• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मॉम इन्फ्लुएंसर Deeksha Mishra से जानें Post-pregnancy फिट बॉडी पाने के टॉप 5 सीक्रेट्स!

दीक्षा मिश्रा ने माँ बनने के बाद की लाइफ में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए 5 बहुत ही महत्वपूर्ण टिप्स हमारे साथ साझा किये, आप भी पढ़ें। 
author-profile
  • Brand Desk
  • Editorial
Published -29 Aug 2022, 18:20 ISTUpdated -29 Aug 2022, 18:56 IST
Next
Article
deeksha mishra  secrets on post pregnancy tips tricks

माँ बनना जितना ही खूबसूरत एहसास है उतना ही कठिन सफर भी, जिसे तय करने के लिए आपका मानसिक और शारीरिक दोनों ही रूपों में स्वस्थ होना जरूरी है। लेकिन कहीं न कहीं एक माँ इन बातों को नज़रअंदाज़ करके खुद को प्राथमिकता देना भूलकर अपना पूरा समय अपने बच्चों और घर को सौंप देती है। 

दीक्षा मिश्रा जो दो बच्चों की माँ और एक Lifestyle influencer हैं वो घर और बच्चों के साथ-साथ खुद को भी प्राथमिकता देना आवश्यक समझती हैं। उनका ये मानना है की आप फिर से अपना ख्याल रखने की शुरुआत कहीं से भी कर सकती हैं। 

Her Zindagi से बात करते समय दीक्षा मिश्रा ने माँ बनने के बाद की लाइफ में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए 5 बहुत ही महत्वपूर्ण टिप्स हमारे साथ साझा किये।   

secrets on post pregnancy

1.हम अक्सर अपने लिए वक्त नहीं निकालते और बड़ी आसानी से खुद को ही नज़रअंदाज़ करके दूसरे कामों में लग जाते हैं। लेकिन दीक्षा बताती हैं की व्यायाम के लिए सुबह का निकाला हुआ एक घंटा आपकी सेहत पर असरदार प्रभाव डालता है। कोशिश करें सुबह जल्दी उठने की या फिर अपने घर के कामों को अपने पति या फिर घर के किसी सदस्य के साथ बांटे और अपने लिए यह समय जरूर ही निकालें। 

2.माँ बनने के बाद हमारी जीवनशैली काफी बदल जाती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की इसे दोबारा सेहतमंद नहीं बनाया जा सकता। दीक्षा कहती हैं की रोजाना छोटे-छोटे कदमों जैसे एक ग्लास और पानी पी लेना, एक रोटी कम खा लेना, अपनी एक टाइम की डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल-सब्जियों को  शामिल करना और कुछ कदम एक्स्ट्रा चल लेना आपके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव लाता है। 

3.आगे दीक्षा बताती हैं की एक सेहतमंद जीवनशैली के लिए अपने शरीर को समझना बेहद जरूरी है। किसी भी तरह के बदलाव को नज़रअंदाज न करें व रेगुलर चेकअप करवाती रहें। ऐसा करने से आप भविष्य में होने वाली समस्याओं से बच सकती हैं। 

4.व्यायाम को अपना साथी बनाएं, किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, उसका आनन्द लें। अपने शरीर को आपकी हर अवस्था में मदद करने के लिए उसे थैंक यू बोलना बहुत जरूरी है। 

5.हेल्दी लाइफस्टइल का महत्व अपने बच्चों को भी समझाना महत्वपूर्ण है। जो हम करते हैं, वही बच्चे भी सीखते हैं। बच्चों के लर्निंग स्टेज का इस्तेमाल कर उन्हें बताएं की व्यायाम एक ट्रेंड नहीं बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है।  

दीक्षा मिश्रा दो बच्चों की माँ होने के साथ-साथ सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी हैं, जहाँ वो अपनी जैसी लाखों महिलाओं को अपने काम से रोजाना प्रेरित भी कर रही हैं। 

आप दीक्षा मिश्रा को ऐसी ही और भी Mom Tips के लिए यहाँ फॉलो कर सकते हैं। 

https://www.instagram.com/deekshamishraofficial/reels/ 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।