आर्टिकल 370 में संशोधन किए जाने और जम्मू कश्मीर के साथ लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने की घोषणा करने के बाद प्रधानमंत्री ने हाल ही में राष्ट्र को संबोधित किया और अपने इस भाषण में उन्होंने एक खास जड़ी बूटी के बारे में बारे में बताया। लद्दाख में पाई जाने वाली यह जड़ी-बूटी गुणों की खान मानी जाती है। जहां वैज्ञानिकों ने इस जड़ी बूटी को रोडियोला नाम दिया है, वहीं स्थानीय भाषा में इसे सोलो कहा जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार सोलो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए रामबाण औषधि है। यह जड़ी-बूटी इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाती हैं और ऊंचे पर्वतों पर शरीर को कम तापमान और बदले हुए मौसम के अनुसार ढलने में मदद करती है। यह जड़ी बूटी शरीर को ऊर्जा देने के साथ रेडियो-एक्टिविटी से भी बचाती है।

इसे भी पढ़े: Health Tips:बारिश के मौसम में इन 3 बीमारियों के लिए रामबाण है ‘पपीते का जूस’

'संजीवनी' की तलाश हो गई पूरी

pm modi jadi  booti inside

रामायण में जब लक्ष्मण मूर्छित हो गए थे तो उन्हें होश में लाने के लिए संजीवनी बूटी की जरूरत थी। इस बूटी को लाने के लिए हनुमान जी हिमालय पर्वत पर गए थे। माना जा रहा है कि यह वही संजीवनी है, जिससे लक्ष्मण की मूर्छा दूर हो गई थी। हालांकि इस जड़ी-बूटी को पाना आसान नहीं है, क्योंकि यह हिमालय के ऊंचे पर्वतों पर पाई जाती है, जहां लोगों का जीवन-यापन करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। 

रेडियो एक्टिविटी से रक्षा करती है सोलो 

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह एक चमत्कारी जड़ी-बूटी है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है, जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहता है इस जड़ी-बूटी का महत्व इस बात से और भी ज्यादा बढ़ जाता है कि ये रेडियो-एक्टिविटी से शरीर का बचाव करती है। इसके औषधीय गुणों का फायदा पाने के लिए स्थानीय लोग इसकी पत्तियों का सब्जियों में प्रयोग करते हैं। 

कई बीमारियों के इलाज में काम आती है ये जड़ी-बूटी

लेह के डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टिट्यूड (डीआईएचएआर) की रिसर्च में कहा गया है कि सोलो (रोडियोला) शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। डीआईएचएआर के निदेशक आर.बी. श्रीवास्तव ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'रोडियोला से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है, बहुत ठंडे और प्रतिकूल वातावरण के अनुसार यह शरीर को ढलने में मदद करता है। इस पौधे में सेकेंडरी मेटाबोलाइट्स और फायटोएक्टिव जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इसे खास बनाते हैं।' 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं ये 5 हरी सब्जियां, जानें कैसे 

भूख बढ़ाती है ये जड़ी-बूटी  

pm modi jadi  booti inside

आर.बी. श्रीवास्तव ने जड़ी बूटी के फायदों का जिक्र करते हुए बताया कि बॉयोकेमिकल वॉर में पैदा होने वाली रेडियेशन का असर इस जड़ी-बूटी के प्रभाव से कम हो जाता है। लेह स्थित डीआरडीओ की लेबोरेटरी में रोडियोला पर पिछले 10 सालों से शोध चल रहा है। आर.बी. श्रीवास्तव ने इस बारे में बताया कि इस जड़ी-बूटी की मदद से सैनिकों को कम दवाब और कम ऑक्सिजन वाले वातावरण में खुद को ढालने में मदद मिलती है, साथ ही इस पौधे में डिप्रेशन को कम करने और भूख बढ़ाने वाला औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।’ 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।