बहुत सी महिलाएं खाने के साथ प्याज-लहसुन खाना पसंद करती हैं। इससे रोजमर्रा की सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। प्याज चाहें नींबू डालकर खाया जाए या सिरका डालकर, इसका स्वाद हर किसी को भाता है। लेकिन मुश्किल ये होती है कि प्याज-लहसुन खाने के बाद काफी देर तक मुंह से बदबू आती रहती है। सांसों से आने वाली इस बदबू के कारण मजा किरकिरा हो जाता है। अगर आप इस चीज से परेशान होती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय, जिनके जरिए आप आसानी से मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकती हैं। 

क्यों आती है मुंह से बदबू

कई रिसर्च में यह बात कही गई है कि प्याज और लहसुन में ऐलीसिन, अलायल मिथायल सल्फाइड और सिसटीन सल्फोक्साइड जैसे तेज गंध वाले तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इन्हें खाने के बाद मुंह से बदबू आने लगती है। प्याज या लहसुन काटने पर इसमें से अलायल मिथायल निकलने लगता है और खाए जाने पर हमारे खून में चला जाता है। इसीलिए सांस लेते वक्त हमें गंदी बदबू आती है। प्याज और लहसुन की बदबू से बचने में रोजमर्रा की चीजें बहुत कारगर हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 जबरदस्त फायदे देता है खीरे का जूस

गुनगुना पानी

remove garlic smell with home remedies hot water inside

प्याज और लहसुन की बदबू से तुरंत छुटकारा पाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है गुनगुने पानी का सेवन। खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से ना सिर्फ खाना पचाने में मदद मिलती है, बल्कि यह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से छुटकारा मिला देता है, साथ ही बदबू भी दूर हो जाती है। 

Recommended Video

नींबू पानी 

remove onion garlic smell with home remedies lemon water inside

नींबू पानी खाना पचाने में काफी असरदार माना जाता है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि खाना खाने के बाद अगर आप नींबू पानी पीती हैं तो मुंह से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती है। नींबू में पाए जाने वाले साइट्रिक ऐसिड और एंटीबैक्टिरियल तत्व प्याज और लहसुन की बदबू दूर कर सांसों को पूरी तरह से तरोताजा कर देते हैं। इसके लिए थोड़ा गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। खाना खाने के कम से कम 15 मिनट बाद इस पानी को पिएं। अगर आप प्याज-लहसुन की बदबू से तुंरत छुटकारा पाना चाहती हैं तो नींबू का रस थोड़े से पानी में मिलाकर उससे कुल्ला कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: आपके किचन में मौजूद धनिये से मिलता है वेट लॉस से लेकर अच्छी सेहत का खजाना

सौंफ और इलायची

remove onion garlic smell with home remedies

खाने के बाद अक्सर सौंफ और इलायची खाई जाती है। खाना पचाने में ये चीजें असरदार मानी जाती हैं। इनका दोहरा फायदा ये है कि इनसे मुंह की बदबू भी दूर हो जाती है। अगर इन दोनों को गुनगुने पानी के साथ लिया जाए तो आपके मुंह की दुर्गंध पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। 

दूध 

remove onion garlic smell with home remedies milk inside

एक्सपर्ट्स का मानना है कि प्याज या लहसुन की तेज गंध को दूध प्रभावी तरीके से कम कर देता है। लेकिन खाना खाने के तुंरत बाद दूध नहीं पीना चाहिए। इस बात पर ध्यान दें कि प्याज-लहसुन खाने के कम से कम 20 मिनट बाद दूध पिएं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध हैवी होता है और इसे पचाने में भी समय लगता है। खाना खाने और दूध पीने के बीच में गैप देने पर खाना ठीक तरह से पच जाता है। 

सेब 

remove onion garlic smell with home remedies apple inside

डेंटिस्ट्स सुझाव देते हैं कि खाना खाने के बाद सेब खाना बहुत फायदेमंद है क्योंकि सेब में मौजूद एंजाइम्स प्याज-लहसुन के सल्फर कंपाउंड को तोड़ते हैं, जिससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिल जाता है। इससे आपके दांत स्वस्थ रहते हैं। आप चाहें तो सेब खाने के विकल्प के तौर पर सेब का जूस भी पी सकती हैं।