मसाज सिर्फ आपको शारीरिक रूप से ही बल्कि मानसिक रूप से भी रिलैक्स करती है। इसके फायदे अनगिनत हैं। मसाज के बाद न सिर्फ मसल्स रिलैक्स होती है, बल्कि शरीर में रक्त का प्रवाह भी बेहतर होता है। यह आपको बॉडी पेन से भी राहत दिलाती है। चूंकि मसाज के दौरान कई तरह के ऑयल्स का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इससे आपका तनाव व सारी टेंशन भी आसानी से दूर होती है। कई बार इंजरी होने पर जल्द रिकवरी के लिए भी मसाज थेरेपी का सहारा लिया जाता है। यूं तो मसाज से आपको ढेरों लाभ मिलते हैं, लेकिन आप उनका अधिकतम लाभ तभी उठा पाती हैं, जब आप मसाज के बाद भी कुछ बातों का ध्यान रखें। दरअसल, स्किन की पोस्ट मसाज केयर करना बेहद जरूरी है, तभी आपको मसाज का अधिक से अधिक लाभ मिलता है। तो चलिए जानते हैं मसाज के बाद कैसी हो स्किन की केयर-

इसे भी पढ़ें: Candle Wax Massage: एजिंग और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करेगी यह खास मसाज

पीएं भरपूर पानी

after getting a massage for maximum benefits inside four

हमारे शरीर का एक बड़ा हिस्सा पानी से बना है और मसाज के दौरान शरीर के सभी टाक्सिन फ्लश हो जाती हैं। पानी ही शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इसलिए मसाज के बाद शरीर को पानी की अतिरिक्त जरूरत होती है। आप मसाज के बाद कम से कम चैबीस घंटों तक भरपूर मात्रा में पानी पीएं और कैफीन युक्त पदार्थों व शराब से दूर रहें। यह आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकती हैं।

खानपान का ख्याल

after getting a massage for maximum benefits inside three

अगर आप मसाज करवाने जा रही हैं तो अपने बैग में कुछ हेल्दी स्नैक्स जरूर रखें। दरअसल, मसाज के बाद आपका सर्कुलेटरी सिस्टम व शरीर के अन्य अंगों की कार्यप्रणाली भी काफी तेज हो जाती है तो ऐसे में आपके शरीर को अतिरिक्त ईंधन की जरूरत होती है, जो उसे आहार से ही मिलता है। मालिश के बाद आपको एक बड़ा मील लेने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप मालिश से एक घंटे पहले और बाद में आप हल्का नाश्ता कर सकती हैं। यह लाइट मील आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट अप करने में मदद करेगा।

करें आराम

after getting a massage for maximum benefits inside two

मसाज के बाद आपकी मसल्स काफी रिलैक्स हो जाती हैं। इस समय आपकी मसल्स शिथिल होती हैं, जिससे आप खुद को काफी शांत महसूस करती हैं। मसाज के बाद आप मसल्स को पूरी तरह रिपेयर होने के लिए कुछ देर आराम करें। आप मसाज उस समय करवाएं, जब आप मसाज लेने के बाद सीधे घर जा सकती हों। बस, अपने पैरों को थोड़ा उपर करके बैठे, अपनी मनपसंद कोई किताब पढ़ें या फिर एक नैप लें। इससे आपको फीलगुड होगा। अपने शरीर की सुनें। याद रखें कि मसाज के दौरान आपकी मसल्स ने ठीक उसी तरह काम किया है, जिस तरह आप वर्कआउट के दौरान करती हैं और इसलिए अब उन्हें आराम की अदद जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: ये 3 बातें जिन्हें जानने के बाद आप अकेले नहीं पति के साथ करवाना चाहेंगी बॉडी मसाज

नहाएं जरूर

after getting a massage for maximum benefits  inside one

शरीर को रिलैक्स करने के लिए नहाना बेहद जरूरी होता है। जब कभी आप काम से थककर आती होंगी तो गुनगुने पानी से नहाने पर यकीनन सारी थकान छूमंतर हो जाती होगी। अगर आपने अभी मसाज की है तो कुछ देर बाद जरूर नहाएं। अगर संभव हो तो नहाने के पानी में थोड़ा सेंधा नमक भी मिला लें। यह स्‍ट्रेस को कम करने के साथ-साथ दर्द और सूजन को दूर करता है। साथ ही इसकी मदद से शरीर का डिटॉक्सीफिकेशन होता है और डाइजेशन भी बेहतर होता है। जब आप पानी में सेंधा नमक डालकर नहाती हैं तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम को शरीर अब्ज़ॉर्ब कर लेता है। साथ ही गर्म पानी आपको रिलैक्स महसूस कराएगा।