हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के मामल्लपुरम के दौरे पर थे। इस दौरान नरेंद्र मोदी की बीच पर वॉक करते हुए की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। इन्हीं तस्वीरों में प्रधानमंत्री के हाथ में एक्युप्रेशर रोलर भी नजर आए। प्रधानमंत्री इस एक्युप्रेशर रोलर का हाथों पर इस्तेमाल कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में बताया कि उनसे इस रोल के बारे में बहुत लोगों ने पूछा कि वे हाथ में क्या लिए हुए हैं। इस पर उनका जवाब था कि वह एक्युप्रेशर रोलर लिए हुए थे। साथ ही उन्होंने यह भी लिखा कि वह इसका अक्सर इस्तेमाल करते हैं और यह बहुत काम का है। मैंने खुद भी एक्युप्रेशर तकनीक सीखी है और रोजाना इसे अपनाने से मुझे बहुत फायदा हुआ है। इस तकनीक की मदद से मिनटों में दर्द में राहत पाई जा सकती है। अच्छी बात ये है कि इसमें पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते और बड़ी-बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स इसे दूर की जा सकती हैं। 

 

एक्युप्रेशर रोलर के इस्तेमाल से मिलती है राहत

acupressure roller beneficial

एक्युप्रेशर का सिद्धांत के अनुसार इंसान के शरीर का हर अंग हाथ की हथेली, कान और पैरों के तलवे के खास पॉइंट्स से जुड़ा होता है। अगर इन पॉइंट्स पर प्रेशर दिया जाता है, तो शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ कई तरह की बीमारियों में राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान होता है। रोलर को हाथ और पैरों पर आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। फुर्सत के वक्त में यह रोलर हाथों और पैरों पर रोल किया जा सकता है। एक्युप्रेशर के सिद्धांत के अनुसार शरीर के जिन अंगों में दर्द होता है, उससे जुड़े हुए हाथ और पैरों के प्वॉइंट्स में दबाव पड़ने पर हल्का दर्द महसूस होता है, लेकिन एक्युप्रेशर रोलर का इस्तेमाल करने पर धीरे-धीरे दर्द वाले हिस्से में राहत महसूस होने लगती है। नियमित रूप से इस रोलर का इस्तेमाल करने से शरीर का दर्द कम होने के साथ भीतर से बेहतर महसूस होता है। यह रोलर बाजार में बहुत महंगा नहीं है और इसे आराम से अपने बैग में कैरी किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चमत्कारी जड़ी-बूटी का अपने भाषण में किया जिक्र, जानिए क्यों है ये खास

एक्युप्रेशर में हाथ और पैरों में शरीर के सभी अंगों के प्रेशर प्वाइंट होते हैं। इन अंगों में दर्द होने पर अगर हाथ या पैरों में दबाव दिया जाता है, तो उस हिस्से में अपने आप आराम महसूस होने लगता है। रोजमर्रा की शरीर की थकान, पीरियड्स का दर्द, जोड़ों का दर्द, जकड़न, सूजन, हर तरह के दर्द में राहत महसूस होती है

इन हिस्सों में होते हैं प्रेशर प्वाइंट्स

acupressure roller gives relief in pain

हाथ की हथेली से लेकर पांचों उंगलियों तक और इसी तरह पैरों में तलवे से लेकर ऊंगलियों तक के हिस्से में प्रेशर पॉइंट्स होते हैं। इन हिस्सों पर दबाव देने के साथ ही शरीर में आराम महसूस होने लगता है। इससे खुद को रिलैक्स करने में भी मदद मिलती है। अगर घर में एक्युप्रेशर रोलर ना भी हो तो भी हाथ से इन प्वाइंट्स पर दबाव देने से रिलैक्स फील किया जा सकता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं में मिलता है आराम

आजकल की सुस्त जीवनशैली की वजह से मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि बढ़ रहे हैं। इस तरह की समस्याओं में एक्युप्रेशर की तकनीक अपनाने से शरीर को बहुत आराम महसूस होता है और शरीर सक्रिय होने लगता है। खाना खाने के बाद रोलर पर चलने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और हेल्दी रहने में मदद मिलती है

इसे जरूर पढ़ें: जिम कॉर्बेट के बारे में 5 बातें जहां मोदी जी ने शूट किया है Man vs Wild

एक्युप्रेशर तकनीक अपनाने से आपको समय रहते अपने हेल्थ इशुज के बारे में भी पता चल जाता है। मसलन अगर पैर वाले हिस्से के पॉइंट पर (उंगलियों पर) प्रेशर देने पर ज्यादा दर्द होता है, तो पैर की तकलीफ के लिए डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है। इसी तरह हाथ और पैरों की उंगलियों के बीच के हिस्से को दबाने पर ज्यादा दर्द महसूस होता है तो जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए डॉक्टर से दवा ली जा सकती है।