कब्ज कई कारणों से हो सकता है, कभी नींद न आने, कभी लाइफस्टाइल में बदलाव, कभी डायट में बदलाव आदि कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में एक आम समस्या सभी के सामने आ जाती है और वो ये कि इसका उपचार कैसे किया जाए। कब्ज के कारण लोगों को बहुत परेशानी, पेट दर्द गैस आदि की समस्या भी हो जाती है। पर क्या आप जानते हैं कि सही फिजिकल एक्टिविटी न होने के कारण भी ऐसा हो सकता है। जी हां, कोरोना की दूसरी लहर के कारण लगे लॉकडाउन के कारण भारत में लोग घरों के अंदर ही हैं और ऐसे समय में फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण कई लोगों को कब्ज की शिकायत हो गई है। इस कारण अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो कुछ देसी चीज़ें इसमें मदद कर सकती हैं।

कब्ज दूर करने के लिए अगर आपको लगता है कि एलोपेथिक दवाओं की जरूरत है तो ऐसा नहीं है। घर पर ही अपने फिटनेस रूटीन को ठीक करने और थोड़ा सा वर्कआउट करने के साथ-साथ आप कई तरह की चीज़ें अपना सकती हैं जैसे-

इसे जरूर पढ़ें-Home Remedy: आटे में रोजाना ये '1 चीज' मिलाकर खाएंगी तो जिदंगी भर नहीं होगी कब्‍ज

1. तिल को अपनी डाइट में शामिल करना-

तिल से तेल भी निकाला जाता है और इससे कुछ मात्रा में ऑयल हमेशा मिलता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में तिल शामिल करेंगी तो आंतों में तेल और मॉइश्चर की कमी को दूर किया जा सकेगा और ये कब्ज दूर करने में मदद भी करेगा। अंतराष्ट्रीय जर्नल फॉर रिसर्च (अप्लाइड साइंस और इंजीनियरिंग) में पब्लिश की गई एक स्टडी के मुताबिक ये नेचुरल लैक्सेटिव का काम करता है और इसे सलाद आदि में मिलाकर खाया जा सकता है।

seasmeseeds

2. पुदीने-अदरक वाली चाय-

अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो बिना दूध की पुदीने-अदरक की चाय बनाएं। जहां पुदीने से आपके पेट की मसल्स को थोड़ी सी राहत मिलेगी वहीं अदरक की मदद से आपके शरीर में जो हीट पैदा होगी उससे कब्ज दूर होगा। वैसे भी ये दादी मां के नुस्खे जैसा है जो आपके कब्ज को दूर कर सकता है।

gingermintteaforconstipation

3. चिया सीड्स-

चिया सीड्स के फायदे तो आपको पता ही होंगे। कई तरह से चिया सीड्स आपकी मदद कर सकते हैं। चिया सीड्स को लेने का सही तरीका ये है कि इन्हें रात में पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उठकर ये पानी पिएं। इसे खाली पेट पिएं। चिया सीड्स का जेल जैसा फॉर्मूला आपके कब्ज को दूर कर देगा और आपको राहत पहुंचाएगा।

Recommended Video

4. कैस्टर ऑयल-

क्लीवलैंड क्लीनिक की एक रिसर्च के मुताबिक एक या दो चम्मच कैस्टर ऑयल खाली पेट अगर लिया जाए तो इससे जल्दी ही कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। अगर कैस्टर ऑयल को पानी में घोलकर पिया जाए तो ये आंतों में राहत पहुंचाता है और इससे आपके डायजेशन में भी आसानी होगी। पर पहली बार में बहुत ज्यादा न लें। इससे समस्या भी हो सकती है।

constipation during lockdown

इसे जरूर पढ़ें-Expert Tips: सर्दियों में कब्‍ज से हैं परेशान तो इन 10 नेचुरल चीजों से करें इलाज

5. एलोवेरा-

एलोवेरा जो न सिर्फ स्किन और बालों के लिए अच्छा है बल्कि ये कई तरह से आपके शरीर के लिए अच्छा है। इसमें 75 विटामिन और एन्जाइम होते हैं जो आपके शरीर में लैक्सेटिव का काम करते हैं। ऐसे में आपकी आंतों में ये पानी की मात्रा को बढ़ाते हैं और कब्ज दूर करते हैं। अगर आपके पास एलोवेरा जूस है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये सभी देसी नुस्खे हैं, लेकिन अगर आपको बहुत ज्यादा तकलीफ हो रही है तो आप डॉक्टर के पास जरूर जाएं और एक्सपर्ट की मदद लें। ये स्टोरी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें और साथ ही साथ ऐसी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।