फिट और हेल्‍दी रहना हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बिजी रूटीन के कारण लोग अपनी सेहत की उपेक्षा करते हैं लेकिन ऐसी छोटी-छोटी चीजें हैं जो आप प्रत्येक दिन कर सकती हैं जो हेल्‍दी और फिट रहने में मदद करेंगी।

किसी भी बीमारी से पीड़ित होने पर कई तरह के उपाय किए जा सकते हैं। एक चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवा बीमारी को ठीक करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है लेकिन कई बार इससे भी ज्‍यादा खुद पर ध्‍यान देने की जरूरत होती है। ऐसे परिदृश्य के दौरान अन्य प्रकार के वैकल्पिक उपचार होते हैं जिन्हें आप ठीक करने के लिए स्वयं पर प्रयास कर सकते हैं। इनके बारे में हमें योगा मास्टर, फिलांथ्रोपिस्ट, धार्मिक गुरू और लाइफस्टाइल कोच ग्रैंड मास्टर अक्षर जी बता रहे हैं।

केले के पत्ते में खाएं

banana leaves

खाने के लिए केले के पत्ते का उपयोग करने के लिए अपनी पारंपरिक प्लेटों और कटलरी से बाहर निकलें। भोजन के लिए केले के पत्ता बेहद फायदेमंद माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पत्ते में कई एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो हमें हेल्‍दी रखने में मदद करता हैं और इम्‍यूनिटी में भी सुधार कता हैं। 

केले के पत्ते पर परोसा जाने वाला भोजन पॉलीफेनोल्स को अवशोषित करता है जिसे कई जीवनशैली रोगों को रोकने में बहुत प्रभावी माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रहने के लिए अपना सकती हैं ये डाइट ट्रिक्स

भोजन के बाद झपकी लेने से बचें

vajrasana

कोशिश करें कि भोजन के ठीक बाद न सोएं और आप वज्रासन जैसी मुद्रा में बैठकर अभ्यास कर सकते हैं। वज्रासन एकमात्र ऐसा आसन माना जाता है जिसे भोजन करने के तुरंत बाद किया जा सकता है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस विशेष मुद्रा में बैठना डाइजेशन में हेल्‍प करने में बहुत सहायक होता है। लगभग 10 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद भोजन के बाद टहल भी सकते हैं।

अपना खाना ठीक से चबाएं

chew food well

अध्ययनों से पता चलता है कि अपने भोजन को चबाना यह सुनिश्चित करने के सबसे आसान तरीकों में से एक हो सकता है कि आपका शरीर सभी पोषक तत्वों और विटामिन्‍स को अवशोषित कर लें। 

कम से कम 24 बार चबाने से पाचन में सुधार होता है और यह सुनिश्चित करता है कि भोजन में मौजूद पोषक तत्वों के माध्यम से शरीर को समृद्ध किया जा सकता है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन, इम्‍यूनिटी में सुधार और सभी अंगों के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है।

जल्दी खाना खाएं 

lunch

रात 8 बजे के बाद कुछ भी खाने से बचें। और उससे पहले अपना रात का खाना खत्म करने का प्रयास करें। अपने समर्थन को हल्का बनाएं और रात में इसे बहुत देर तक न दबाएं क्योंकि इससे आपके शरीर को डाइजेस्टिव सिस्‍टम से गुजरने का पर्याप्त समय नहीं मिलता है और यह आपके शरीर पर अत्यधिक भार डाल सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:उम्र हो चुकी है 30 के पार फिर भी 20 जैसी फुर्ती के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Recommended Video

हम कैसे खाते हैं यह हमारे नियंत्रण में है और हम क्या खाते हैं यह भी हमारे द्वारा पूर्व निर्धारित किया जा सकता है। इसलिए हम भोजन को अपने आप को ठीक करने के सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक के रूप में उपयोग कर सकते हैं और किसी भी बीमारी को भी रोक सकते हैं। 

ऐसे आहार का सेवन करें जो फलों और सब्जियों से भरपूर हो, खूब पानी पिएं और यह भी सुनिश्चित करें कि देर रात में भारी भोजन के बजाय दिन भर में अधिक बार छोटे भोजन का सेवन करें।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com