सर्दियों में मैंने अक्‍सर महिलाओं को वॉक करते देखा हैं, लेकिन वह शायद यह बात नहीं जानती है कि सर्दियों में smog सचमुच सबसे बुरी चीज है। यही कारण है कि सर्दियों में सुबह-सुबह आपका घर से बाहर जाना थोड़ा नुकसानदेह हो जाता है। इसलिए इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसके अलावा सर्दियों में महिलाओं को घी से चुपड़े हुए पराठे और तली भुनी चीजें खाना भी बहुत अच्‍छा लगता है। बेशक सर्दियों में सभी चीजें गर्म और अद्भुत होनी चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप घी से भरी चीजें खाने लग जाएं।

जी हां गर्म कपड़ों और घी से भरे फूड के अलावा, सर्दियों में नट्स भी आते हैं-विशेष रूप से पिस्‍ता। गर्म तासीर के कारण आप इसे गर्मियों में बहुत ज्‍यादा नहीं खा सकती हैं। लेकिन सर्दियों में हेल्‍दी रहने के लिए सबसे अच्‍छी चीज है। क्‍योंकि इसमें काजू और हेजलनट की तरह कैलोरी नहीं होती यानी पिस्‍ता में कैलोरी बहुत कम होती है। वास्‍तव में, पिस्‍ता सर्दियों के मौसम में आपके रोजाना के नाश्‍ते का हिस्‍सा होना चाहिए। आइए Gympik’s की Expert Nutritionist Sujetha Shetty से सर्दियों में पिस्‍ता खाने के फायदों के बारे में जानें।

weight loss pista health

Image Courtesy: Pxhere.com

वेट लॉस में मददगार

सर्दियों में हमारी गलतियों के कारण वजन बढ़ने लगता है। लेकिन पिस्‍ता को अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकती हैं। क्‍योंकि इस नट को खाने के बाद आपको काफी समय तक भरा हुआ महसूस होता है। जी हां पिस्‍ते में सिर्फ 4 कैलोरी होती है। इसक मतलब, आप शाम के नाश्‍ते में चाय के साथ औसतन 10 नट्स खा सकती हैं क्‍योंकि इसमें 50 कैलोरी से भी कम होती है।

हार्ट को रखें हेल्‍दी

सर्दियों में हार्ट के मरीजों को बहुत परेशानी होती है लेकिन पिस्‍ता के सेवन से हार्ट के मरीजों को फायदा होता है। क्‍योंकि पिस्‍ता खराब कोलेस्‍ट्रॉल, एलडीएल को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में हेल्‍प करता है। बॉडी में एचडीएल इस तरह दिल के रोगों को रोकता है।

glowing skin health

हेल्‍दी स्किन

पिस्‍ता आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां पिस्‍ते में विटामिन-ई बहुत अधिक मात्रा में होता है और विटामिन-ई आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। विटामिन-ई mucous membranes के cell membranes स्किन के membranes को एकीकृत करती है। इस तरह से यह हानिकारक यूवी किरणों से त्‍वचा को बचाता है।

Read more: पावरहाउस है liver, इसे healthy रखने के लिए खाएं ये 5 foods

हीमोग्‍लोबिन और इम्‍य‍ूनिटी बढ़ाए

विटामिन बी 6 ऐसा प्रोटीन है जो ब्‍लड में ऑक्सीजन ले जाने में हेल्‍प करता है। पिस्ता में विटामिन बी 6 बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसलिए, अगर आप इसे रोज खाती हैं तो पिस्‍ता आपके ब्‍लड में ऑक्‍सीजन की मात्रा को बढ़ा देता है और इससे हीमोग्‍लोबिन की संख्‍या भी बढ़ती है। इसके अलावा विटामिन बी 6 आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है।

दिमाग तेज करें

हमेशा से अखरोट और बादाम को ब्रेन के लिए टॉनिक माना जाता है। लेकिन पिस्‍ता काजू, बादाम से भी अधिक पौष्टिक होता है। पिस्ता खाने से दिमाग तेज होता है और आपकी सोचने की शक्ति तेज होती है। इसलिए सर्दियों में रोजाना खुद भी पिस्‍ता खाएं और अपने बच्चों को नियमित रूप से पिस्ता जरूर खिलाएं।

diabetes health pista

Image Courtesy: Pxhere.com

डायबिटीज को मैनेज करें

2014 में डायबिटीज के स्‍टडी की समीक्षा में प्रकाशित एक रिसर्च में, जिन लोगों ने रोजाना 25 ग्राम पिस्‍ता खाएं, उनमें 12 सप्ताह में ब्‍लड शुगर लेवल में सुधार देखा गया। यहां तक कि उनके ब्‍लड प्रेशर, body mass index और C-reactive protein भी कम हो गया। यानी यह आपकी बॉडी में सूजन को भी कम करता है।

Read more: बिना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट वाली तिल चिक्की

हड्डियों में मजबूती

पिस्‍ता खाने से आपकी हड्डियों में भी मजबूती आती है। इसमें पौटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम बहुत अधिक होता है। पिस्ता में कुछ विटामिन के भी होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करता है।

तो देरी किस बात की इन सर्दियों का मजा पिस्‍ता खाकर लें और हेल्‍दी रहें।