चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट अपनाती हैं, पार्लर में फेशियल पर पैसे खर्च करती हैं, लेकिन ये काम बहुत सस्ते में घर बैठे भी किया जा सकता है। जरा सोचिए अगर घर बैठे कुदरती तत्वों से चेहरे का निखार बढ़ाया जाए तो आपके पैसे भी बच सकते हैं और मनचाहा निखार भी पाया जा सकता है। पाइनेप्पल ज्यादातर महिलाएं पसंद करती हैं, इसकी कुदरती मिठास हर किसी को भाती है और इसका जूस बच्चों से लेकर बड़े तक मजे से पीते हैं। इसी पाइनेप्पल को आप अपने स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Monsoon Skin Care: चिया सीड्स के इस स्क्रब को लगाने से कील-मुंहासे हो जाएंगे दूर

पाइनेप्पल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है । इसमें विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मैंगनीज, कॉपर, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, फॉलिक एसिड और डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। अगर आप पाइनेप्पल को अलग-अलग तरह से फेसमास्क में यूज करना चाहती हैं तो बाजार के कॉस्मेटिक सामान के बजाय घर पर आसानी से इसके पैक बना सकती हैं। इनसे आपकी पिंपल्स, उम्र के साथ नजर आने वाली फाइन लाइन्स, लटकी त्वचा जैसी प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी। आइए जानें पाइनेप्पल से बने 5 फेस मास्क के बारे में-

इसे जरूर पढ़ें: उम्र हो गई है 30 के पार तो ये 10 ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जरूर रखें अपने पास

एंटी एजिंग फेस पैक

pineapple face mask with coconut

पाइनेप्पल त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। अगर इसे कोकोनट मिल्क के साथ इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा ड्राई नहीं होती और सर्दियों में पूरी तरह से सॉफ्ट बनी रहती है। इससे आपके चेहरे पर लंबे समय तक निखार बना रहता है। इसके लिए एक कटोरे में 3-4 टुकड़े पाइनेप्पल लेकर उसमें 2 चम्मच कोकोनट मिल्क मिला लें। इसके बाद इन्हें ब्लेंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। बेहतर नतीजों के लिए इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। 

बढ़ाएं चेहरे का निखार

pineapple face mask with chana flour

चेहरे की सतह पर डेड स्किन होने से त्वचा बेजान सी नजर आती है। इसे कोमलता से हटाने के लिए पाइनेप्पल में चने का 2 चम्मच पिसा हुआ पाउडर मिल लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरे को वॉश कर लें। 

दूर हो जाएंगे मुंहासे

पाइनेप्पल स्किन के लिए बढ़िया एक्सफॉलिएटर के तौर पर काम करता है। इसके साथ अगर ग्रीन टी और शहद मिलाकर लगाया जाए तो इससे त्वचा को पोषण मिलता है, साथ ही कील-मुंहासों से भी छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए एक कटोरे में पाइनेप्पल का गुदा, एक छोटी चम्मच ग्रीन टी और शहद ले लें। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक के हिस्से पर लगा लें। 15 मिनट तक इस पैक को लगाने के बाद चेहरे को धो लें। 

ऐसे पाएं नेचुरल ग्लो

पाइनेप्पल से ना सिर्फ डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है, बल्कि यह त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है। इसके साथ अगर शहद मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो स्किन का निखार और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसके लिए एक कटोरे में 4 चम्मच पाइनेप्पल के गूदे में पपीता और शहद मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 20 मिनट तक बना रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को धो लें। अच्छे नतीजों के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। 

एक्सफॉलिएशन पैक

पाइनेप्पल त्वचा की भीतर से सफाई कर देता है। इससे त्वचा की अशुद्धियां पूरी तरह से साफ हो जाती हैं और त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है। इसके लिए पाइनेप्पल का गुदा लें औैर उसे अपने चेहरे पर हाथों को गोल-गोल घुमाते हुए मलें। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए चेहरा छोड़ दें और उसके बाद चेहरे को वॉश कर लें। आप पाएंगी पाइनेप्पल का चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा निखरी-निखरी नजर आने लगी है। यह इस्तेमाल में काफी आसान है और इसे हफ्ते में तीन बार भी इस्तेमाल किया जा सकता है।