पावरहाउस है liver, इसे healthy रखने के लिए खाएं ये 5 foods

By Pooja Sinha17 Jan 2018, 18:01 IST


पावरहाउस है liver
लिवर बॉडी के सबसे महत्वपूर्ण glands में से एक है। हेल्‍दी लाइफ के लिए लिवर का हेल्‍दी होना जरूरी है। लिवर आपकी बॉडी में अनेक महत्वपूर्ण कार्यों को कंट्रोल करता है और बॉडी को सही तरीके से हेल्‍प करता है। यह खाने को पचाने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। इसके अलावा यह हमारे इम्यून सिस्‍टम को भी बढ़ावा देता है और nutrient storage में भी सहायक है।

चूंकि लिवर हमारी बॉडी में बहुत सारे जरुरी काम को पूरा करता है, इसलिए इसका हेल्‍दी होना भी जरूरी है। और यकीन मानिये लिवर को हेल्‍दी रखना बहुत ही आसान है। लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए आपको बस एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को अपनाना है और अपने daily diet में लिवर के लिए हेल्‍दी फल, सब्जी एवं मसालों को शामिल करना है। आइए जानें कौन सी चीजों से लिवर को हेल्‍दी रख सकते हैं।

लहसुन से करें लिवर की सफाई

यह बॉडी को oxidative डैमेज से बचाता है। लहसुन आपके लिवर को साफ रखने में बहुत मददगार होता है। यह लिवर में मौजूद उन एंजाइम्‍स को एक्टिव कर लिवर को साफ रखने में हेल्‍प करता है। साथ ही इसमें मौजूद एल्‍लीसिन और सेलेनियम नामक तत्‍व ना केवल लिवर को साफ रखते हैं बल्कि लिवर को नुकसान पहुंचाने से भी बचाते हैं।

turmeric for liver

Image Courtesy: Pxhere.com

हल्‍दी करें कमाल

हल्‍दी में inflamation और oxidative स्‍ट्रेस को कम करता है। लिवर को किसी भी तरह की होने वाली बीमारियों से बचाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिर्फोनिया की एक रिसर्च के अनुसार हल्‍दी बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने का काम करती है। यह विषैले तत्‍वों को बॉडी में फैलने से रोकती है।

Watch more: दिन की शुरुआत black salt water पीकर करें, फिर देखें कमाल

ग्रीन टी

रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करना फायदेमंद होता है। रोजाना ग्रीन टी पीने से बॉडी में जमा फैट और विषाक्‍त पदार्थ निकल जाते हैं और साथ ही आपकी बॉडी हाइड्रेट भी रहती हैं। 2009 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार जो ग्रीन टी को नियमित रूप से पीते हैं उनमें लीवर कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

चुकंदर का जूस

एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से आपका लिवर साफ रहता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन लिवर को उत्‍तेजित कर उसके कार्य में सुधार लाते हैं। इसके अलावा यह natural blood purifier भी है।

beetroot for liver

Image Courtesy: Pxhere.com

गाजर

ए‍क गिलास गाजर का जूस पीने से लिवर से फैटी एसिड और टॉक्सिक पदार्थ की मात्रा कम हो जाती है। जिससे आपका दुरुस्‍त रहता है। गाजर में मौजूद विटामिन और मिनरल लिवर को साफ करने में हेल्‍प करते हैं।

हरी पत्‍तेदार सब्जियां

हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। यह लिवर को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करती हैं। यह खाने में मौजूद कीटनाशक व केमिकल से हमारे लिवर को बचाता है।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Syed Afraz