• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 09 Mar 2022, 13:19 IST

जानिए क्या होते हैं Anti-Fatigue मैट्स और किस तरह हैं लाभदायक

अगर आप घंटों तक खड़े रहकर काम करती हैं तो आपको Anti-Fatigue मैट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 09 Mar 2022, 13:19 IST
Next
Article
anti fatigue mats problems

हम सभी अपने घर में कई जगह मैट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, मैट को केवल पैर पोंछने का एक माध्यम माना जाता है, लेकिन वास्तव में यह उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। खासतौर से, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने घर के किस एरिया के लिए मैट का चयन कर रही हैं। मसलन, अगर आपने किचन के अंदर मैट बिछाने का निर्णय लिया है तो ऐसे में आप रेग्युलर मैट की जगह Anti-Fatigue मैट्स का चयन करना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है।

मार्केट में Anti-Fatigue मैट्स थोड़े महंगे हो सकते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपकी किचन के लिए एक एसेंशियल प्रोडक्ट हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी रसोई में किस प्रकार का फर्श है, लेकिन आप अक्सर अपनी किचन में खड़े होकर एक लंबा वक्त बिताती होंगी और ऐसे में आपको थके हुए पैर से लेकर पीठ में दर्द व अन्य कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता होगा। ऐसे में आपको Anti-Fatigue मैट को सलेक्ट करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको Anti-Fatigue मैट्स और उससे मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसे खरीदना चाहेंगी-

fatigue mats

Anti-Fatigue मैट्स क्या होते हैं?

Anti-Fatigue मैट्स वास्तव में ऐसे मैट्स होते हैं, जिनमें नरम और हल्की कुशनिंग होती है। इसलिए, जब इन्हें इस्तेमाल किया जाता है तो यह खड़े होने पर आपके पैरों की थकान व तनाव को कम किया जा सकता है। खासतौर से, अगर आपका काम लंबे समय तक एक ही जगह खड़े रहने का है या फिर आप पैर, घुटने या पीठ दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको किचन से लेकर बाथरूम व बेडरूम में बिछाना एक अच्छा आइडिया है।

mat for fatigue

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Anti-Fatigue मैट्स से क्या फायदे मिलते हैं?

Anti-Fatigue मैट्स से आपको एक नहीं, बल्कि कई फायदे मिलते हैं-

  • जब आप एक ही स्थान पर 30 से 40 मिनट या फिर उससे अधिक समय तक खड़े रहते हैं तो इससे आपके पैरों पर लगातार दबाव पड़ता है। जिससे पैरों में दर्द व पीठ दर्द की समस्या होती है। लेकिन Anti-Fatigue मैट्स इस दर्द को काफी हद तक कम कर देते हैं। 
  • इस प्रकार के मैट विशेष रूप से जेल या फोम जैसे विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके डिजाइन किए गए हैं, जो शॉक को अब्जॉर्ब करते हैं। 
  • इतना ही नहीं, यह दर्द को कम करने के अलावा फिसलने के जोखिम को भी कम करते हैं।
  • Anti-Fatigue मैट्स के इस्तेमाल से आपके लिए घर या ऑफिस के विभिन्न हिस्सों में खड़े होकर काम करना अपेक्षाकृत अधिक आसान हो जाता है।
  • यह मार्केट में कई साइज और डिजाइन में अवेलेबल हैं तो ऐसे में आप अपनी जरूरत के अनुसार एक बेहतरीन Anti-Fatigue मैट को सलेक्ट कर सकती हैं और अपने घर को अधिक ब्यूटीफुल बना सकती हैं।  
mats and fatigue

इसे जरूर पढ़ें- अपनी थकान की इन 10 वजहों को आज ही दूर कर लीजिए 

सही Anti-Fatigue मैट का चयन किस तरह करें? 

बाजार में आपको Anti-Fatigue मैट्स में कई विकल्प मिलते हैं और इसलिए एक सही मैट का चयन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन कुछ ऐसे कारक भी हैं, जिन पर आप विचार कर सकती हैं। मसलन- थिकनेस, मैटीरियल, साइज, कलर व डिजाइन। एक बेसलाइन के रूप में, अधिकांश मैट कम से कम 3/4 इंच मोटी होती हैं। अगर इसकी थिकनेस इससे कम है तो यह आपके बॉडी के वेट को सपोर्ट नहीं करेगी। साथ ही आप ऐसे मैट को चुनने का प्रयास करे, जो आपके व्यक्तिगत शरीर के वजन के अनुरूप हो। एक हाई क्वालिटी वाले मैट की खासियत यह होती है कि यह घंटों के दबाव के बाद भी अपने मूल आकार में वापस आ जाती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- amazon

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।