• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रात में सोने से पहले सिर्फ 2 लौंग खाएं, 10 दिनों में दिखेगे जबरदस्‍त फायदे

दिखने में छोटी और खाने में थोड़ी सी कड़वी लौंग में कई गुण छिपे है। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा तो सिर्फ 10 दिनों तक रात को सोने से पहले लौंग खाकर दे...
author-profile
Published -05 Jul 2018, 18:31 ISTUpdated -30 Jan 2020, 10:49 IST
Next
Article
clove benefits health ()

हमारी किचन में बहुत सारे ऐसे मसाले हैं जो खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपको हेल्‍दी रखने में भी मदद करते हैं। इन्‍हीं मसालों में से एक लौंग भी हैं। जी हां गर्म मसाले की जान लौंग का इस्‍तेमाल हम खाने में स्‍वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि लौंग के बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं। यह सिर्फ आपके गले को ठीक रखने और मुंह को फ्रेश रखने के काम ही नहीं आता बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी काम आता है। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा तो सिर्फ 10 दिनों तक रात को सोने से पहले लौंग खाकर देखें। 

दिखने में छोटी और खाने में थोड़ी सी कड़वी लौंग में कई गुण छिपे है। जी हां लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल की वजह से होता है, यही तत्व इसमें होने वाली एक खास तरह की गंध को पैदा करता है। और बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स देता है। बहुत से ऐसे गुण जिसे हम ऐसे नहीं जान सकते है। इसके लिए आपको इसे लगभग 10 रात में खाकर देखना होगा। फिर आपको फर्क और फायदा खुद पता चल जाएगा। 

आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट अबरार मुल्‍तानी का कहना हैं कि ''लौंग उपयोगी मसाला, माउथ फ्रेशनर और एक अद्भुत औषधि के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में इसका इस्‍तेमाल गले, फेफड़े, दांतों आदि समस्‍याओं के लिए किया जाता है। लौंग में युजेनॉल नामक तत्‍व मौजूद होता है जिसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स है। उल्टी, पेट की समस्या, स्ट्रेस, पार्किंसंस, बदनदर्द और दर्द में लौंग बहुत ही फायदेमंद होता है।''

सिरदर्द होता है गायब
clove benefits health ()

आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण सिरदर्द की समस्‍या बहुत आम हो गई हैं। ऐसे में महिलाएं अपने दर्द को दूर करने के लिए पेनकिलर लेती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही हैं क्‍योंकि इसमें भी लौंग आपके काम आ सकता है। अगर आपके सिर में भयंकर दर्द बना रहता है और दवाइयों का भी असर भी कम हो रहा है तो गुनगुने पानी के साथ लौंग खा लें। ऐसा करने से जादुई रूप से कुछ मिनटों में सिरदर्द कम होने लगेगा और कुछ ही दिनों में बिल्‍कुल ठीक हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 हर्ब्‍स आपको कैंसर के चंगुल में कभी फंसने ही नहीं देंगे

पेट होगा अच्‍छे से साफ

जिन महिलाओं का पेट अच्‍छे से साफ नहीं होता है उनके लिए लौंग बहुत ही फायदेमंद हैं। जब आप रात में सोने से पहले 1 लौंग खाना शुरु करेंगी तो सुबह उठते ही आपका पेट पूरी तरह साफ हो जाएगा। जिसकी वजह से आपका पूरा दिन हल्का और ताजगी से भरा रहेगा और आप अच्छा महसूस करेंगी।

हाथ-पैर कांपने की समस्‍या होती है दूर

बहुत सी महिलाओं के हाथ-पैर कांपते हैं और कुछ महिलाओं को तो डर के कारण यह समस्‍या होने लगती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्‍या से परेशान रहती हैं तो सिर्फ 10 दिनों तक रात में सोने से पहले लौंग खाइए। इससे आपके हाथ पैर कांपना बंद हो जाएंगे और आपका डर भी गायब होने लगेगा।

इम्‍यून बूस्‍टर
clove benefits health ()

अगर आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होगी कि तो छोटी-मोटी बीमारियां आपको छू भी नहीं पायेगी। लौंग में इम्यून बूस्टर के कई स्रोत पाए जाते हैं। इसलिए इसे खाने से आपकी इम्‍यूनिटी बढ़ती है और आपकी छोटी-मोटी बीमारियां छू मंतर हो जाती है। इसके अलावा अगर आप कमजोरी से जूझ रही हैं तो रोजाना इसे खाना शुरू करें। जब आप इसे खाना शुरू करेंगी तो आपकी अंदर की कमजोरी 10 दिन के अंदर गायब हो जाएगी।

Recommended Video

पेट दर्द

अगर किसी को रोजाना पेट दर्द रहता है, पाचन शक्ति कमजोर है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ वह दो लौंग निगल लें या फिर खाना खाने के बाद एक इसे चबा ले। कुछ दिन ऐसा करने से पेट दर्द की परेशानी काफी कम हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें: लौंग का पानी रोजाना सुबह पीएंगी तो होंगे ये 5 कमाल, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

सांस के रोगों में लाभकारी

लौंग में कफ निरोधक, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो श्वसन तंत्र के लिए बहुत प्रभावी हैं। इसके अलावा इसमें लौंग में यूजेनॉल भी मौजूद होता है। लौंग आम सर्दी, भरी हुई नाक, गले में खराश, वायरल इंफेक्‍शन, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और विभिन्न साइनस की स्थिति के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। श्वसन प्रणाली के विकारों से बचाव करने के लिए, नियमित रूप से रोजाना दो लौंग चबाकर खाएं।

सांसों की दुर्गंध करें दूर

clove benefits health ()

एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होने के नाते, लौंग दुर्गन्ध भरी सांस से छुटकारा दिलाता हैं। लौंग मुंह से आने वाली दुर्गन्ध को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है। इसके अलावा वे जीभ, तालू और गले के ऊपरी भाग से बैक्टीरिया की सफाई में मदद करते हैं। और इसकी सुगन्धित महक तो है ही जो बदबूदार सांस का खात्मा करने के लिए बहुत है। दुर्गन्ध भरी सांस को दूर करने के लिए रोजाना रात को 1 लौंग जरूर खाएं।
तो देर किस बात की रोजाना सोने से पहले 2 लौंग खाएं और बीमारियों से दूर भगाएं।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।