40 की उम्र की बाद महिलाओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती जवां दिखने की होती है, क्‍योंकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ त्वचा भी डैमेज होने लगती है और महिलाएं की सुंदरता कम होने लगती है। इस चुनौती का सामना करने के लिए वह कई तरह के मेकअप प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन समस्‍या दूर होने की बजाय और बढ़ जाती है क्‍योंकि केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स से स्किन और ज्‍यादा खराब होने लगती हैं लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि लाइफस्‍टाइल में थोड़ा-सा बदलाव लाकर आप 40 की उम्र के बाद भी यंग दिख सकती हैं। जी हां आज हम आपको कुछ ऐसे ब्‍यूटी टिप्‍स बताने जा रहे हैं जो आपको 40 की उम्र के बाद जवां और खूबसूरत बनाए रखेंगे।

स्किन केयर

young look skin cleaning

स्किन की अच्‍छे से केयर न करने से बढ़ती उम्र के साथ ही स्किन खराब होने लगती है। महिलाएं अपने स्किन की रेगुलर क्‍लींजिंग व स्क्रबिंग करने से बचती हैं। ऐसा करने से स्किन पर जमी धूल-मिट्टी साफ नहीं हो पाती है और समय पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाने पर भी स्किन डैमेज हो जाती है। इसके अलावा सनस्‍क्रीन के इस्‍तेमाल से बचने की आदत भी आपकी स्किन को खराब कर सकती है। इसलिए अपनी स्किन की अच्‍छे से केयर करें।

इसे जरूर पढ़ें; स्प्रिंग सीजन में यह 5 टिप्‍स अपनाएं और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाएं

सही मेकअप का चुनाव

अक्सर महिलाएं नाइट क्रीम लगाना जरूरी नहीं समझती है, इससे झुर्रियों की समस्या बढ़ जाती है। 40 की उम्र में सही मेकअप का चुनाव करना बहुत जरूरी है। इस उम्र में बहुत ज्यादा मे मेकअप नहीं करना चाहिए। आंखों के लिए गिल्टर, शिमर शेड की जगह आंखों के कलर से मिलता हुआ कलर ही लगाएं। लिप कलर भी हल्के कलर का हो तो और भी अच्छा लगेगा।

बालों में मेहंदी लगाएं

महिलाओं की सुंदरता में बालों का योगदान होता है। इसलिए बालों का भी अच्छा दिखना बहुत जरूरी है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होने के साथ-साथ इनकी शाइन भी कम होने लगती हैं। बालों को सफेदी से बचाने के लिए आप बालों में मेहंदी लगा सकती हैं। मेहंदी में अंडा और आंवला मिलाकर लगाने से बालों में शाइनिंग आ जाती है और काले दिखने लगते हैं।

रेगुलर एक्‍सरसाइज करें
young look fitness

रोजाना एक्‍सरसाइज करने से आप ना केवल फिट रह सकती हैं बल्कि लंबे समय तक जवां और सुंदर भी रह सकती हैं। जी हां एक्‍सरसाइज करने से स्किन ग्‍लोइंग और रिंकल्‍स फ्री होती है। इसलिए अपने डेली रूटीन में 40 मिनट की एक्‍सरसाइज को शमिल करें। आप रोजाना एक्‍सरसाइज रूटीन में योगा, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि को शा‍मिल कर सकती हैं। 

फल व सब्जियों लें

मौसमी फल खाने से बॉडी में ताजगी बनी रहती है। त्वचा को भरपूर पोषण मिलेगा और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से बची रहेंगी। जी हां फल और सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स, बहुत जरूरी विटामिंस, मिनरल्स और पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी, डी और ई, कैरोटेनाइड्स, पॉलिफेनल्स, पोटेशियम, सेलेनियम और जिंक आदि से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर आप लंबे समय तक जवां बनी रहना चाहती हैं तो अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। 

ग्रीन टी लें
green tea for young look

एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में हेल्‍प करती हैं। जी हां ग्रीन टी पीने बॉडी में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते है और बॉडी को फिट रखने में हेल्‍प करते है। ग्रीन टी में बहुत सारे एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जो बॉडी को हेल्‍दी रखने के साथ चेहरे को सुंदर व आकर्षक बनाता है। ग्रीन टी में टैनिक एसिड होता है, जिससे चेहरे पर निकलने वाले मुंहासे दूर होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: हेल्थ बेनिफिट्स ही नहीं खूबसूरती पाने में भी ग्रीन टी का जवाब नहीं

Recommended Video

भरपूर पानी पिएं

रोजाना 7-8 लीटर पानी पीने से भी ग्‍लोइंग स्किन रहती है। चेहरा हमेशा हाइड्रेट रहेगा जो हमें जवां दिखने में मदद करेगा। ड्राई और डिहाइड्रेटेड त्‍वचा पर समय से पहले झुर्रियों होने लगती है। लेकिन अगर आपकी स्किन में नमी होगी तो आपकी सेल्‍स फिर से नई हो जाएंगी, जो झुर्रियों को दूर करते हैं। 

अगर आप भी 40 के बाद जवां और खूबसूरत बनी रहना चाहती हैं तो आज से ही इन टिप्‍स को आजमाएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।