स्वास्थ्य और शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिए रोज नहाना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है। नहाने से न सिर्फ शरीर की सफाई होती है बल्कि हमारा दिमाग भी तरोताजा रहता है। अगर नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिला दिया जाए तो हेल्‍थ संबंधी कई समस्याओं ने निजात मिल सकती है। आयुर्वेद के अनुसार अगर नहाने के पानी में कुछ जरूरी चीजों को मिलाकर नहाते है तो इससे कई तरह की हेल्‍थ और स्कीन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप अपने नहाने के पानी में कुछ बदलाव करेंगे तो मौसम कोई भी क्यों न हो आपकी स्किन के साथ-साथ शरीर में होने वाली हर समस्या से आपको निजात मिलेगी। आइए जानते है उन चीजों के बारे में जिन्‍हें पानी में मिलाकर नहाने से आपको हेल्‍थ के साथ-साथ मेंटल पीस भी मिलेगा।

get rid of fatigue and skin related problems with neem inside

इसे जरूर पढ़ें: 4 आसान घरेलू नुस्खों से घुटनों के कालेपन को करें दूर

नीम के पत्तों को पानी में मिलाकर नहाएं

नीम के कुछ पत्तों को गर्म पानी में डालें और उबालकर छान लें। फिर नीम के इस उबले पानी को अपने नहाने के पानी के बाल्टी में मिलाएं। फिर इस पानी से नहाएं। ऐसा करने से स्किन में होने वाला इन्फेक्शन या फोड़े-फुंसी की समस्या दूर होती है।

सेंधा नमक और फिटकरी को पानी में मिलाकर नहाएं

नहाने से पहले पानी से भरी बाल्टी में 1 टेबल स्‍पून सेंधा नमक और फिटकरी मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं। इससे आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहेगा। साथ ही, जिससे शरीर की थकान और मसल्स का पेन ठीक होगा।

गुलाब जल को पानी में मिलाकर नहाएं

एक बाल्टी पानी में चार से पांच टेबल स्‍पून गुलाब जल मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं। गुलाब जल से नहाना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। साथ ही आपके नहाने का पानी सुंगधित हो जाता जिससे आपको मेंटल पीस मिलता है। गुलाब जल से नहाने पर शरीर की बदबू दूर होती है और मसल्स रिलैक्स होते है।

get rid of fatigue and skin related problems inside

चंदन को पानी में मिलाकर नहाएं

अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए रात को एक कटोरी पानी में थोड़ा-सा चंदन पाउडर मिक्स करें और सुबह इस पेस्ट को नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाएं। इससे स्किन से जुड़ी सभी समस्‍याएं दूर होगी।

तुलसी को पानी में मिलाकर नहाएं

तुलसी जीवाणुरोधी होती है, जिससे एक्जिमा जैसी बीमारी नहीं होती। इसलिए तुलसी के पत्तों को पानी में मिलाकर नहाने से स्किन से जुड़ी सभी समस्‍याएं दूर होती है।

संतरे के छिलके को पानी में मिलाकर नहाएं

संतरे के छिलके को पानी में मिलाकर नहाने के लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके डाले। दस मिनट तक इसे पानी में रहने दें और इन छिलको को निकालकर इस पानी से नहाएं। संतरे के पानी से नहाने से शरीर का दर्द और स्किन में होने वाले इन्फेक्शन से निजात मिलती है।

get rid of fatigue and skin related problems with orange inside

ग्रीन टी को पानी में मिलाकर नहाएं

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने पर आपकी स्किन रूखी न रहे है इसके लिए आप नहाने के पानी में चार से पांच टी बैग डाल दें और पद्रंह मिनट तक डूबा रहने दे। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और डिटॉक्‍सीफायर के गुण मौजूद होते है जो हमारे स्किन के लिए एंटी-एंज‍गि और क्‍लींजर का काम करते है।

दूध को पानी में मिलाएं

नहाने के पानी में दूध मिलाकर नहाने से हमारी स्किन सॉफ्ट रहती है। इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड के गुण नेचुरल एक्सफोलिएंट की तरह काम करते है और स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते है जिससे स्किन फ्रेश और चमकदार नजर आती है।

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं

नहाने के पानी में बेकिंग सोडा डालकर नहाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकलता है। इसके लिए नहाने के पानी में चार से पांच बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। ये त्‍वचा को मुलायम बनाता है और इसके अलावा यह पानी से होने वाले प्रभाव को शरीर से डिटॉक्स करने मदद करता है।

get rid of fatigue and skin related problems with kapoor inside

इसे जरूर पढ़ें: पार्टी लुक के लिए अब पार्लर जाने की जरूरत नहीं है, घर पर ऐसे करें अपना मेकअप

कपूर को पानी में मिलाकर नहाएं

नहाने के एक बाल्टी पानी में दो से तीन कपूर के टुकड़े डालें और मिला दें और फिर इस पानी से नहाएं। इससे सि‍र और बदन दर्द की समस्या दूर होती है, इससे बॉडी को काफी आराम मिलता है।

 

Photo courtesy- (Covidia.com, The Bump, Vigyanam, त्वचा के लिए तुलसी के फायदे)