एक समय के बाद बढ़ती उम्र के निशान चेहरे पर नजर आने लगते हैं। लेकिन अगर महिलाएं ध्यान दें और अपनी त्वचा का खयाल रखें तो समय के साथ आने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन्स को दूर किया जा सकता है। इसमें कुछ प्राकृतिक चीजों के काफी मदद मिलती है।

ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि 30 साल के बाद चेहरे पर उम्र का असर नजर आने लगता है और ज्यादातर महिलाएं पहले जैसी जवां त्वचा पाने के लिए महंगी एंटी-एजिंग क्रीमों पर हजारों रुपये खर्च कर देती हैं। लेकिन महंगी क्रीमों पर पैसे खर्च करने के बजाय इन असरदार कुदरती तत्वों के जरिए महिलाएं त्वचा को जवां बनाए रख सकती हैं-

जोजोबा ऑयल

remove fine lines with these natural elements jojoba oil inside

जोजोबा ऑयल त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह फाइन लाइनों और झुर्रियों को प्रभावी तरीके से कम करने में मदद करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा ड्राई और ढीली पड़ने लगती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल हमारी त्वचा के टिशुज को रिपेयर कर जंवा निखार और गोरापन देता है। 

अनार

remove fine lines with these natural elements anar pomegranate inside

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के कारण अनार हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग के गुण त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत कर उन्हें नई जिंदगी देने में मदद करते हैं। यह झुर्रियों और लटकती त्वचा में भी जान डालने का काम करता है। इसलिए जवां त्वचा पाने के लिए अपनी डाइट में अनार को जरूर शामिल करें। आप चेहरे के पैक में भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: खूबसूरती बनाए रखने के लिए फेशियल के बाद ऐसे करें फेस केयर

रेटिनोल्स

remove fine lines with these natural elements retinoles inside

रेटिनोल्स ऐसा तत्व है, जो कोलेजन बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाकर फाइन लाइनों और झुर्रियों को कम करता है। साथ ही इसे इस्तेमाल करने से त्वचा में नई रक्त वाहिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाया जा सकता है, जो त्वचा के रंग को गोरा बनाता है। उम्र के साथ त्वचा पर पड़ने वाले धब्बे और पैच भी इसके इस्तेमाल से कम हो जाते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियां भी तीन से छह महीने में कम होने लगती हैं। बेस्ट रिजल्ट के लिए इसे छह से बारह महीने तक इस्तेमाल करें।

ग्रीन टी

remove fine lines with these natural elements green tea inside

ग्रीन टी स्किन और हेल्थ दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। स्किन ग्लो के लिए आवश्यक विटामिन बी 2 और विटामिन ई से भरपूर ग्रीन टी के नियमित सेवन से चेहरा दमकता हुआ नजर आता है। विटामिन बी 2 जवां निखार और दृढ़ता के लिए कोलेजन स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन ई त्वचा की कोशिकाएं बढ़ाता है, साथ ही मुलायम और दमकती त्वचा के लिए एक तीव्र हाइड्रेटर का काम भी करता है।

यहां बताए सभी नुस्खे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं लेकिन सभी की स्किन का प्रकार अलग होता है इसलिए इन्हें चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इनके इस्तेमाल से पहले विशषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik