबरदस्‍त तरीके बता रहे हैं जिसे आजमाकर आप छिपकली भगाने में जरूर कामयाब हो सकती हैं। 

Read more: इन 6 जानलेवा बीमारियों से बचना हैं तो मच्‍छरों से रखें खुद को दूर

लहसुन और प्‍याज
get rid of lizard inside

प्‍याज में सल्‍फर ज्‍यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है। एक स्‍प्रे बॉटल में थोड़ा सा प्‍याज का रस और पानी भर लें। फिर इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिलाकर इसे अच्‍छे से हिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क दें, जहां-जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती है। आप चाहें तो लहसुन की कली भी रख सकते है या प्‍याज को स्‍लाइस में काटकर उसे धागे से बांधकर लटकने से भी वहां आने वाली छिपकली भाग जाती है।

फिनाइल की गोलियां
get rid of lizard inside

यूं तो फिनाइल की गोलियों का इस्‍तेमाल कपड़ों से कीड़ों को भगाने के लिए किया जाता है। लेकिन आप इससे अपने घर की छिपकली को भी भगा सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि जहां भी छिपकली दिखें, वहां दो फिनाइल की गोलियां रख दें। इसकी गंध से छिपकलियां आपके घर से दूर भगा जायेगी।

Read more: क्या वास्तु दोष है रसोई में कॉकरोच पैदा होने का सबसे बड़ा कारण?

काली मिर्च का स्‍प्रे
get rid of lizard inside

आप काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग करके भी छिपकलियों को दूर भगा सकती हैं। इस स्प्रे को बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के केमिकल की आवश्यकता नहीं पड़ती। स्‍प्रे बनाने के लिए बस आपको काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाना है। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें तथा इसे घर के विभिन्न कोनों में छिड़कें, जहां छिपकली होने की संभावना अधिक होती है। इसकी तेज गंध आपको छिपकलियों से आसानी से छुटकारा दिला सकती है। लेकिन ध्‍यान रहें कि  प्रयोग से पहले इसे अच्छे से हिला लें।

बर्फ का ठंडा पानी
get rid of lizard inside

क्या आपने कभी गौर किया है कि सर्दियों के दिनों में छिपकलियां बहुत कम नजर आती हैं? यानि उसका ठंड ज्‍यादा लगती है। ऐसे में जब छिपकली नजर आए तो उस पर ठंडे बर्फ वाले पानी को स्‍प्रे से छिड़क दें। इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें, ताकि वह घर ही छोड़ दें।

कॉफी पाउडर 

कॉफी पाउडर को तम्‍बाकू पाउडर के साथ मिला लें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर वहां-वहां रख दें जहां छिपकलियां अक्‍सर आती है। अगर छिपकलियां इस मिश्रण को खा लेगी तो वह मर जाएगी, वरना वह भाग अवश्‍य जाएगी।

इन उपायों को अपनाकर आप भी अपने घर से छिपकली को भगा सकती हैं। तो देर किस बात की आज से ही ट्राई करें ये उपाय।
Photo: HerZindagi

Recommended Video