आलू लगभग सभी की फेवरेट सब्जियों में से एक है। यह सस्‍ते होने के साथ-साथ पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। यह प्रोटीन, कॉम्प्‍लेक्‍स कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी -6, नियासिन और थियामिन का अच्‍छा स्रोत है। लेकिन हम आलू छीलते समय एक पल के लिए भी नहीं सोचते हैं और छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करती हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

जी हां कुछ दिनों पहले हमने आपके साथ, संतरे, प्‍याज, अनार और नींबू के छिलकों के अद्भुत फायदे शेयर किए थे। इन सभी आर्टिकल को आपने बेहद पसंद किया। इस बात को ध्‍यान में रखते हुए आज हम आपको आलू के छिलकों के फायदे बताने जा रहे हैं क्‍योंकि आलू का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है, लेकिन छिलकों को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है।  

लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आलू (ऑर्गेनिक) के छिलके आपको एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फाइटोकेमिकल्‍स और अधिकांश विटामिन्‍स और मिनरल्‍स प्रदान करते हैं। इसके अलावा भी आप इसकेे इस्‍तेमाल से ब्‍यूटी से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से आलू के छिलकों के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से विस्‍तार से जानते हैं।

potato peels benefits inside

एक्‍सपर्ट की राय

सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''आलू के छिलकों में लगभग 40-50% आहार फाइबर होता है और फाइबर को समृद्ध करने के लिए खाना पकाने और बेकिंग में उपयोग किया गया है। साथ ही यह फ़ाइबोलिक्स और विटामिन्‍स जैसे राइबोफ़्लिविन, एस्कॉर्बिक एसिड, फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 के समृद्ध स्रोत हैं। आलू के छिलकों से प्राप्त फेनोलिक यौगिकों में एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। विटामिन्‍स इम्‍यूनिटी शक्ति को बनाए रखने और बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। खाना पकाने के लिए छिलकों का इस्तेमाल होने पर हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करने में भी मदद मिलती है।''

इसे जरूर पढ़ें:संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की बजाय, करें इन 10 समस्‍याओं को दूर

Recommended Video

आलू के छिलके के पोषण संबंधी लाभ

आलू की त्वचा पोटैशियम का एक बड़ा स्रोत है। अगर आप ऑर्गेनिक आलू को छिलके समेत खाती हैं तो यह आपके शरीर में केमिकल रिएक्‍शन को बढ़ाने के लिए पर्याप्त होता है, जिससे आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रतिक्रियाएं और उपयोग करने योग्य एनर्जी पैदा करने में सेल्‍स की मदद करना शामिल है। आलू के छिलके आयरन से भरपूर होते हैं जो रेड ब्‍लड सेल्‍स के कार्य में मदद करते हैं।

इसके अलावा इसके छिलके विटामिन बी 3 का भी एक अच्छा स्रोत हैंं जो सेल्‍स को पोषक तत्वों को बेकार ईंधन में तोड़ने में मदद करते हैं। साथ ही विटामिन बी 3 आपकी सेल्‍स को स्‍ट्रेस से उबरने में मदद करता है। आलू के छिलके के फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। फाइबर पेट से जुड़ी समस्‍याओं और वेट लॉस के साथ-साथ मेटाबॉलिज्‍म को कंट्रोल करने में मददगार होता है। 

potato peels benefits inside

त्वचा की देखभाल

पफी आंखों से परेशान हैं, तो आलू के छिलकों को फेंकने की बजाय अपनी इस समस्‍या को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल करें। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा को बेदाग, डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने, एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कम करने और मुंहासे, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स का इलाज करने के लिए आलू के छिलके का इस्‍तेमाल करें। समस्‍या वाली जगह पर आलू के छिलकों का इस्‍तेमाल करें। अपनी आंखों को सुकून देने के लिए आलू के छिलकों को 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। छिलकों को अपनी आंखों पर तब तक रखें, जब तक आंखे हल्‍की गर्म न हो जाएं। इस सरल उपाय का इस्‍तेमाल हर बार समस्‍या होने पर करें। 

इसे जरूर पढ़ें:प्‍याज के छिलके को बेकार समझकर फेंके नहीं, करें इन 8 समस्‍याओं को दूर

इसके अलावा आलू के छिलकों का रस हल्की झाइयों, एजिंग के साइन्‍स या हाइपरपिग्मेंटेशन में मदद करता है। समस्‍या वाली त्‍वचा पर आलू के छिलकों के अंदर के हिस्‍से को रगड़ें। 15-20 मिनट के लिए आपकी त्वचा पर इसे ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे साफ कर लें।

potato peels benefits inside

बालों की देखभाल

आलू के छिलके आपके बालों को शाइनी बनाने में मदद करतेे हैंं और उन्हें तेज़ी से बढ़ने में भी मदद कर सकते हैं। छिलकों को ब्लेंड करें और रस को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें। पानी से धोने से पहले इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

आप भी आलू के छिलकों की मदद से अपनी हेल्‍थ, बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com