हर कोई जानता है कि पाइनएप्‍पल सभी फलों में सबसे ज्‍यादा चटपटा होता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि यह बाहर से काफी हार्ड लगता है लेकिन अंदर से पल्‍पी और क्रंजी होता है। यह फल लगभग हर जगह खाया जाता है लेकिन फिर भी लोग इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं क्‍योंकि उन्‍हें इसके छिलके के फायदों के बारे में जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं जो पाइनएप्‍पल खाने के बाद इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो आज हम आपको इसके रोजमर्रा के इस्‍तेमाल के बारे में बताएंगे। साथ ही यह भी कि आप इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकती हैं।

हर सोमवार को हम आपको बेकार समझकर फेंक जाने वाले छिलकों के इस्‍तेमाल के बारे में बताते हैं। इस तरह के आर्टिकल आपको काफी पसंद भी आ रहे हैं। इसलिए इस बार हम आपके लिए एक और छिलके के इस्‍तेमाल लेकर हाजिर हो गए हैं। जी हां आज हम आपको पाइनएप्‍पल के छिलकों के इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में बताएंगे। लेकिन सबसे पहले हम आपको पाइनएप्‍पल के हेल्‍थ से जुड़े कुछ फायदों और गुणों के बारे में बता देते हैं। त्वचा में ब्रोमलेन होता है जो एक शक्तिशाली एंजाइम है। यह एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी है। इसका इस्‍तेमाल सूजन और चोट को कम करने के लिए किया जा सकता है। यह डाइजेशन के लिए अच्‍छा माना जाता है। यह कहा जाता है कि छिलके आंतों परजीवी से लड़ सकते हैं और कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं।

pineapple peel uses inside

अगर आप इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं तो आपको पाइनएप्‍पल के छिलके पर विचार करना चाहिए। फल की तरह इसके छिलके भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी का निर्माण, बैक्टीरिया से लड़ाई और खांसी से छुटकारादिला सकते हैं। इसके अलावा इसके छिलके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने वाले भी होते हैं, क्योंकि यह मैंगनीज से भरपूर होते हैं। यह मौखिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि विटामिन सी मसूड़ों को हेल्‍दी रख सकता है। आप इसकी चाय बनाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्‍दी ही नहीं सुंदर भी बनाता है टेस्‍टी पाइनएप्‍पल, इसे रोजाना खाएं

पाइनएप्‍पल के छिलके की चाय बनाएं

इसे बनाने के लिए पाइनएप्‍पल के छिलकों को निकालें और इसे सॉस पैन में रखें। आप इसमें लौंग, अदरक और दालचीनी डाल सकती हैं। थोड़ा पानी डालें और इसे धीमी आंच पर 15 मिनट के लिए पकने दें। फिर इसे बंद करें और इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप इसे गर्म या ठंडा परोस सकती हैं और अपनी पसंद का स्वीटनर भी डाल सकती हैं।

पाइनएप्‍पल के छिलके का जूस बनाएं

pineapple peel juice inside

चाय की तरह, आप पाइनएप्‍पल के छिलके का इस्‍तेमाल जूस बनाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए पाइनएप्‍पल के छिलकों में थोड़ा पानी मिला लें। इसमें कुछ मिलाने की जरूरत नहीं है। इसे उबलने दें और फिर ठंडा होने दें। फिर इसे ब्लेंडर में डालें, मिश्रण बनाएं और इसे छलनी से छान लें। इसे एक गिलास में डालें और इसे ठंडा होने दें।

पाइनएप्‍पल के छिलके का सिरका बनाएं

पाइनएप्‍पल सिरके का इस्‍तेमाल आप अपने खाने में या अर्थ‍राइटिस, घाव या जोड़ों के दर्द के लिए एक सामयिक उपाय के रूप में कर सकती हैं। सिरका बनाने के लिए सबसे पहले पाइनएप्‍पल के छिलकों को अच्‍छी तरह से धो लें। अनानास के छिलकों को एक जार में थोड़े से पानी, लौंग और चीनी के साथ मिलाएं। जार को कपड़े से ढक दें और इसे रबर बैंड से सुरक्षित करें। इस जार को लगभग 4 सप्ताह तक ठंडी और सूखी जगह पर रखें। कुछ दिनों के बाद इसे हिलाते रहें। फिर इसे अच्‍छी तरह से छान लें।

पाइनएप्‍पल के छिलके से बॉडी स्क्रब करें

pineapple peel for scrub inside

पाइनएप्‍पल की तरह इसके छिलकों में भी ब्रोमलेन होता है जिसका इस्‍तेमाल पैरों की सख्त त्वचा को नरम करने के लिए किया जा सकता है। अगली बार जब आप खुद से घर में पेडीक्योर करें तो इस बात का ध्‍यान रखें। 

पाइनएप्‍पलफुट स्क्रब बनाने के लिए इसके छिलकों को ब्लेंडर में डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक कि आपको एक मोटे पेस्ट न मिल जाएं। अपने पैरों पर पेस्ट को लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। पैरों को साफ करें और अपने पेडीक्योर जारी रखें। पाइनएप्‍पल पैरों के लिए एक एक्सफोलिएंट है। आप चाहे तो पाइनएप्‍पल के छिलकों को इस्‍तेमाल अपने पैरों पर सर्कुलर मोशन में कुछ देर के लिए कर सकती हैं। 

 

Recommended Video

पाइनएप्पल कार फ्रेशनर

pineapple peel freshner inside

कुछ साल पहले, मैंने एक पुरानी कार खरीदी थी। हालांकि मुझे इस बात पर काफी गर्व था कि मैंने कार खरीदी हैं लेकिन एक बात उसमें बैठने के बाद हमेशा मुझे परेशान करती थी वह उसमें से आने वाली सिगरेट की तेज स्‍मैल थी। मैंने कार से इस स्‍मैल को बाहर निकालने के लिए कई तरह के उपाय आजमाकर देख लिया। लेकिन कुछ भी काम नहीं किया। फिर एक दोस्त ने मुझे बताया कि कार की महक के लिए उसके पास एक तरकीब है- पाइनएप्‍पल के छिलके। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर अनानास छीलना नहीं है मुश्किल, बस इन टिप्स का लें सहारा

पाइनएप्‍पल एयर फ्रेशनर बनाने के लिए इसके छिलकों को इकट्ठा करें और उन्हें प्लास्टिक की थैली में रखें। डैशबोर्ड पर बैग को छोड़ दें या दिन के दौरान धूप में इसे रखें। कुछ हफ़्ते के बाद पाइनएप्‍पल के टुकड़े सूख जाएंगे और आपकी कार फलों के कॉकटेल की तरह महकने लगेगी।

अगली बार आप भी पाइनएप्‍पल के छिलकों को फेंकने की बजाय अपनी इन 5 समस्‍याओं को आसानी से दूर करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com