हर महिला सबसे सुंदर दिखना चाहती हैं और सुंदर दिखने की चाह में ना जाने कितनी तरह की क्रीम और साबुन का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन फिर भी उनको मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिलता हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हो जो सुंदर दिखने की चाह में तरह-तरह की चीजों का इस्‍तेमाल कर-करके थक चुकी हैं लेकिन अभी भी मेकअप के माध्‍यम से ही सुंदर दिखती हैं तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बिना मेकअप के भी ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। 
 
आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल के बारे में नहीं बता रहे हैं बल्कि ऐसे 3 काम के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें कुछ दिन लगातार सुबह उठकर करने से ही आप खुद को सुंदर बना सकती हैं। आइए जानें कौन से है ये काम।

इसे जरूर पढ़ें: इन पांच गलतियों की वजह से आपकी स्किन पर होते हैं मुंहासे

चेहरे को ठंडे पानी से धोएं
washing face beauty inside

सुबह उठते ही फेस को सबसे पहले पानी से साफ करें। ध्यान रहे कि जिस साबुन से आप नहाते हों उसी से फेस साफ ना करें। रात पर चेहरे पर जमा ऑयल सुबह फेस धोते ही निकल जाता है और स्किन को फ्रेशनेस मिलती है। इसके अलावा दिनभर आपके चेहरे पर जो भी ऑयल या फिर डर्ट आयी होगी वो दूर हो जाएगी।

मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल

multani mitti face pack

सुबह नहाते समय आप भूलकर भी अपने चेहरे पर साबुन न लगाएं। ऐसा करने से आपका चेहरा ड्राई हो सकता है। साबुन की बजाय अपने चेहरे को धोने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद सारी डस्‍ट निकल जाएगी और चेहरे पर ड्राईनेस भी नहीं आएंगी। लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ड्राई है तो मुल्‍तानी मिट्टी के साथ थोड़ा सा शहद जरूर मिला लें। 

Recommended Video

ग्लिसरीन लगाएं
glowing skin health inside

अपनी स्किन से दाग और धब्बो को दूर करने के लिए एक कटोरी में गुलाब जल और नींबू का रस मिला लें। अब इसमें ग्लिसरीन डालकर अच्छे से मिलाए और एक बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें। चेहरे पर इसे लगाने से आपके चेहरे पर मौजूद पिम्पल्स के कारण हुए दाग दूर हो जायेगे। इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक रोजाना इसे इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर निखार आने लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें: एंटी-एजिंग क्रीम के लिए 1000 रुपये को खर्चाना जब घर में कर सकती हैं 50 रुपये में तैयार

सिर्फ इन तीन उपाय को अपनाने से कुछ ही दिन में आपकी स्किन ग्‍लोइंग हो जाएगी और आप बिना मेकअप के भी बेहद खूबसूरत दिखेंगी। लेकिन साथ ही सुबह उठने के बाद नाश्ते में ऐसा कुछ न खाएं जो ज्यादा तला हुआ और ज्यादा मसाले वाला न हो। क्‍योकि सुबह तला हुआ और मिर्च मसाले खाना आपकी स्किन को खराब करता हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।  
All image courtesy: Imagebaazar.com