बारिश का मौसम आते ही बालों की सेहत पर असर पड़ने लगता है। इस मौसम में उमस के कारण बाल बेजान हो जाते हैं और बालों के झड़ने की समस्‍या भी बहुत आम हो जाती है। यह समस्‍या महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी बहुत परेशान करती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने कुछ दिनों पहले अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट के माध्‍यम से हेयर फॉल का नुस्‍खा शेयर किया था। इसे अपनी डाइट में शामिल करके हेयर फॉल की समस्‍या को रोका जा सकता है। इस नुस्‍खे को एक भाई ने अपनी बहन की सलाह पर इस्‍तेमाल किया और चमत्‍कार हो गया। इस नुस्‍खे से न केवल उनके बालों का झड़ना बंद हुआ बल्कि बाल वापस भी आ गए। अगर आपके पति के बाल भी तेजी से झड़ते हैं तो आप भी उन्‍हें यह नुस्‍खा आजमाने के लिए कह सकती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A good sister is the one who offers her brother good advice even though she knows that there is a good chance that he will reject it. A good brother is the one who puts the good advice to good use inspite of himself. When @chhavi2701 from my team told her brother to mix a little aliv seeds (Halim) in his cup of milk in the night to fix his hair loss problem, a miracle happened. He actually listened to her and then thanks to just consistency, his hair grew back. Just like that. Moral of the story - always listen to your sister. #Rakshabandhan P.S - Soak a small quantity (5-10) of Aliv seeds in water for about 8 hours. Add this to the milk before bedtime. Will work for all age groups and genders. More details about Aliv in my book #IndianSuperfoods. Can also have an Aliv laddoo as a mid-meal. Recipe on my mother's insta page @rekhadiwekar

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onAug 2, 2020 at 10:55pm PDT

जी हां रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक ऐसे भाई और बहन का एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा है, ''एक अच्छी बहन वह है जो अपने भाई को अच्छी सलाह देती है, भले ही वह जानती है कि वह इसे अस्वीकार कर सकता है। एक अच्छा भाई वह होता है जो खुद को प्रेरित करने के लिए अच्छी सलाह लेता है। जब मेरी टीम से छवि ने अपने भाई को बालों के झड़ने की समस्या को ठीक करने के लिएरात में एक कप दूध में थोड़ा सा एलिव सीड्स (हलीम) मिलाने के लिए कहा, तो चमत्कार हो गया। भाई ने वास्तव में बहन की बात सुनी और फिर बदलाव दिखने पर धन्यवाद कहा क्‍योंकि भाई के बाल वापस आ गए थे। थोड़ी सी मात्रा (5-10) को 8 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसे सोने से पहले दूध में मिलाएं। सभी आयु वर्ग और लिंग के लिए ये नुस्‍खा काम करता है।''

इसे जरूर पढ़ें: अगर झड़ रहे हैं आपके बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे और 1 महीने बालों को घना बनाएं

hair fall remedy inside

बालों के लिए हलीम के बीज

पौष्टिक गुणों से भरपूर हलीम के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड के साथ ही बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। हेयर फॉल को रोकने में हलीम के बीज काफी असरदार होते हैं। रुजुता कहती हैं, 'आप हलीम के बीज के लड्डू बनाकर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। सूखे नारियल और घी में हलीम के बीज को मिक्‍स करके जो लड्डू तैयार होते हैं, वह खाने में टेस्‍टी और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।' हालांकि, यह बीज दिखने में अलसी के बीजों की तरह होते हैं लेकिन इसके फायदे उससे काफी अलग होते हैं।

Recommended Video

aliv seeds inside

हलीम के बीज के अन्‍य फायदे

  • फ्रैक्‍चर हीलिंग गुण- फ्रैक्‍चर वाले हिस्‍से या आंतरिक घाव पर हलीम बीज का पेस्ट लगाने से इसे जल्‍द ठीक किया जा सकता है।
  • हलीम के बीज में मौजूद फैटी एसिड आंत स्वास्थ्य में बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है।
  • एंटीडायबिटिक प्रभाव- सामान्य ब्‍लड शुगर को बनाए रखने में मदद करता है।
  • एंटीमाइक्रोबियल गुण- एक शक्तिशाली एंटी फंगल एजेंट के रूप में काम करता है।
  • एंटीएनिमिक गुण-हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मददकरता है।
  • एंटीहाइपरकोलेस्टेरॉमिक प्रभाव- अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव- किडनी फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • एंटीहाइपरटेन्सिव और एंटीडायरेक्टिक प्रभाव- हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। 

हालांकि, इस बीज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इसे कम मात्रा में ही लेना चाहिए या इसे दैनिक रूप से नहीं लिया जाना चाहिए। हफ्ते में एक बार छोटी राशि में इसे लेना चाहिए। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए आप हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com